Home Blog टाइटेनिक से कनेक्शन वाली सोने की ये घड़ी 12 करोड़ से भी...

टाइटेनिक से कनेक्शन वाली सोने की ये घड़ी 12 करोड़ से भी ज्यादा में बिकी

0

This gold watch with connection to Titanic was sold for more than 12 crores

टाइटैनिक के मलबे से निकाली गई एक पॉकेटवॉच ने नीलामी में सभी उम्मीदों को ध्वस्त करते 12 करोड़ रुपयों से भी अधिक की कमाई की है. सोने की पॉकेट घड़ी उस दुर्भाग्यपूर्ण जहाज पर सवार सबसे अमीर यात्री, जॉन जैकब एस्टोर की संपत्ति थी. नीलामीकर्ताओं का अनुमान है कि टैक्स और अन्य शुल्कों को लागू करने के बाद जो कीमत आएगी वह एक विश्व रिकॉर्ड होना चाहिए. यह कीमत करीब 12 करोड़ 38 लाख आंकी गई है.
जब विल्टशायर में इसकी नीलामी हुई, तो उम्मीद थी कि इसकी कीमत लगभग 150,000 पाउंड यानी 15810000 रुपयो होगी. इसके बजाय, यह 900000 पाउंड यानी 94800000 रुपयों में चला गया, जो प्रत्याशित बिक्री मूल्य से छह गुना अधिक था.यह मलबे से प्राप्त एक अन्य कलाकृति के मूल्य से मेल खाता था.
करों और शुल्कों के बाद ऐसा माना जाता है कि पॉकेट घड़ी सबसे महंगी होगी, जिसकी कीमत 1175000 पाउंड, यानी 12,38,00,000 रुपये होगी, जिसके कारण नीलामीकर्ता एंड्रयू एल्ड्रिज ने इसे विश्व रिकॉर्ड के रूप में वर्णित किया.

RO NO - 12784/140

‘टाइटैनिक से 2200 लोगों की कहानियां जुड़ीं’

नीलामकर्ता एंड्र्यू ने कहा, “ये ऑक्शन इस बात के सबूत हैं कि बिकने वाला सामना कितना अनोखा है। साथ ही ये दिखाता है कि लोग आज भी टाइटैनिक की कहानी को लेकर उत्साहित रहते हैं। 112 साल पहले जो जहाज डूब गया, उसकी बातें आज भी होती हैं। इस जहाज के डूबने से उन 2200 लोगों की कहानियां भी जुड़ी हैं, जो इस पर सवार थे।”
BBC न्यूज के मुताबिक, टाइटैनिक के डूबते वक्त घड़ी के मालिक जॉन जेकब लाइफबोट के जरिए जाने बचाने की जगह जहाज पर मौजूद दूसरे लोगों के साथ बातचीत कर रहे थे। दरअसल, पहले जॉन को अंदाजा नहीं था कि जहाज पर कितना बड़ा खतरा है।

बिजनेसमैन जॉन के शव के साथ मिली थी घड़ी

हालांकि, बाद में टाइटैनिक डूबने लगा और कैप्टन लोगों को लाइफबोट के जरिए जहाज से निकालने लगे। जॉन ने जब तक खतरे को भांपा, तब तक बहुत देर हो चुकी थी। ऐसे में उन्होंने चौथी लाइफबोट के जरिए पहले अपनी पत्नी मैडेलिन ऐस्टर को भेज दिया और खुद जहाज पर ही रह गए।
टाइटैनिक के डूबने के करीब 1 हफ्ते बाद समुद्र में जॉन का शव मिला था। उनकी जेब में सोने की घड़ी रखी हुई थी। जॉन उस जहाज पर मौजूद सबसे अमीर शख्स थे। उस वक्त उनकी 725 करोड़ थी, जो आज कई अरबों डॉलर के बराबर होगी। जॉन के बेटे विंसेंट ऐस्टर ने पिता की घड़ी उनके ऐग्जीक्यूटिव सेक्रेटरी के बेटे विलियम डॉबिन को दे दी थी।

14 अप्रैल 1912 को डूबा था टाइटैनिक जहाज

10 अप्रैल 1912 को अपने समय का सबसे बड़ा जहाज टाइटैनिक अपने पहले और आखिरी सफर पर निकला था। इसके निर्माण का काम 1909 में शुरू हुआ था और यह 1912 में पूरा हुआ था। अपना सफर शुरू करने के चौथे ही दिन यानी 14-15 अप्रैल की रात टाइटैनिक अटलांटिक महासागर में बर्फ के एक पहाड़ से टकरा गया था।
इसके बाद यह दो टुकड़ों में बंटकर महासागर में डूब गया था। टाइटैनिक के डूबने से 1500 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। हालांकि, जहाज पर सवार 700 लोगों को बचा लिया गया था। टाइटैनिक के एक्सीडेंट को लेकर अलग-अलग दावे किए जाते हैं। एक दावे के मुताबिक, जहाज के कैप्टन स्मिथ ने सागर में हिमखंड होने की चेतावनियों को नजरअंदाज किया और जहाज की स्पीड कम नहीं की।
1997 में इस जहाज के डूबने पर निर्देशन जेम्स कैमरॉन ने टाइटैनिक नाम से एक फिल्म बनाई थी, जिसने इस जहाज को पूरी दुनिया में मशहूर कर दिया। टाइटैनिक फिल्म को रिकॉर्ड 11 ऑस्कर अवॉर्ड मिले थे।

12 करोड़ रुपये से ज्यादा की बोली

एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, टाइटेनिक की तबाही से कनेक्शन रखने वाली सोने की इस घड़ी की इंग्लैंड में नीलामी की गई है. नीलामी में घड़ी को 1.17 मिलियन पाउंड यानी करीब 1.46 मिलियन डॉलर की कीमत मिली है. भारतीय करेंसी में यह रकम लगभग 12.18 करोड़ रुपये हो जाती है.

टाइटेनिक के सबसे अमीर यात्री

यह घड़ी टाइटेनिक जहाज पर सवार सबसे अमीर यात्री की है. नीलामी करने वाली कंपनी हेनरी अल्डारिज एंड संस के मुताबिक, यह घड़ी अमेरिकी बिजनेसमैन जॉन जैकब एस्टर के पास पाई गई थी. जॉन जैकब एस्टर टाइटेनिक पर सवार उन हजारों अभागे लोगों में थे, जो 1912 में हुई भयानक दुर्घटना के शिकार हो गए थे. एस्टर उस जहाज पर सवार सबसे अमीर व्यक्ति भी थे.

घड़ी पर छपा है एस्टर का नाम

टाइटेनिक दुर्घटना 15 अप्रैल 1912 को हुई थी. टाइटेनिक उस समय समुद्र में उतरने वाला सबसे बड़ा जहाज था, जो इंग्लैंड से अमेरिका की यात्रा पर निकला था. हालांकि रास्ते में विशाल हिमखंड से टकराने के बाद जहाज डूब गया था. अमेरिकी बिजनेसमैन एस्टर भी उसमें शिकार हुए थे. हालांकि मरने से पहले वह अपनी पत्नी मैडेलिन को लाइफबोट पर सुरक्षित बिठाने में कामयाब रहे थे, जो दुर्घटना में जीवित बचे गिने-चुने लोगों में एक थी. दुर्घटना के करीब एक सप्ताह बाद एस्टर की लाश मिली थी और उनके पास कई सामानों के साथ नीलाम की गई सोने की घड़ी भी मिली थी. घड़ी पर शॉर्ट में एस्टर का नाम JJA खुदा हुआ है.

ऑक्शनर को थी ये उम्मीद

हेनरी अल्डारिज एंड संस ने बताया कि एस्टर की सोने की घड़ी को नीलामी में एक अमेरिकी खरीदार ने खरीदा है. उसे पहले उम्मीद थी कि घड़ी को नीलामी में एक से डेढ़ लाख पाउंड तक की बोली मिल सकती है. हालांकि नीलामी के बाद जो अंतिम बोली मिली, वह ऑक्शनर हेनरी अल्डारिज एंड संस की उम्मीद से करीब 10 गुना ज्यादा रही.

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here