Home Blog क्या प्रमोद कृष्णम ने की आरक्षण मुक्त भारत की मांग, क्या कहा?...

क्या प्रमोद कृष्णम ने की आरक्षण मुक्त भारत की मांग, क्या कहा? राहुल गांधी ने प्रमोद कृष्णम के बयान ‘एक साल पुराना और अधूरा बयान’,

0

Did Pramod Krishnam demand reservation free India, what did he say? Rahul Gandhi calls Pramod Krishnam’s statement ‘one year old and incomplete’,

कांग्रेस कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं. वह भारतीय जनता पार्टी को लेकर लगातार सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करती हैं. इनमें से कई वीडियो खूब वायरल होते हैं. हाल ही में अपने एक्स हैंडल से इन्होंने आचार्य प्रमोद कृष्णम का एक वीडियो शेयर किया, जिसमें उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है कि इस देश के जाति आधारित नेता हम पर नस्लवादी कहकर हमला करते हैं. वे ब्राह्मणों को धमकाते हैं. यदि आप भारतीय राजनीति और समाज से जातिवाद को खत्म करना चाहते हैं तो अगले महाकुंभ में एक प्रस्ताव लाना ज़रूरी है.
बाबा साहब अम्बेडकर ने भारत के संविधान में यह व्यवस्था की है, ताकि भारत में धर्म, जाति और लिंग के आधार पर निर्णय में कोई भेदभाव न हो. यदि आप मेरा समर्थन करते हैं तो अपने हाथ उठाएं यदि आप भारत के लोकतांत्रिक ढांचे और राजनीति से जातिवाद को हटाना चाहते हैं, तो अगले ‘महाकुंभ’ में एक प्रस्ताव रखा जाना चाहिए जिसमें मांग की जाए कि भारत को जाति-आधारित आरक्षण से मुक्त किया जाना चाहिए.

RO NO - 12784/140

राहुल गांधी ने प्रमोद कृष्णम के बयान पर क्या कहा?

राहुल गांधी ने X पर लिखा, “भाजपा नेताओं और नरेंद्र मोदी के करीबियों के बयानों से अब साफ हो गया है कि उनका उद्देश्य संविधान बदलकर देश का लोकतंत्र तबाह कर देना और दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों का आरक्षण छीन कर देश चलाने में उनकी भागीदारी खत्म करना, लेकिन संविधान और आरक्षण की रक्षा के लिए कांग्रेस चट्टान की तरह भाजपा की राह में खड़ी है. जब तक कांग्रेस है- वंचितों से उनका आरक्षण दुनिया की कोई ताकत नहीं छीन सकती.”

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेता ने क्या कहा?

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेता ने आचार्य के वीडियो को शेयर कर लिखा, “संविधान बदलेंगे-यह सिर्फ BJP नेताओं का अपरिपक्व बयान नहीं है, यह मंसूबे और सोच नरेंद्र मोदी, RSS और BJP की है. मोदी के करीबी आचार्य प्रमोद कृष्णन तो सीधे सीधे आरक्षण खत्म करने की मांग कर रहे हैं. ऐसी सामन्तवादी सोच को हम कतई कामयाब नहीं होने देंगे.”

प्रमोद कृष्णम वीडियो में क्या कह रहे हैं?

आचार्य प्रमोद कृष्णम वीडियो में कह रहे हैं, “जातिवादी होने का हमला हम पर वो नेता करते हैं, जो एक-एक जातियों के नेता है. जिनकी हैसियत एक-एक जाति की है. मैं कहना चाहता हूं कि अगले महाकुंभ में एक प्रस्ताव आना चाहिए कि अगर भारतीय लोकतंत्र से, भारतीय राजनीति से जातिवाद को मिटाना चाहते हो और भारत के संविधान में बाबा साहेब अंबेडकर ने ये व्यवस्था दी है, ये हमारी प्रस्तावना है कि भारत के अंदर धर्म, जाति और लिंग के आधार पर कोई भेदभाव नहीं होगा. अगर ये व्यवस्था बाबा साहेब ने दी है तो आप विद्वान सोचो फिर ये जाति के नाम पर आरक्षण भारत को विभाजित कर रहा है. तो अगले महाकुंभ में ये प्रस्ताव आएगा कि भारत को जातिगत आरक्षण से मुक्त किया जाए.”

वायरल वीडियो में क्या किया गया दावा?

सुप्रिया श्रीनेत ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “हम संविधान बदल देंगे- यह सिर्फ बीजेपी नेताओं का अपरिपक्व बयान नहीं है, यह नरेंद्र मोदी, आरएसएस और बीजेपी की मंशा और सोच है. मोदी के करीबी आचार्य प्रमोद कृष्णन सीधे तौर पर आरक्षण खत्म करने की मांग कर रहे हैं. हम ऐसी सामंती सोच को कभी सफल नहीं होने देंगे.”

इस तरह शुरू हुआ फैक्ट चेक

टीम ने इस वायरल वीडियो का फैक्ट चेक शुरू किया. वीडियो के ऊपरी और निचले दाएं कोने पर बीजीटी न्यूज़ का लोगो लगा था. इसके बाद हमने बीजीटी न्यूज सर्च किया. इसके फेसबुक पेज पर जाने के बाद हमें 26 सितंबर, 2023 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला, जो मौजूदा वीडियो की तरह था. इसमें 2:24 मिनट पर, हमें क्लिप का वह हिस्सा मिला जो अब वायरल हो रहा है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here