Home Blog तीन भारतीयों की गिरफ्तारी के बादPM ट्रूडो की प्रतिक्रिया,’कनाडा कानून के शासन...

तीन भारतीयों की गिरफ्तारी के बादPM ट्रूडो की प्रतिक्रिया,’कनाडा कानून के शासन वाला देश’ निज्जर हत्या मामले

0

PM Trudeau’s reaction after the arrest of three Indians, ‘Canada is a country of rule of law’ Nijjar murder case

खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की मौत पर तीन भारतीयों की गिरफ्तारी पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कनाडा को एक मजबूत और स्वतंत्र न्याय प्रणाली वाला कानून-सम्मत देश करार दिया।
सीबीएस की रिपोर्ट के अनुसार, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने मामले में तीन लोगों का नाम 28 वर्षीय करणप्रीत सिंह, 22 वर्षीय कमलप्रीत सिंह और 22 वर्षीय करण बराड़ बताया है। तीनों को शुक्रवार को अलबर्टा के एडमॉन्टन शहर से गिरफ्तार किया गया।

RO NO - 12945/136

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि…

शनिवार को जस्टिन ट्रूडो ने टोरंटो में सिख विरासत और संस्कृति का जश्न मनाते हुए इन गिरफ्तारियों पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि , ‘यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कनाडा एक मजबूत और स्वतंत्र न्याय प्रणाली के साथ-साथ अपने सभी नागरिकों की सुरक्षा के लिए मौलिक प्रतिबद्धता वाला एक कानून-सम्मत देश है।’

क्या और भी होगी गिरफ्तारी?

कनाडाई प्रधानमंत्री ने कहा, ‘जैसा कि आरसीएमपी ने कहा है, जांच जारी है। ट्रूडो ने यह भी संकेत दिए कि अभी और गिरफ्तारी हो सकती है। हत्या के सिलसिले में तीन भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किए जाने के बाद, कनाडा में पुलिस ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ काम किया था। पुलिस ने कहा कि इस मामले में और भी गिरफ्तारियां हो सकती हैं।

कनाडा-भारत के बीच तनाव

45 वर्षीय हरदीप सिंह निज्जर की जून में बड़ी सिख आबादी वाले वैंकूवर उपनगर सरे में एक सिख मंदिर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कुछ महीने बाद, जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार की संलिप्तता होने का आरोप लगया, जिससे नई दिल्ली के साथ कनाडा के राजनयिक संकट पैदा होने लगे। भारत ने जस्टिन ट्रूडो के आरोपों को बेतुका और प्रेरित बताकर खारिज कर दिया है।

इन लोगों को किया गिरफ्तार

बता दें, 18 जून 2023 में कनाडा के सरी शहर में एक गुरुद्वारा साहिब के निकट गोली मारकर खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या कर दी गई थी। इस मामले में कनाडा पुलिस ने तीन आरोपियों करनप्रीत सिंह, कमलप्रीत सिंह और करण बराड़ को गिरफ्तार किया है। इन लोगों पर प्रथम डिग्री हत्या और हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है।

कानून के शासन वाला देश

ट्रूडो शनिवार को टोरंटो में सिख विरासत का जश्न मनाने वाले एक समारोह में शामिल हुए थे। इस दौरान उन्होंने गिरफ्तारियों के बारे में कहा, ‘यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कनाडा एक मजबूत और स्वतंत्र न्याय प्रणाली के साथ-साथ अपने सभी नागरिकों की रक्षा के लिए एक मौलिक प्रतिबद्धता वाला कानून के शासन वाला देश है।’

जांच तीन लोगों की संलिप्तता तक सीमित नहीं

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ट्रूडो ने कहा कि जैसा कि आरसीएमपी का कहना है कि जांच चल रही है। आगे भी जारी रहेगी। साथ ही जांच कल गिरफ्तार किए गए तीन लोगों की संलिप्तता तक सीमित नहीं है। उन्होंने कहा कि निज्जर की हत्या के बाद सिख समुदाय के कई लोग असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। हर कनाडाई को सुरक्षित रूप से रहने और कनाडा में भेदभाव और हिंसा के खतरों से मुक्त रहने का मौलिक अधिकार है।

लॉरेंस बिश्नोई गैंग से है संबंध

कनाडा पुलिस के अनुसार इन तीनों का संबंध गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के ग्रुप से है। करण बराड़ लगभग साढ़े चार साल पहले 12वीं की पढ़ाई करने के बाद स्टडी वीजा पर कनाडा गया था। वह अपने माता-पिता का इकलौता पुत्र है। 18 अप्रैल को ही उसके पिता मनदीप सिंह बराड़ की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। उसकी माता रमनदीप बराड़ लगभग डेढ़ साल पहले सिंगापुर चली गई थी। करण बराड़ अपने पिता की मौत पर भी नहीं आया था। अब घर में सिर्फ उसके दादा बलवीर सिंह बराड़ हैं।

दादा बोले- यहां तो शरीफ था मेरा पोता

बलवीर सिंह बराड़ ने बताया था कि यहां पर उनका पोता बहुत ही शरीफ और समझदार था। वहां जाकर क्या हुआ क्या नहीं इसके बारे में उन्हें कुछ नहीं पता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here