Home Blog देखते ही देखते कैसे बिक गई,जिसकी हर बोतल थी 5 लाख रुपये...

देखते ही देखते कैसे बिक गई,जिसकी हर बोतल थी 5 लाख रुपये की,यूपी में बनने वाली ये शराब है भारत की सबसे महंगी व्हिस्की,इस बोतल में ऐसा क्या है खास?

0

How did it get sold in no time, each bottle of which was worth Rs 5 lakh, this liquor made in UP is the most expensive whiskey in India, what is so special in this bottle?

शराब के शौकीनों के लिए उसकी कीमत नहीं उसकी खासियत मायने रखती है. अपनी खासियत की वजह से रामपुर सिग्नेचर रिजर्व (Rampur Signature Reserve) भारत की सबसे महंगी और शानदार सिंगल माल्ट व्हिस्की (single malt whiskey) बन गई, जिसकी कीमत पांच लाख रुपये प्रति बोतल है. रामपुर सिग्नेचर रिजर्व को रेडिको खेतान की रामपुर (उत्तर प्रदेश) फ्रेंचाइजी (Rampur franchise of Radico Khaitan) द्वारा उच्च स्तर की दक्षता और विशिष्टता के साथ बनाया गया है. इस सिंगल माल्ट व्हिस्की का लिमिटेड एडीशन (limited edition) ही लांच किया गया है. इसकी केवल 400 बोतलें ही बिक्री के लिए बनाई गई, जिसमें से केवल दो बोतलें बची हैं. ये आंकड़ा बाजार में इसके प्रति दीवानगी को जताता है.

RO NO - 12784/140

75वीं सालगिरह पर पेश किया लिमिटेड एडीशन

द तत्व डॉट इन नाम की वेबसाइट के अनुसार रेडिको खेतान ने रामपुर डिस्टिलरी की 75वीं सालगिरह पर अंतररराष्ट्रीय बाजार में रामपुर सिंगल माल्ट व्हिस्की का एक बहुत ही शानदार एडीशन पेश किया. इस विशिष्ट व्हिस्की को भारत की कठोर बदलती जलवायु में अमेरिका के स्टैंडर्ड ओक बैरल में रखा गया. व्हिस्की को सूक्ष्मता और विशेषज्ञता के साथ तैयार किया गया. यह भारत में बनी सबसे पुरानी माल्ट व्हिस्की में से एक है. फिर चार विशिष्ट पीपों को चुना गया और इसे मेच्योर होने के लिए स्पेन के जेरेज में पीएक्स शेरी बट्स में रखा गया. लिमिटेड एडीशन बोतलों पर रामपुर के मास्टर मेकर और और चेयरमैन डॉ. ललित खेतान के ऑटोग्राफ हैं.

कम कीमत पर भी उपलब्ध बेहतरीन व्हिस्की

रामपुर के भारतीय सिंगल माल्ट व्हिस्की कलेक्शन में शराब के शौकीनों के हर वर्ग के लिए कुछ ना कुछ है. कुछ व्हिस्की के दाम लचीली मूल्य सीमा के अंदर हैं. रामपुर सेलेक्ट की शुरुआत 14,000 रुपये प्रति बोतल से होती है. इस व्हिस्की ने सैन फ्रांसिस्को वर्ल्ड वाइन एंड स्पिरिट्ज अवार्डस में डबल गोल्ड जीता था. इसके पीएक्स शेरी एडीशन की कीमत 12,00 रुपये प्रति बोतल है. जबकि रामपुर डबल कास्क की कीमत सबसे कम 8500 रुपये प्रति बोतल है. रामपुर असवा को 2023 में न्यूयार्क में वर्ल्ड की सर्वश्रेष्ठ व्हिस्की का जॉन बार्लेकार्न अवार्ड मिला था. इसकी कीमत 10,000 रुपये प्रति बोतल है. रामपुर त्रिगुण की कीमत 17.000 रुपये प्रति बोतल और रामपुर जुगलबंदी की कीमत 40,000 रुपये प्रति बोतल है.

केवल दो बोतलें बची हैं बिक्री के लिए

रेडिको खेतान के प्रबंध निदेशक (एमडी) अभिषेक खेतान ने कहा, “हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि रामपुर सिग्नेचर रिजर्व की केवल 400 बोतलें ही बनाई गई थीं, जिसमें से महज दो बोतलें हैदराबाद में ड्यूटी फ्री शॉप में उपलब्ध हैं.” अभिषेक खेतान ने कहा, “यह केवल व्हिस्की नहीं है, बल्कि यह भारतीय हस्त कौशल और विरासत का प्रतिनिधित्व करती है. यह शराब के कद्रदानों और उसके कलेक्शन करने वालो को रेडिको खेतान की बेजोड़ गुणवत्ता का अनुभव करने के लिए इनवाइट करती है.”

किसे कहते हैं सिंगल माल्ट व्हिस्की

सिंगल माल्ट वह व्हिस्की होती है जिसे एक ही डिस्टिलरी में केवल माल्टेड जौ से बनाया जाता है. माल्टेड जौ को पहले अंकुरित किया जाता है, फिर सुखाया जाता है और बाद में मैश करके पकाया जाता है. इस प्रोसेस में जौ में स्टार्च को शर्करा में तब्दील किया जाता है. जो बाद में फर्मेंटेशन प्रोसेस के दौरान अल्कोहल में परिवर्तित हो जाता है. सिंगल माल्ट व्हिस्की को अमूमन ओक बैरल में मेच्योर किया जाता है. मेच्योर होने के इस प्रोसेस के दौरान व्हिस्की का ओक के साथ अंतरंग रिश्ता बनता है. जिससे इस व्हस्की के ख़ास नोट्स और फ्लेवर्स बनते हैं. इसकी मेच्योरिटी का टाइम कम से कम तीन साल और अधिक से अधिक कितने साल का भी हो सकता है. जितनी ज़्यादा मेच्योरिटी, उतना ही ज़्यादा दाम. हाल ही में मुंबई ड्यूटी फ्री में बोमोर 1965 की एक बॉटल 42 लाख रुपये में बिकी थी. जाहिर है, सिंगल मॉल्ट के चाहने वालों की कमी नहीं है. रामपुर सिग्नेचर रिजर्व ने इस बात को एक फिर साबित कर दिया है.

102 से ज्यादा देशों में बिकते हैं इसके ब्रांड

रेडिको खेतना लिमिटेड भारत में आईएमएफएल के सबसे पुराने और सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है. पहले रामपुर डिस्टीलरी कंपनी के रूप में जानी जाने वाली रेडिको खेतान ने 1943 में अपना ऑपरेशन शुरू किया. पिछले कुछ वर्षों में वह अन्य स्पिरिट निर्माताओं के लिए एक प्रमुख थोक स्पिरिट सप्लायर और बॉटलर के रूप में उभरा. 1998 में कंपनी ने 8 पीएम व्हिस्की की शुरुआत के बाद अपना खुद का ब्रांड शुरू किया. रेडिको खेतान भारत की उन कुछ कंपनियों में से एक है जिसने अपना संपूप्ण ब्राड पोर्टफोलियो व्यवस्थित रूप से विकसित किया है. यह भारत के अल्कोहलिक पेय पदार्थों के सबसे बड़े एक्सपोटर्स में से एक है, जिसके ब्रांड 102 से अधिक देशों में उपलब्ध है.

कौन सी है वो शराब?

हम जिस शराब की बात कर रहे हैं वो रामपुर सिग्नेचर रिजर्व सिंगल माल्ट व्हिस्की है. रेडिको खेतान की यह अल्ट्रा लग्जरी शराब इस वक्त बाजार में 5 लाख रुपये प्रति बोतल बिक रही है. हालांकि, बाजार में इसकी अब सिर्फ दो बोतलें ही बची हैं. दरअसल, इसके सिर्फ 400 बोतल तैयार किए गए थे. इन्हीं चार सौ में से अब सिर्फ दो बची हैं.

कंपनी को मिल चुके हैं कई अवार्ड

रेडिको खेतान लिमिटेड के कई और प्रोडक्ट हैं जिन्हें ढेर सारे अवॉर्ड मिल चुके हैं. इन्हीं में से एक है सिंगल माल्ट रामपुर असावा. इसे 2023 एडिशन में जॉन बार्लेकॉर्न की ओर से बेस्ट वर्ल्ड व्हिस्की का अवॉर्ड मिला था. असावा ने इस अवार्ड को जीतने के लिए कई विदेशी कंपनियों को मात दी थी. इस अवॉर्ड को हासिल करने के लिए फ्रांस, अमेरिका, अफ्रीका और यूरोप के कई और देशों की कंपनियां कतार में थीं.

ये भी है शानदार व्हिस्की

इससे पहले एक दूसरे भारतीय ब्रांड इंद्री को दुनिया की सबसे बेस्ट व्हिस्की का खिताब मिल चुका है. रामपुर की तरह ये ब्रांड भी पूरी तरह से भारतीय है. आपको बता दें, इंद्री हरियाणा की पिकाडिली डिस्टिलरीज का घरेलू सिंगल माल्ट ब्रांड है. इसे कई अवार्ड भी मिल चुके हैं. कुछ महीनों पहले ही इसे एल्को-बेव प्लेटफॉर्म, वाइनपेयर की ओर से न्यू वर्ल्ड व्हिस्की का खिताब मिला था. वहीं 2023 में इस व्हिस्की को डबल गोल्ड बेस्ट अवार्ड भी मिला था.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here