Home Blog आवारा कुत्तों का आतंक, गोवा के Beaches पर पर्यटकों से लेकर सेलिब्रिटी...

आवारा कुत्तों का आतंक, गोवा के Beaches पर पर्यटकों से लेकर सेलिब्रिटी तक पर हुए हमले सरकारी एजेंसी ने किए खुलासे

0

Terror of stray dogs, attacks on tourists and celebrities on Goa’s beaches, government agency made revelations

गोवा का नाम आते ही सभी के दिमाग में बीच (Beach) का दृश्य आने लगता है। बीच पर पानी में अटखेलियां करते लोग काफी खुश नजर आते हैं, लेकिन इस सबके के अलावा एक चिंता का विषय भी सामने आया है।
दरअसल, गोवा सरकार द्वारा नियुक्त एक जीवन रक्षक एजेंसी ने बताया कि हाल ही में समुद्र तट (Beach) पर आवारा कुत्तों के हमले तेजी से बढ़े हैं।

RO NO - 12784/140

आवारा कुत्तों ने कई पर्यटकों को बनाया निशाना

संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, इन आवारा कुत्तों ने विदेशी पर्यटकों और कई हस्तियों तक को अपना निशाना बनाया है। समुद्र तटों पर जीवनरक्षा का जिम्मा संभाल रहे दृष्टि मरीन लाइफसेवर्स ने बताया कि उनके तीन जीवनरक्षकों पर अलग-अलग समुद्र तटों पर कुत्तों के हमला किया था।

दो विदेशी पर्यटकों पर भी हो चुका हमला

वहीं, अप्रैल में भी रूस और कनाडा की दो पर्यटकों पर कुत्तों ने हमला कर दिया था। रूस की 35 वर्षीय महिला को पांच कुत्तों ने काट लिया था, जिसे नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराकर बचाया गया। वहीं, कनाडा की महिला को चार कुत्तों के झुंड ने हमला कर उसकी दाहिनी जांघ पर काट लिया था।

बॉलीवुड अभिनेत्री को भी होना पड़ा शिकार

यहां तक की बॉलीवुड अभिनेत्री रेया लबीब को भी आवारा कुत्तों का शिकार बनना पड़ा। उनका आवारा कुत्तों ने पीछा कर हमला कर दिया था, जिसमें उन्हें कई चोटें आईं। अभिनेत्री पिछले हफ्ते राज्य में छुट्टियां मनाने कोलवा समुद्र तट पर गई थीं।

नागपुर में भी कुत्तों का आतंक

नागपुर में भी आवारा कुत्तों का आतंक देखा जा रहा है। यहां के मौदा तहसील इलाके गणेश नगर इलाके में एक बच्चे को आवारा कुत्तों ने इस तरह नौचा कि उसकी जान चली गई।

25 मई को होने वाले लालटेन महोत्सव पर आपत्ति

गोवा के मोरजिम समुद्र तट पर 25 मई को कछुआ पालन केंद्र के पास लालटेन महोत्सव आयोजित होना है, जिसे ग्लो फेस्ट के नाम से भी जाना जाता है। निजी संस्थाओं द्वारा आयोजित इस उत्सव में लोग लालटेन प्रकाश समारोह में भाग ले सकते हैं, जिसमें लाइव संगीत, नृत्य प्रदर्शन और अन्य गतिविधियां शामिल हैं। संगीत और नृत्य उत्सव के इस फेस्टिवल के आयोजन पर वन और पर्यटन विभाग ने आपत्ति जताई है।

राज्य पर्यटन निदेशक सुनील अंचीपाका ने गुरुवार को जारी एक बयान में कहा कि उनके विभाग को अनुमति मांगने वाले आयोजकों से कोई आवेदन नहीं मिला है। इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है। हम ऐसे किसी भी आयोजन की अनुमति नहीं देंगे, जिससे पारिस्थितिकी या पर्यावरण को खतरा हो।
इससे पहले दिन में, उप वन संरक्षक प्रेम कुमार ने राज्य पर्यावरण विभाग के सचिव को लिखे एक पत्र में बताया कि वन विभाग पास में एक कछुआ हैचरी चलाता है। उन्होंने कहा, ‘मोरजिम समुद्र तट का पूरा हिस्सा ओलिव रिडले कछुओं का घोंसला बनाने का स्थान है।’ साइट के पास उत्सव गोवा तटीय क्षेत्र प्रबंधन प्राधिकरण के नियमों का उल्लंघन होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here