Home Blog Cyclone Remal: पटना से उड़ान भरने वाली कई फ्लाइट रद्द;बिहार में दिखने...

Cyclone Remal: पटना से उड़ान भरने वाली कई फ्लाइट रद्द;बिहार में दिखने लगा रेमल तूफान का असर, इन जिलों में तेज हवा और बारिश का अलर्ट जारी

0

Cyclone Remal: Many flights from Patna cancelled; Effect of Cyclone Remal visible in Bihar, alert of strong wind and rain issued in these districts

पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के समुद्री तट से टकराए चक्रवाती तूफान रिमेल का असर बिहार में भी देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने इसके मद्देनजर अलर्ट जारी कर दिया है. बिहार के कई जिलों इस चक्रवाती तूफान रिमेल का असर दिखेगा. मौसम विभाग के अनुसार कई इलाकों में तेज बारिश होगी और 130 से 140 किलोमीटर की रफ़्तार से हवा चलने की संभावना है. वहीं इस इस चक्रवाती तूफान का असर पटना में दिखने भी लगा है. ऐसे में एहतियातन कोलकाता से पटना और पटना से कोलकाता की फ्लाइट रद्द कर दी गई है.

RO NO - 12784/140

वहीं देवघर से पटना और पटना से देवघर की फ्लाइट को भी रद्द कर दिया गया, जिससे कई यात्रियों को परेशानी हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार रविवार देर रात चक्रवाती तूफान रिमेल पश्चिम बंगाल के समुद्री तटों से टकराया जिसके बाद तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई है. पश्चिम बंगाल में इस चक्रवाती तूफ़ान से निपटने के लिए पूरी तैयारी की गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए बैठक की. बंगाल में इस चक्रवाती तूफ़ान से निपटने की पूरी तैयारी की गई थी.

मौसम विभाग के अनुसार उत्‍तर बिहार में तेज आंधी के साथ बारिश तो दक्षिण बिहार में बादल छाने और कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, खगड़िया, मुंगेर, भागलपुर, बांका और जमुई में अधिकतर स्थानों पर 27 से 28 मई के बीच बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का मानना है कि इन जिलों में लू में कमी आएगी और पारा भी कम रहेगा. उन्‍होंने बताया कि इलाके में बारिश, बौछारें पड़ने और तेज हवा चलने के कारण लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी.

देवघर और कोलकाता की उड़ानें रद्द

चक्रवाती तूफान रेमल के कारण रविवार को देवघर और कोलकाता की उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। एहतियात के तौर पर दोपहर 12.13 बजे निर्धारित देवघर से पटना और शाम 7.15 बजे निर्धारित कोलकाता से पटना की इंडिगो की उड़ानें रद्द कर दी गईं। इन दोनों उड़ानों को पटना पहुंचने के बाद वापस लौटना पड़ा। उड़ानें रद्द होने से कई यात्री परेशान हैं।

तूफान और भारी बारिश की आशंका

पश्चिम बंगाल के तट से टकराने वाले चक्रवाती तूफान रेमल के कारण बिहार में भी इसका असर देखने को मिल सकता है। बता दें बिहार-झारखंड में 2 अप्रैल से ही जिले में भीषण गर्मी पड़ रही है। तापमान में बढ़ोतरी और गर्म हवा के कारण घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। पिछले तीन दिनों से इलाके में भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी के कारण यातायात प्रभावित हो रहा है। सड़क से लेकर बाजार तक सन्नाटा पसरा हुआ है। रेमल चक्रवात के कारण देर शाम इलाके में तेज हवाएं चल रही हैं। साथ ही आसमान बादलों से घिरा हुआ है। इस बीच, मौसम विभाग ने तेज हवा और बारिश का अलर्ट जारी किया है।

रेमन तूफान को लेकर आंधी-पानी

चक्रवात रेमल के पश्चिम बंगाल तटों के बीच टकराने के चलते इसका प्रभाव बिहार में भी पड़ सकता है। बताते चलें कि जिले में दो अप्रैल से ही गर्मी का सितम जारी है। तापमान में वृद्धि व गर्म हवा की वजह से घरों से निकलना मुश्किल हो रहा हैं।
इस बीच बारिश भी राहत देती रही है। लेकिन पिछले तीन दिनों से इलाका भीषण गर्मी की चपेट में है। गर्मी की वजह से आवागमन प्रभावित हो रहा है। सड़क से लेकर बाजार तक सन्नाटा दिख रहा है।
रेमल तूफान की वजह से देर शाम इलाके में तेज हवाएं बह रही है। वहीं आसमान बादलों से पट गया है। इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर आंधी-पानी का अलर्ट जारी किया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here