Home Blog Gautam Adani की नेटवर्थ पहुंची 100 अरब डॉलर के पार Gautam Adani...

Gautam Adani की नेटवर्थ पहुंची 100 अरब डॉलर के पार Gautam Adani का जोरदार कमबैक……इतनी बढ़ी नेटवर्थ

0

Gautam Adani’s net worth crossed $100 billion, Gautam Adani’s strong comeback…net worth increased this much

शेयर बाजार (Share Market) में मंगलवार को आई सुनामी के चलते निवेशकों को 31 लाख करोड़ रुपये की चपत लगी थी. इस बीच सबसे ज्यादा नुकसान अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) को हुआ था और उनकी संपत्ति एक झटके में 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा घट गई थी. हालांकि, फिर बाजार लगातार दो दिन से रिकवरी देखने को मिल रही है और इसका असर अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Net Worth) पर भी पड़ा है. इन दो दिनों से जारी तेजी के चलते एक बार फिर गौतम अडानी ने जोरदार कमबैक किया है और 100 अरब डॉलर क्लब में शामिल हो गए हैं.

RO NO - 12784/140

24 घंटे में आया 46000 करोड़ का उछाल

मंगलवार की भयंकर गिरावट से उबरते हुए बीते कारोबारी दिन बुधवार को शेयर बाजार में गजब का जोश दिखाई दिया. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का Sensex 2300 अंक की उछाल के साथ, जबकि NSE निफ्टी 700 अंक से ज्यादा उछलकर क्लोज हुआ था. कारोबार के दौरान अडानी ग्रुप (Adani Group) के शेयर बाजार में लिस्टेड सभी कंपनियों के शेयरों में तूफानी तेजी आई और इसके असर के चलते उनकी नेटवर्थ में 24 घंटे में ही 46000 करोड़ रुपये से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला है.

अमीरों की लिस्ट में एक पायदान ऊपर आए

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, अडानी ग्रुप के शेयरों में आए उछाल के चलते गौतम अडानी की नेटवर्थ 5.59 अरब डॉलर बढ़कर 103 अरब डॉलर हो गई है. नेटवर्थ में इस इजाफे के चलते अमीरों की लिस्ट में उनकी रैंकिंग में भी सुधार हुआ है और वे 15वें पायदान से 14वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

Adani के सभी 10 शेयरों में तेजी

बुधवार की ताबड़तोड़ तेजी के बाद आज गुरुवार को भी अडानी शेयरों में बढ़त देखने को मिल रही है और ग्रुप के सभी 10 शेयर हरे निशान पर ट्रेड कर रहे हैं. इनमें Adani Enterprises Share 3.11%, Adani Power Share 7.53%, Adani Green Energy Share 3.96%, Adani Ports Share 2.69%, Adani Wilmar Share 3.31%, Adani Total Gas Share 5.01%, Adani Energy Solutions Share 6.05%, ACC Ltd Share 3.82%, Ambuja Cements Share 2.97% और NDTV Share 3.81% की तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं.

एक बार फिर 100 अरब डॉलर के क्लब में हुए शामिल

चुनाव रिजल्ट के एक दिन बाद यानी बुधवार को गौतम अडानी की कुल संपत्ति में 5.59 अरब डॉलर का इजाफा दर्ज किया गया है, जिसके बाद वह दुनिया के 14वें सबसे रईस आदमी बन गए हैं. उनकी नेटवर्थ 103 अरब डॉलर के पार पहुंच गई है. वहीं, एशिया के सबसे अमीर शख्स की बात करें तो, रिलायंस ग्रुप के मालिक मुकेश अंबानी 109 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पहले नंबर पर काबिज हैं, जबकि दूसरे स्थान पर गौतम अडानी का नाम है. बता दें कि बुधवार को मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में 2.20 अरब डॉलर का इजाफा दर्ज किया गया था.

मंगलवार को अडानी ग्रुप के शेयरों में आई थी 18 फीसदी की गिरावट

मंगलवार को अडानी ग्रुप की कंपनियों में लगभग 18 प्रतिशत की गिरावट आई थी. 4 जून को शुरुआती रुझान में इंडिया गठबंधन को 272 से अधिक सीटें मिलने के अनुमान के बाद यह गिरावट देखने को मिली थी. इससे एक दिन पहले सोमवार को एग्जिट पोल में भाजपा की सरकार बनने के बाद अडानी ग्रुप के शेयर में रिकॉर्ड उछाल देखने को मिला था, जिसके बाद वह 100 अरब डॉलर के क्लब में शामिल हो गए थे.

रियालंस के शेयर भी 10 फीसदी गिरे

वहीं, 4 जून को रिलायंस ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में 10 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी, जिसकी वजह से निवेशकों को भारी नुकसान हुआ है.मंगलवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के निवेशकों के 1.67 लाख करोड़ रुपये डूब गए थे. इससे पहले सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर 3,029 रुपये अपने ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंच गया था.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here