Home Blog कई इलाकों में बिजली गुल दिल्ली में बिजली संकट का मंडराने लगा...

कई इलाकों में बिजली गुल दिल्ली में बिजली संकट का मंडराने लगा खतरा,आतिशी ने बताई क्या है वजह

0

Power outage in many areas, threat of power crisis looms in Delhi, Atishi explains the reason

दिल्ली और गाजियाबाद में कई जगह बिजली गुल हो गई है। जिस कारण लोगों को भीषण गर्मी में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उत्तर पूर्वी दिल्ली के कई इलाको में बिजली नहीं है। दिल्ली की मंत्री आतिशी ने भी इस बारे में जानकारी दी है। आईटीओ में भी पिछले डेढ़ घंटे से बिजली नहीं है।
उत्तर पूर्वी जिले में लोगों का गर्मी से बुरा हाल हो गया है। बताया जा रहा है ग्रिड फेल होने की वजह से बिजली चली गई है। सीलमपुर भेजनपुरा, वेलकम, मुस्तफाबाद, गोकलपुरी, सोनिया विहार सहित अन्य क्षेत्र में लाइट नहीं है।
गाजियाबाद स्थित मंडोला में पावर ग्रिड खराब हो गया है। कई क्षेत्रों में लाइट नहीं है। इससे कई इलाकों में लोग पसीने में नहा रहे हैं।

RO NO - 12784/140

आतिशी ने एक्स पर दी जानकारी

आतिशी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि दिल्ली के कई इलाकों में दोपहर 2:11 बजे से बिजली गुल है। ऐसा यूपी के मंडोला में पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (PGCIL) के सब-स्टेशन में आग लगने की वजह से हुआ है। मंडोला सब-स्टेशन से दिल्ली को 1200 मेगावाट बिजली मिलती है, इसलिए दिल्ली के कई इलाके प्रभावित हुए हैं।
बिजली बहाली की प्रक्रिया शुरू हो गई है और अब धीरे-धीरे अलग-अलग इलाकों में बिजली वापस आ रही है, लेकिन राष्ट्रीय पावर ग्रिड में यह बड़ी विफलता बेहद चिंताजनक है। मैं केंद्रीय ऊर्जा मंत्री और PGCIL के चेयरमैन से मिलने का समय मांग रही हूं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ऐसी स्थिति दोबारा न आए।

आतिशी ने क्या कहा?

आतिशी ने कहा, “आज दोपहर 2:11 बजे से दिल्ली के कई हिस्सों में बिजली की भारी कटौती हो रही है. उत्तर प्रदेश के मंडोला में एक पावर ग्रिड में आग लग गई है, जो दिल्ली को 1,500 मेगावाट बिजली की आपूर्ति करता है. हम इसे अपने अन्य बिजली स्रोतों से जोड़ रहे हैं. मैं आज नए केंद्रीय बिजली मंत्री से मिलने का समय मांगूंगी, क्योंकि देश का बिजली पारेषण केंद्र सरकार द्वारा चलाया जाता है.”

आप ने बीजेपी की आलोचना

आम आदमी पार्टी के नेता ने इस चूक के लिए केंद्र की आलोचना करते हुए कहा, “यह चिंताजनक है कि राष्ट्रीय स्तर का बिजली का बुनियादी ढांचा आज ठप्प हो गया है. देश की राजधानी में राष्ट्रीय ग्रिड का फेल होना काफी चिंताजनक है. दिल्ली की अधिकतम बिजली मांग 8,000 मेगावाट तक पहुंचने पर भी बिजली कटौती नहीं हुई. यह बिजली कटौती राष्ट्रीय बुनियादी ढांचे की विफलता के कारण हुई है.”

सरकार और उपराज्यपाल आपस में हैं उलझे

आप और केंद्र द्वारा नियुक्त दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना लंबे वक्त से राष्ट्रीय राजधानी में व्याप्त कई मुद्दों को लेकर लड़ाई में उलझे हुए हैं, जिनमें सबसे हालिया मुद्दा गंभीर जल संकट है. श्री सक्सेना ने इस संकट पर आप के मंत्रियों से मुलाकात की और उनसे हरियाणा के साथ आरोप-प्रत्यारोप में शामिल होने से बचने को कहा, जिस पर आप ने दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं देने का आरोप लगाया है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here