Home Blog नहीं खुलेगा शेयर बाजार, दो दिन बंद रहने के बाद कल...

नहीं खुलेगा शेयर बाजार, दो दिन बंद रहने के बाद कल भी और सोमवार को भी नहीं होगी ट्रेडिंग

0

The stock market will not open, after being closed for two days, there will be no trading tomorrow and on Monday as well

बीएसई और एनएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक बाजार दो दिन बाद बंद रहने के बाद कल भी नहीं खुलेगा।
17 जून को शेयर बाजार बंद रहेगा। 17 जून को ईद (Bakri Id) के मौके पर बाजार के लिए हॉलिडे का दिन रहेगा। यानी ट्रेडिंग तीन दिन के बाद अब सीधे 18 जून को शुरू होगी।

RO NO - 12784/140

इस महीने का पहला हॉलिडे कल

बता दें, ईड के मौके पर शेयर बाजार बंद रहेगा। इसी के साथ यह मार्केट के लिए जून महीने की पहली छुट्टी होगी। इस छुट्टी के बाद शेयर बाजार शनिवार और रविवार के दिन ही बंद रहेगा।
यानी यह इस महीने की पहली के साथ-साथ आखिरी छुट्टी भी होगी। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, कल यानी सोमवार को इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट, एसबीएल सेगमेंट को लेकर कारोबार बंद रहेगा।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सुबह नहीं ट्रेडिंग

ईड के मौके पर मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange of India Limited) भी मॉर्निंग सेशन के लिए बंद रहने वाला है। हालांकि, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में शाम 5 बजे के बाद रात 11:30/11:55pm तक ट्रेडिंग शुरू हो जाएगी।

शेयर मार्केट में अगली छ्ट्टी कब है

भारतीय स्टॉक मार्केट की अगली छुट्टी अब सीधे अगले महीने होगी। अगले महीने 17 जुलाई को मुहर्रम के मौके पर शेयर बाजार बंद रहेगा। निवेशक ट्रेडिंग हॉलिडे की पूरी लिस्ट बीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट (https://www.bseindia.com/static/markets/marketinfo/listholi.aspx) पर विजिट कर चेक कर सकते हैं।
ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इस महीने शेयर बाजार कुल 19 दिन ही खुला रहेगा।

इन सभी सेगमेंट में नहीं होगा कारोबार

बीएसई पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, बकरीद के मौके पर घरेलू शेयर बाजार में इक्विटी सेगमेंट, डेरिवेटिव सेगमेंट, एसएलबी सेगमेंट समेत सभी सेगमेंट में कारोबार बंद रहने वाला है। एनएसई पर भी सभी सेगमेंट में कारोबार बंद रहेगा। दोनों प्रमुख बाजार बीएसई और एनएसई मंगलवार से सामान्य कारोबार के लिए खुलेंगे।

एमसीएक्स पर बंद रहेगा पहला सेशन

सोमवार को बीएसई और एनएसई जैसे स्टॉक एक्सचेंज के अलावा मल्टी कमॉडिटी एक्सचेंज पर भी कारोबार प्रभावित होगा। एमसीएक्स पर दी गई जानकारी के अनुसार, बकरीद के मौके पर सोमवार को पहले सेशन का कारोबार बंद रहेगा। हालांकि शाम 5 बजे से एमसीएक्स पर दूसरे सेशन का कारोबार होगा। 17 जून को ट्रेड सेटलमेंट भी बंद रहेगा।

पिछले साल से इस बार कम है छुट्टी

शेयर बाजार में बीत कुछ महीने के दौरान छुट्टियों की भरमार रही है। मार्च महीने में बाजार में तीन लॉन्ग वीकेंड देखने को मिले थे। वहीं चुनाव के चलते भी बाजार में एक दिन की छुट्टी रही थी। इस पूरे साल के दौरान शनिवार और रविवार को छोड़कर शेयर बाजार में कुल 14 दिनों की छुट्टी है, जो पिछले साल की तुलना में एक कम है। साल 2023 में शेयर बाजार में वीकेंड के अलावा 15 दिनों की छुट्टी रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here