Home Blog पूरी तरह रिस्‍क फ्री और टैक्स फ्री, ये है कैलकुलेशन, हर स्मॉल...

पूरी तरह रिस्‍क फ्री और टैक्स फ्री, ये है कैलकुलेशन, हर स्मॉल सेविंग स्कीम पर सरकार देती है अलग ब्याज,SSY, PPF या फिर किस योजना में करें निवेश,

0

Completely risk free and tax free, this is the calculation, the government gives different interest on every small saving scheme, SSY, PPF or which scheme should you invest in?

सेविंग्स को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा कई स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) चलाई जा रही है। इन स्मॉल सेविंग स्कीम में न ही कोई रिस्क होता है और गारंटी रिटर्न मिलता है। इसके अलावा सरकार हर तिमाही इन स्कीम की ब्याज दरों को रिवाइज करती है।
अगर आप भी स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश का सोच रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आपको किस स्कीम पर कितना ब्याज मिलेगा।

RO NO - 12784/140

रिकरिंग डिपॉजिट

छोटे निवेशकों के लिए सरकार ने रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम शुरू की थी। इस स्कीम में निवेशकों को सालाना 6.7 फीसदी का ब्याज मिलता है। इसके अलावा इस स्कीम में न्यूनतम निवेश की राशि 100 रुपये है, यानी कम पैसों में भी अच्छी सेविंग।

टाइम डिपॉजिट

अगर आप एक, दो या तीन साल के लिए निवेश का सोच रहे हैं तो टाइम डिपॉजिट स्कीम (Time Deposit Scheme) काफी अच्छी है। इसमें न्यूनतम राशि 1000 रुपये है। इसके अलावा इस स्कीम पर इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है।
टाइम डिपॉजिट स्कीम में 1 साल के लिए 6.9 फीसदी का ब्याज मिलता है।
दो साल के निवेश पर 7.0 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है।
तीन साल पर 7.1 प्रतिशत का ब्याज मिलता है।
पांच साल के निवेश पर 7.5 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है।

पीपीएफ

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) भी काफी पॉपुलर स्मॉल सेविंग स्कीम है। इसमें निवेशकों को हर साल न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा करने होते हैं। पीपीएफ में सालाा 7.1 फीसदी का ब्याज मिलता है और इस स्कीम में टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) भी काफी अच्छा ऑप्शन है। इस स्कीम में सालाना 8.2 फीसदी का ब्याज मिलता है। इस स्कीम में अधिकतम 30 लाख रुपये और कम से कम 1,000 रुपये का निवेश करना होता है। इस स्कीम में अगर ब्याज राशि 50,000 रुपये से ज्यादा आती है तो टैक्स लगता है।

इस स्‍कीम में क्यों लगाना चाहिए पैसा

आज के दौर में एजुकेशन हो या बच्‍चों का शादी विवाह, इन पर होने वाला खर्च समय के साथ बढ़ता ही जा रहा है. अभी इन पर जो खर्च आता है, आज से 15 साल या 20 साल बाद यह 3 गुना तक या इससे भी ज्यादा बढ़ सकता है. ऐसे में समय रहते ही बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग कर लेनी चाहिए. सवाल उठता है कि फाइनेंशियल प्लानिंग कैसे करें. यहां अगर आप बाजार का रिस्क लेने वाले निवेश हैं तो तब तो स्‍मॉल सेविंग्‍स या फिक्‍स्‍ड इनकम विकल्पों के साथ कुछ पैसा इक्विटी स्कीम में लगा सकते हें. लेकिन अगर आप बिल्कुल भी रिस्‍क नहीं लेना चाहते तो सुकन्या समृद्धि योजना सबसे अच्‍छा विकल्‍प है, क्योंकि यहां ब्‍याज ज्‍यादा मिल रहा है.

स्‍कीम में पैसा जमा करने के नियम

इस योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की बेटी के लिए पोस्ट ऑफिस में अकाउंट शुरू कर सकते हैं. इसके लिए बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट होना जरूरी है. स्‍कीम के तहत 2 बेटियों के लिए अलग अलग खाता खोल सकते हैं. जुड़वा होने की स्थिति में 2 से अधिक अकाउंट संभव है. स्कीम में एक फाइनेंशियल ईयर में कम से कम 250 रुपये जमा करना जरूरी है. वहीं एक फाइनेंशियल ईयर में अधिकतम 1.50 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं. निवेश का विकल्प मंथली बेसिस पर भी हो सकता है. इस योजना की मैच्योरिटी 21 साल की है, लेकिन आपको 15 साल तक ही इसमें निवेश करना होता है. जिसके 6 साल बाद खाता मैच्‍योर होता है. बचे 6 साल में आपकी जमा पर स्‍कीम के तहत तय ब्याज मिलता रहता है.

अधिकतम 70 लाख जुटा सकते हैं फंड

सुकन्या समृद्धि योजना में अभी ब्याज दर 8.2 फीसदी सालाना है. वहीं एक फाइनेंशियल ईयर में 1.50 रुपये अधिकतम जमा किया जा सकता है.

SSY में ब्याज दर: 8.2 फीसदी सालाना

1 साल में अधिकतम जमा: 1.50 लाख रुपये
15 साल में निवेश: 22.50 लाख रुपये
21 साल की मैच्योरिटी पर अमाउंट: 69.80 लाख रुपये
ब्याज का फायदा: 47.30 लाख रुपये

पूरी तरह से टैक्स फ्री स्कीम

सुकन्या समृद्धि योजना एक टैक्स फ्री स्कीम है. इस पर EEE यानी तीन अलग-अलग स्तर पर टैक्स छूट मिलता है. पहला इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्शन 80 सी के तहत 1.50 लाख तक सालाना निवेश पर छूट. दूसरा इससे मिलने वाले रिटर्न पर टैक्स नहीं लगता. तीसरा मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम टैक्स फ्री है. सुकन्या समृद्धि खाते पर ब्याज का कैलकुलेशन हर महीने के पांचवें दिन से लेकर महीने के अंत के दौरान खाते में जमा सबसे कम रकम के आधार पर किया जाता है. ब्याज की रकम हर फाइनेंशियल ईयर के अंत में खाते में जमा की जाती है.

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) में आप हर महीने एक फिक्सड अमाउंट डिपॉजिट कर सकते हैं। इसमें सालाना 7.4 फीसदी का ब्याज मिलता है। मंथली इनकम स्कीम अकाउंट ओपन करवाने के लिए आपको कम से कम 1000 रुपये का निवेश करना होगा।
अगर सिंगल मंथली स्कीम अकाउंट ओपन करवाते हैं तो अधिकतम 9 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट है तब 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) में पांच साल के लिए निवेश किया जाता है। इस स्कीम पर 7.7 फीसदी का सालाना ब्याज मिलता है। इस योजना में टैक्स डिडक्शन का लाभ मिलता है और खास बात यह है कि इसमें अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है। हां, न्यूनतम 1,000 का निवेश करना होता है।

किसान विकास पत्र

किसान विकास पत्र (KVP) भी काफी बेहतर विकल्प है। इसमें करीब 9 साल 7 महीने में निवेश राशि दोगुना हो जाती है। वर्तमान में इस स्कीम में निवेशक को सालाना 7.5 फीसदी का ब्याज मिलता है।

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र

सरकार ने महिलाओं के लिए महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना शुरू की है। इस स्कीम में सालाना 7.5 प्रतिशत का ब्याज मिलता है।

सुकन्या समृद्धि योजना

बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) शुरू की गई। इसमें सालाना 8.2 फीसदी का ब्याज मिलता है। इस स्कीम में हर साल कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा करना होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here