Home Blog Patna Schools Closed: हीट वेव को लेकर डीएम ने दिया निर्देश, पटना...

Patna Schools Closed: हीट वेव को लेकर डीएम ने दिया निर्देश, पटना के सभी स्कूलों में 19 जून तक छुट्टी,

0

Patna Schools Closed: DM gave instructions regarding heat wave, all schools in Patna closed till June 19,

पटना. इस वक्त पटना के स्कूलों से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल पटना में हीट वेव और भीषण गर्मी को देखते हुए पटना डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया है. पटना डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने जिले के सभी स्कूलों में 19 जून तक छुट्टी बढ़ाने का निर्देश दिया है. दरअसल बीते दिनों शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ के निर्देश के बाद बिहार के स्कूलों को 17 जून तक बंद रखने का निर्देश दिया था. वहीं 18 जून से स्कूल खुलने वाले थे लेकिन, इसी बीच पटना डीएम ने 2 दिनों की छुट्टी और बढ़ा दी है.
पटना डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने सभी निजी और सरकारी विद्यालयों के लिए आदेश जारी किया है. बता दें, पटना डीएम ने स्कूलों की छुट्टी बढ़ाने का आदेश सिर्फ क्लास 8 तक के बच्चों के दिया है. वहीं पटना डीएम के आदेश के अनुसार शिक्षकों और कार्मियों को स्कूल आना होगा. इस दौरान सिर्फ बच्चों के लिए छुट्टी रहेगी.
दरअसल मौसम विभाग ने लोगों से हीट वेव को लेकर सावधानी बरतने की अपील भी की है. दोपहर में बिना जरूरी काम बाहर निकलने से भी मना किया है. ऐसे में शिक्षक से लेकर स्टूडेंट्स और उनके अभिभावक भी गर्मी को देखते हुए स्कूलों को बंद करने की मांग कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि गर्मी और हीट वेव को देखते हुए अन्य जिलों में वहां के डीएम स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी कर सकते हैं.

RO NO - 12784/140

18 और 19 जून को छुट्टी

पटना डीएम शीर्षत कपिल अशोक द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पटना जिला में भीषण गर्मी और लू की स्थिति है. जिसका छात्र-छात्रों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है. ऐसे में 18 जून से 19 जून 2024 तक पटना के सभी सरकारी और निजी विद्यालयों में कक्षा 8 तक के लिए शैक्षणिक गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है. हालांकि, इस अवधि में विद्यालय के शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मी विद्यालय/कार्यालय में उपस्थित रहकर अपने कार्यों का सम्पादन करेंगे.

गया में भी बंद रहेंगे स्कूल

इधर, गया के जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने भीषण गर्मी को देखते हुए जिले के सभी सरकारी और निजी विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक की पढ़ाई 18 जून से 19 जून तक बंद रखने का आदेश दिया है. साथ ही सभी कोचिंग संस्थानों को भी बंद रखने का आदेश दिया गया है. इसके अलावा जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्र भी उक्त अवधि तक बंद रहेंगे. जिलाधिकारी गया ने जिलेवासियों से भीषण गर्मी को लेकर आपदा विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी का पूरी तरह पालन करने की अपील की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here