Home Blog WhatsApp, Insta और फेसबुक को होगा फायदा, भारत में लॉन्च हुआ Meta...

WhatsApp, Insta और फेसबुक को होगा फायदा, भारत में लॉन्च हुआ Meta AI, क्या खत्म हो जाएगी ChatGPT की बादशाहत?

0

WhatsApp, Insta and Facebook will benefit, Meta AI launched in India, will ChatGPT’s reign end?

नई दिल्ली। फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट मेटा एआई की सुविधा भारतीय यूजर्स को पेश करना शुरू कर दिया है।
मालूम हो कि कंपनी कई महीने पहले से इस एआई चैटबॉट को भारत के कुछ यूजर्स के साथ टेस्ट कर रही थी। भारत मेटा के लिए सबसे बड़े मार्केट में से एक है। यहां मेटा के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले सब्सक्राइबर्स की संख्या करोड़ों में है।
मेटा एआई लॉन्च से पहले गूगल ने बीते दिनों ही भारतीय यूजर्स के लिए एआई चैटबॉट जेमिनी मोबाइल ऐप पेश किया है। जेमिनी मोबाइल ऐप को गूगल ने 9 भारतीय भाषाओं में पेश किया है।

RO NO - 12945/136

मेटा एआई का कैसे करें इस्तेमाल

मेटा एआई फिलहाल इंग्लिश में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस चैटबॉट का इस्तेमाल वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम, फेसबुक और मैसेंजर के साथ किया जा सकता है।

जैसे ही आप सर्च बार में Meta AI खोजते हैं आपके पास चैटिंग के चैट पेज का ऑप्शन होगा। मेटा एआई का इस्तेमाल ठीक उसी तरह किया जा सकता है, जैसे चैटजीपीटी का किया जाता है।
मेटा यूजर अपने किसी भी सवाल को इंग्लिश में टाइप कर सेंड कर सकता है। इसके बाद सामने से सवाल का जवाब मेटा एआई की ओर से दिया जाएगा।

टैक्स्ट ही नहीं, इमेज भी जनरेट करता है मेटा एआई

मेटा एआई का इस्तेमाल सभी वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम, फेसबुक और मैसेंजर के लिए फ्री है। मेटा के किसी भी प्लेटफॉर्म पर इस चैटबॉट से चैट की जा सकती है।
अच्छी बात ये है कि मेटा एआई से टैक्स्ट के अलावा, इमेज जनरेट भी करवाए जा सकते हैं। आप जिस तरह की इमेज चाहते हैं, उस पिक्चर के बारे में बताते हुए चैटबॉट से मनचाही पिक्चर पा सकते हैं।

12 से ज्यादा देशों में उपलब्ध मेटा का एआई चैटबॉट

बता दें, इस एआई चैटबॉट की सुविधा वर्तमान 12 से ज्यादा देशों के लिए रोलआउट हो चुकी है। इनमें संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, युगांडा और जिम्बाब्वे जैसे देशों का नाम भी शामिल है।

क्या है Meta AI?

Meta AI एक ट्रू वर्चुअल असिस्टेंट है, जो आपके कई तरह के सवाल के जवाब दे सकता है. ये आपको सर्चिंग और प्लानिंग में मदद कर सकता है. इसकी मदद से इमेज और एनिमेशन आदि भी तैयार कर सकते हैं.

AI Assistant से मिलेगी रियल टाइम सर्चिंग

यह AI Assistant रियल टाइम सर्चिंग के साथ भी आता है, जिसे माइक्रोसॉफ्ट और Google ने मिलकर तैयार किया है. कई लोगों को चैटिंग के दौरान प्लानिंग और सूचनाओं के लिए सर्चिंग की जरूरत पड़ती है. यह अपने आप में बेहद खास है.

Meta AI को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान

अन्य AI Assistant की तरह Meta AI को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. इसकी मदद से यूजर्स आर्टिकल, कविता, टेक्स्ट का संक्षिप्त ब्यौरा तैयार करना और दूसरे भाषा को ट्रांसलेशन शामिल है. यह AI इमेज और GIF आदि भी जनरेट कर सकते हैं.

ChatGPT और Gemini से मुकाबला

Meta AI का सीधा मुकाबला OpenAI के ChatGPT और Google के Gemini से होगा. इस प्लेटफॉर्म पर आप कई तरह के सवाल को पूछ सकते हैं. साथ ही इसे एक्सेस करना दूसरे प्लेटफॉर्म की तुलना में काफी आसान है, जिसका दावा खुद कंपनी ने किया है.

AI का यहां होगा फायदा

Facebook पर भी इस AI का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस AI असिस्टेंट की मदद से किसी पोस्ट के बारे में एक्स्ट्रा डिटेल्स मांग सकते हैं. किसी ने फेसबुक पर इतिहास से जुड़ा कुछ पोस्ट किया, तो आप इस AI की मदद से उस टॉपिक पर दूसरी जानकारियों को सर्च कर सकेंगे.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here