Home Blog पीएम मोदी-राहुल गांधी चेयर तक छोड़ने गए, ओम बिरला फिर बने लोकसभा...

पीएम मोदी-राहुल गांधी चेयर तक छोड़ने गए, ओम बिरला फिर बने लोकसभा स्पीकर, संसद में पहली अग्निपरीक्षा में पास हुई मोदी सरकार

0

PM Modi-Rahul Gandhi went to drop him off at the chair, Om Birla again became the Lok Sabha speaker, Modi government passed the first litmus test in Parliament

लोकसभा स्पीकर पद के लिए ओम बिरला ध्वनि मत से चुने गए हैं. बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवार ओम बिरला ने कांग्रेस के कोडिकुन्नील सुरेश (K SuresH) को बुधवार (26 जून, 2024) को चुनाव में हरा दिया है.
ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर चुने जाने के बाद बिरला को चेयर तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने छोड़ा. पीएम मोदी ने ओम बिरला को बधाई देते हुए कहा, ”मैं पूरे सदन को बधाई देता हूं. हम सभी का विश्वास है कि आने वाले पांच साल में आप हमारा मार्गदर्शन करेंगे.”
उन्होंने आगे कहा, ”दूसरी बार लोकसभा स्पीकर का पद संभालना अपने आप में ही रिकॉर्ड है. बलराम जाखड़ ही इससे पहले सिर्फ दो बार लोकसभा अध्यक्ष रहे हैं. ज्यादातर नेता स्पीकर बनने के बाद चुनाव नही लड़े हैं या फिर जीतकर नहीं आए हैं, लेकिन आप (ओम बिरला) आप चुनाव जीतकर आए हैं.”
लोकसभा स्पीकर के चुनाव में उतरने के विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ ने अंतिम समय में तब फैसला लिया जब बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने इस पूर्व शर्त को नहीं माना कि एनडीए के उम्मीदवार बिरला का समर्थन करने के ऐवज में गठबंधन ‘इंडिया’ को डिप्टी स्पीकर का पद दिया जाना चाहिए.

RO NO - 12784/140

विपक्ष की शर्त ठीक नहीं- रिजिजू

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि सत्ता पक्ष ने सर्वसम्मति बनाने के लिए विपक्ष के सभी दलों से बात की है लेकिन विपक्ष ने इसके लिए उपाध्यक्ष पद की जो शर्त लगाई है वह ठीक नहीं है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि यदि विपक्ष को उपाध्यक्ष पद दिया जाता है तो वह लोकसभा अध्यक्ष के पद के लिए सत्ता पक्ष के साथ सर्वसम्मति के लिए तैयार है।

ऐसे बिरला का स्पीकर बनना तय!

लोकसभा के गणित को देखते हुए बिरला की जीत आसान दिख रही है। हालांकि दोनों ओर से बैठकों का दौर शुरू हो चुका है। जोड़-तोड़ की कोशिश चल रही है।

स्पीकर का चुनाव गठबंधन की परीक्षा

स्पीकर का चुनाव एनडीए और इंडिया गठबंधन की परीक्षा भी है। इससे गठबंधन में सहयोगियों के साथ होने और नहीं होने का पता चल जाएगा।

पीएम मोदी ने ओम बिरला को दी बधाई

पीएम मोदी ने ओम बिरला को जीत की बधाई दी. इस दौरान संसद में पीएम मोदी ने कहा कि पूरे सदन की ओर से आपको बधाई. दूसरी बार स्पीकर बनना नया रिकॉर्ड है. आप नए कीर्तिमान गढ़ते आए हैं. ओम बिरला हम सभी को मार्गदर्शित करते रहते हैं और आगे भी करते रहेंगे. यह सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार स्पीकर बने हैं.

पीएम मोदी और राहुल ने ओम बिरला को आसन तक पहुंचाया

संसद सत्र के तीसरे दिन यानी बुधवार को देश को नया लोकसभा स्पीकर मिल गया. भाजपा सांसद ओम बिरला एक बार फिर से लोकसभा स्पीकर चुन लिए गए. इसके बाद पीएम मोदी ने ओम बिरला को बधाई दी. पीएम मोदी और राहुल गांधी दोनों ने मिलकर ओम बिरला को उनके आसन तक पहुंचाया.

ओम बिरला की जीत, लोकसभा के स्पीकर चुने गए

संसद की पहली अग्निपरीक्षा में मोदी सरकार पास हो गई है. एनडीए के कैंडिडेट ओम बिरला स्पीकर चुन लिए गए हैं. संसद में ध्वनिमत से ओम बिरला को नया स्पीकर चुन लिया गया है. ओम बिरला 18वीं लोकसभा के स्पीकर होंगे. इससे पहले भी वही लोकसभा स्पीकर थे.

स्पीकर पद पर ममता बनर्जी ने राहुल को दी खुशखबरी

लोकसभा स्पीकर पद पर महामुकाबला से पहले कांग्रेस के अगुवाई वाले इंडिया अलायंस को खुशखबरी मिल गई है. ममता बनर्जी ने इंडिया अलायंस के कैंडिडेट के. सुरेश को समर्थन देने का फैसला किया है. अब टीएमसी के सांसद संसद भवन में के. सुरेश के पक्ष में वोटिंग करेंगे. बता दें कि राहुल गांधी के फोन कॉल के बाद ममता बनर्जी ने यह फैसला लिया है.

भाजपा और कांग्रेस ने जारी क‍िया ह्व‍िप

लोकसभा स्‍पीकर चुनाव को देखते हुए बीजेपी और कांग्रेस ने अपने सांसदों के ल‍िए ह्व‍िप जारी क‍िया है. बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को सुबह 10:30 बजे तक लोकसभा में पहुंचने को कहा है. वहीं, कांग्रेस ने सभी सांसदों को समय से सदन में उपस्‍थ‍ित रहने का निर्देश दिया है. सूत्रों के मुताबिक, चुनाव से पहले दोनों पक्षों के सांसदों की अलग-अलग मीटिंग होगी.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here