Home Blog दोनों लीजेंड ने खिताब जीतकर ही दम लिया, विराट कोहली और रोहित...

दोनों लीजेंड ने खिताब जीतकर ही दम लिया, विराट कोहली और रोहित शर्मा के संन्यास से भारतीय क्रिकेट के एक युग का अंत, विराट कोहली संन्यास के ऐलान के बाद हुए भावुक,

0

Both legends took rest only after winning the title, an era of Indian cricket ended with the retirement of Virat Kohli and Rohit Sharma, Virat Kohli became emotional after announcing his retirement,

टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में विराट कोहली की 76 रनों की सधी हुई पारी ने भारत को 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी दिला दी. इंडियन क्रिकेट टीम की जीत के बाद हर एक भारतीय की आंखें नम हो गईं. विराट कोहली भी अपने इमोशंस पर कंट्रोल नहीं कर पाए. उन्होंने जीत पर खुशी जताते हुए अपने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान कर दिया. विराट कोहली की पत्नी और मशहूर एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने भारत की जीत और पति विराट कोहली पर अपना रिएक्शन दिया है.

RO NO - 12784/140

इंडिया ने साउथ अफ्रीका को टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में 7 रनों से हराकर तमाम भारतीय को जो खुशी दी है, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता. विराट कोहली पूरी सीरीज में अपनी फॉर्म से जूझते दिखे, लेकिन फाइनल मैच में 76 रन की मैच जिताऊ पारी से बता दिया कि क्यों उन्हें ‘बड़े मैच का बड़ा खिलाड़ी’ कहा जाता है.
विराट कोहली मैच की जीत के बाद खुशी से भावुक हो गए और मैदान में ही टी20 इंटरनेशनल से अपने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया. क्रिकेटर की पत्नी और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने भी विराट कोहली को लेकर अपने जज्बात बयां किए हैं.
अनुष्का शर्मा ने पोस्ट में तिरंगे और ट्रॉफी के साथ विराट कोहली की तस्वीर शेयर की और लिखा, ‘मुझे इस आदमी से प्यार है. खुशकिस्मत हूं कि मैं तुम्हें अपना ‘घर’ कहती हूं. अब इसका जश्न मनाने के लिए पानी के ग्लास छलकाओ.’ फैंस ने पोस्ट में लिखा, ‘हमें भी इस आदमी से प्यार है.

अनुष्का शर्मा ने एक अन्य पोस्ट में पति-क्रिकेटर विराट कोहली की तारीफ की और फिर बेटी वामिका से जुड़ी एक बात का जिक्र किया. एक्ट्रेस ने लिखा, ‘सभी खिलाड़ियों को टीवी पर रोते हुए देखने के बाद हमारी बेटी की सबसे बड़ी चिंता यह थी कि क्या उन्हें कोई गले लगाने के लिए वहां मौजूद था. हां, डियर उन्हें 1.5 अरब लोगों ने गले लगाया था. क्या यादगार जीत और उपलब्धि है. चैंपियंस को बधाई!’

विराट कोहली ने जीत के थोड़ी देर बाद मैदान से ही अनुष्का शर्मा को वीडियो कॉल किया था और अपने जज्बात सबके सामने बयां किए. वे बच्चों और पत्नी को फ्लाइंग किस देते दिखाई दिए.

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने हर किसी को कर दिया भावुक

भारत द्वारा आईसीसी ट्रॉफी के लिए 11 साल के इंतजार को खत्म करने के कुछ समय बाद ही कोहली ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की, जबकि कप्तान रोहित शर्मा ने भी कुछ ही देर बाद ऐसी ही खबर दी। दोनों को पता था कि यह आखिरी बार है जब वे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की जर्सी पहन रहे हैं, चाहे टीम जीते या हारे। रोहित, विराट और भारतीय टीम ने मिलकर जो कुछ किया, उसे देखते हुए बारबाडोस में कोई भी ऐसा नहीं था, जो भावुक नहीं था।

गले लगाए रोते रहे विराट कोहली और रोहित शर्मा

यहां तक कि रोते हुए रोहित ने भी कोहली को कसकर गले लगाया, जबकि दोनों ऐतिहासिक मौके पर एक साथ रोए। टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन के बाद कोहली ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन चैंपियनशिप मैच के लिए बचाकर रखा। पावरप्ले में टीम के तीन विकेट गिरने के बाद कोहली ने भारत की पारी को स्थिर गति से आगे बढ़ाया। उन्होंने पहले ओवर में तीन चौके लगाकर पारी की शुरुआत की और अंतिम ओवरों में गति पकड़ने से पहले 49 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया।
59 गेंदों में 76 रन बनाकर उन्होंने प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता और भारत को 176/7 का मजबूत स्कोर बनाने में मदद की। मैच के बाद कोहली ने टी20I प्रारूप से संन्यास की घोषणा की, रोहित ने कोहली की पारी को बहुत महत्वपूर्ण बताया और पिछले कुछ वर्षों में टीम के लिए उनके प्रयासों की प्रशंसा की।

विराट और रोहित के संन्यास से भारतीय क्रिकेट के एक युग का अंत

रोहित और विराट के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने से भारतीय क्रिकेट में एक युग का अंत हो गया है. इन दोनों दिग्गजों कई मौकों पर टीम इंडिया को जीत दिलाई है. रोहित ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दुनिया के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज के रूप में इस फॉर्मेट को अलविदा कहा जबकि विराट ने दूसरे नंबर पर रहते हुए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया.

विराट ने भारत को दूसरा टी20 विश्व कप दिलाने में सूत्रधार की भूमिका निभाने के बाद यह कहकर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया कि अब नयी पीढी के बागडोर संभालने का समय है. कोहली ने फाइनल में 59 गेंद में दो छक्कों और छह चौकों की मदद से 76 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका पर फाइनल में सात रन से मिली जीत में प्लेयर आफ द मैच रहे. पुरस्कार लेने के बाद उन्होंने कहा कि यह उनका आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच था.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here