Home Blog New Rule from 1 July 2024: बदलने वाले ये नियम,1 जुलाई 2024...

New Rule from 1 July 2024: बदलने वाले ये नियम,1 जुलाई 2024 से जल्दी से जान लें आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर?

0

New Rule from 1 July 2024: These rules are going to change, know quickly what will be the effect on your pocket from 1 July 2024?

हर महीने की पहली तारीख को पैसों से जुड़े नियमों में बदलाव होता है। कल 1 जुलाई 2024 से कई नियम बदल जाएंगे। इन बदलावों का सीधा असर आपके रोजमर्रा के खर्चों और निवेश योजनाओं पर पड़ सकता है।

RO NO - 12784/140

महंगे होंगे जियो और एयरटेल के रिचार्ज प्लान

जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के रिचार्ज प्लान 3 जुलाई से महंगे हो जाएंगे। कंपनियों ने नए रिचार्ज प्लान की रेट लिस्ट जारी कर दी है। जियो का बेसिक प्लान 155 रुपये से बढ़कर 189 रुपये का हो गया है।

LPG सिलेंडर की कीमत

हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर के दाम तय होते हैं। पिछली बार 1 जून को सरकार ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटाए थे। अब देखना होगा कि इस बार दाम बढ़ाए जाते हैं या घटाए जाते हैं। इसके अलावा, CNG और PNG के दाम भी बढ़ सकते हैं।

इंडियन बैंक की खास Fixed Deposit स्कीम

इंडियन बैंक अपने ग्राहकों को स्पेशल एफडी स्कीम ऑफर कर रहा है। इंडियन बैंक की वेबसाइट के अनुसार, ‘Ind Super 400’ और ‘Ind Supreme 300 days’ नाम की एफडी योजनाओं में 30 जून 2024 तक निवेश कर सकते हैं। ये स्पेशल FD कॉलेबल एफडी हैं, जिनमें समय से पहले पैसा निकालने का ऑप्शन मिलता है।

पंजाब एंड सिंध बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम

पंजाब एंड सिंध बैंक अपने ग्राहकों को 222 दिन, 333 दिन और 444 दिनों की स्पेशल एफडी ऑफर कर रहा है। इस पर अधिकतम 8.05 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, 222 दिनों की एफडी पर 7.05 फीसदी, 333 दिनों की एफडी पर 7.10 फीसदी और 444 दिनों की एफडी पर 7.25 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। सुपर सीनियर सिटीजन को 444 दिनों की एफडी पर 8.05 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट के नए नियम

1 जुलाई से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नए नियम लागू होने वाले हैं। इनसे क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में कुछ बदलाव होंगे। सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट अब भारत बिल पेमेंट प्रणाली (BBPS) के माध्यम से किए जाएंगे। इस आदेश से फोनपे, क्रेड, बिलडेस्क और इंफीबीम एवेन्यूज जैसे प्रमुख फिनटेक प्लेटफॉर्म प्रभावित होंगे।

जुलाई में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक

जुलाई में बैंक कुल 13 दिन बंद रहेंगे, जिसमें रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा त्योहारों के कारण छुट्टियां शामिल हैं। इन छुट्टियों में एटीएम, कैश जमा, ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए काम कर सकते हैं। इन सभी बदलावों का सीधा असर आपके दैनिक जीवन पर पड़ेगा, इसलिए इन बदलावों को ध्यान में रखते हुए अपनी वित्तीय योजनाएं बनाएं।

नियम में क्या बदलेगा?

इस सीमा तक, 14 मार्च, 2024 को उनके द्वारा जारी किए गए दूरसंचार मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (नौवां संशोधन) नियम लागू होंगे. इस संशोधन में, सिम पोर्टिंग के लिए आवश्यक यूनिक पोर्टिंग कोड (UPC) आवंटन अनुरोध को अस्वीकार करने की एक नई प्रक्रिया शुरू की गई है. इसके तहत सिम स्वैप/रिप्लेसमेंट के बाद 7 दिनों की अंतिम समय सीमा से पहले UPC आवंटित नहीं किया जाएगा. इस नीति को लागू करने के लिए, एक्सेस प्रोवाइडर, MNP (मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी) प्रदाताओं को अपनी टेलीकॉम सिस्टम और प्रॉसेस में बदलाव करना होगा, जैसा कि पहले ट्राई ने कहा था.

ट्राई ने क्या कहा?

ट्राई ने कहा कि संशोधित विनियमों का उद्देश्य धोखाधड़ी वाले सिम स्वैप या रिप्लेसमेंट के माध्यम से मोबाइल नंबरों की पोर्टिंग को रोकना है. नियामक ने बताया कि नया नियम एमएनपी के लिए आवश्यक यूनिक पोर्टिंग कोड (यूपीसी) के अनुरोधों को अस्वीकार करने के लिए एक अतिरिक्त मानदंड पेश करता है. 1 जुलाई, 2024 से प्रभावी इस नए रेगुलेशन का उद्देश्य सिम कार्ड हेरफेर से जुड़ी धोखाधड़ी गतिविधियों पर रोक लगाना है.

क्यों लागू किया गया नया नियम

ट्राई ने मोबाइल फोन नंबर से होने वाले फ्रॉड को रोकने के लिए नया नियम लागू किया है। सिम कार्ड स्वैपिंग की घटनाओं को देखते हुए ट्राई की ओर से नया नियम लागू किया गया है।

कैसे काम करेगा नया नियम

ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्ट की रिक्वेस्ट को 7 दिनों के अंदर खारिज करने का ऑप्शन दिया है। इसी के लिए यूनीक पोर्टिंग कोड यानी UPC को जारी करने में देर किया जा रहा है। नए नियम के तहत अगर सिम कार्ड स्वैपिंग और सिम बदलने के 7 दिनों के अंदर यूपीसी कोड नहीं भेजा जाएगा। मतलब अब कोई आपने सिम कार्ड को तुरंत इश्यू कराकर उसका गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। मतलब कोई फर्जी नया सिम इश्यू कराकर उसका गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

क्या है मोबाइल नंबर पोर्टिंग?

मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी यानी MNP टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर की ओर से ऑफर की जाने वाली सर्विस है, जो अपने यूजर्स को दूसरे टेलिकॉम सर्विस पर शिफ्ट होने की सुविधा देती है। इस प्रॉसेस में यूजर को अपना मोबाइल नंबर नहीं बदलना होता है। अगर आप अपने सर्विस प्रोवाइडर से खुश नहीं हैं,तो आप अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here