Home Blog इंटरमीडिएट इंप्रूवमेंट-कंपार्टमेंट परीक्षा 20 को, व यूपी बोर्ड की हाईस्कूल, यहां डाउनलोड...

इंटरमीडिएट इंप्रूवमेंट-कंपार्टमेंट परीक्षा 20 को, व यूपी बोर्ड की हाईस्कूल, यहां डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

0

Intermediate improvement-compartment exam on 20th and UP Board high school, download admit card here

प्रयागराज। यूपी बोर्ड की वर्ष 2024 की हाईस्कूल इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट एवं इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा की तिथि यूपी बोर्ड सचिव भगवती सिंह ने गुरुवार को घोषित कर दी। यह परीक्षा 20 जुलाई को कराई जाएगी। हाईस्कूल की परीक्षा सुबह आठ से 11.15 बजे तथा इंटरमीडिएट की दोपहर दो से शाम 5.15 बजे की पाली में आयोजित की जाएगी।
परीक्षा में में कुल 44,357 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। जनपद मुख्यालय पर जिला विद्यालय निरीक्षक निर्धारित केंद्रों पर परीक्षा कराएंगे।बोर्ड सचिव ने कहा है कि परीक्षा केंद्र के भीतर परीक्षार्थियों को मोबाइल अथवा किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।

RO NO - 12784/140

परीक्षा के दौरान केंद्रों पर वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे एवं राउटर क्रियाशील रखने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्रों के रखरखाव की व्यवस्था मुख्य परीक्षा की भांति निर्धारित स्ट्रांग रूम में डबल लाक युक्त अलमारी में की जाएगी। स्ट्रांग रूम वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी की निगरानी में अनवरत रहेगा।
प्रश्नपत्रों के पैकेटों को केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्थापक एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट के समक्ष सीसीटीवी की निगरानी में खोला और वितरित किया जाएगा। इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा मुख्य परीक्षा के लिए निर्धारित प्रयोगात्मक परीक्षकों की सूची से परीक्षक नियुक्त किए जाएंगे।
प्रधानाचार्य हाईस्कूल में आंतरिक मूल्यांकन के विषयवार अंकों की सूची को तथा इंटरमीडिएट प्रयोगात्मक परीक्षा के प्राप्तांकों से संबंधित ओएमआर शीट परीक्षकगण क्षेत्रीय कार्यालयों में 19 जुलाई तक अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएंगे। जनपद मुख्यालय पर जिला विद्यालय निरीक्षक राजकीय अथवा एडेड विद्यालय में प्रयोगात्मक परीक्षा केंद्र निर्धारित करेंगे।

यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा कितने बजे होगी?

यूपी बोर्ड हाईस्कूल कंपार्टमेंट परीक्षा सुबह 8:00 से 11:15 बजे तक आयोजित होगी. वहीं, इंटरमीडिएट की परीक्षाएं दोपहर 2:00 बजे से 5:15 बजे के बीच होगी. स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वह उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर भी अपना शेड्यूल चेक कर सकते हैं. यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा का पैटर्न भी मुख्य परीक्षाओं की तरह होता है. इसकी मार्किंग स्कीम में भी कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 का एडमिट कार्ड कहां मिलेगा?

यूपी बोर्ड मुख्य परीक्षा की तरह कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए भी एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी. यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा एडमिट कार्ड के बिना किसी भी स्टूडेंट को एग्जाम सेंटर के अंदर एंट्री नहीं दी जाएगी. इसलिए इसे समय से पहले डाउनलोड जरूर कर लें.

यूपी 10वीं-12वीं इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट एग्जाम का टाइम टेबल क्या है?

एग्जाम का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा. दसवीं इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट एग्जाम सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक होगा. वहीं 12वीं इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट एग्जाम दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक होगा. एग्जाम का आयोजन जनपद मुख्यालय पर जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा निर्धारित किए गए परीक्षा केन्द्रों पर होगा. इसमें दसवीं और बारहवीं के 44 हजार 357 स्टूडेंट्स शामिल होंगे.

कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए अनिवार्य योग्यता क्या है?

यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए सिर्फ वे उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं जो एक विषय में असफल हुए थे. दो विषय में फेल होने वाले उम्मीदवार को सिर्फ एक विषय के कंपार्टमेंट एग्जाम में बैठने का मौका दिया जाएगा. वहीं दो से ज्यादा विषय में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए योग्य नहीं माना जाएगा. यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं एग्जाम का रिजल्ट 20 अप्रैल 2024 को जारी हुआ था. यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं एग्जाम में कुल 55,25,342 स्टूडेंट्स पास हुए थे. 10वीं में टॉप-10 में 159 छात्र-छात्राओं ने जगह बनाई है. दसवीं क्लास में 89.55 फीसदी स्टूडेंट हुए पास, बारहवीं क्लास में 82.60 प्रतिशत छात्र हुए पास हुए हैं. वहीं इस साल 12वीं में शुभम वर्मा ने 97.80% मार्क्स हासिल कर राज्य स्तर पर रैंक 1 प्राप्त कर टॉप किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here