Home Blog CM साय ने लिया बड़ा फैसला : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के...

CM साय ने लिया बड़ा फैसला : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन छत्तीसगढ़ में बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज:

0

CM Sai took a big decision: Schools and colleges will remain closed in Chhattisgarh on the day of Ram Lalla’s consecration.

22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह है। प्राण-प्रतिष्ठा समारोह से पहले छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने बड़ा फैसला लिया है। मुख्‍यमंत्री साय ने रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के दिन प्रदेश के सभी स्‍कूल-कालेजाें को बंद करने का निर्णय लिया है। इस दिन प्रदेश के सभी सरकारी एवं निजी स्‍कूल व कालेज बंद रहेंगे। बतादें कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन छत्तीसगढ़ के धर्मस्व, संस्कृति और शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को पत्र लिखकर छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक अवकाश की मांग की है।

RO NO - 12945/136

सभी जिलों में ये कार्यक्रम होंगे

मंत्री ने कहा कि अयोध्या में श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी के ऐतिहासिक पल को यादगार बनाने के लिए छत्तीसगढ़ के सभी जिलों और ब्लॉक स्तर पर प्रमुख मंदिरों में सुबह आरती, पूजा और भजन का आयोजन होगा, वहीं इस दिन शाम में नदी या तालाब के किनारे गंगा आरती का आयोजन किया जाएगा और रोशनी की जाएगी.
इस संबंध में स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने घोषणा की है। पत्रकारों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी के तहत छत्तीसगढ़ के श्रद्धालुओं को श्रीरामलला दर्शन योजना के तहत अयोध्या ले जाया जाएगा। इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार रेलवे विभाग से अनुबंध कर एक ट्रेन बुक करेगी जो हफ्ते में एक दिन चलेगी। जिसमें एक बार में 850 से 1000 श्रद्धालु अयोध्या प्रभु श्रीराम के दर्शन करने जाएंगे। ट्रेन में बुजुर्गों और दिव्यांगों का विशेष ध्यान रखा जाएगा। उनके साथ सहायक को जाने की जाने की अनुमति होगी। साथ ही डॉक्टर भी तैनात किया जाएगा। साथ ही जिस जिले के श्रद्धालु जाएंगे, वहां को कोई जानकार व्यक्ति भी जायेगा। श्रद्धालुओं के रहने और खाने की व्यवस्था शासन की रहेगी।

उन्होंने बताया कि मकर संक्रांति के अवसर पर राजधानी रायपुर के पुरखौती मुक्तांगन परिसर में भव्य पतंग उत्सव का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए छत्तीसगढ़ के साथ-साथ अन्य राज्यों के भी पतंगबाजों को आमंत्रित किया जाएगा.

अग्रवाल ने बताया कि पतंग महोत्सव को भव्य और आकर्षक रूप देने के लिए दर्शकों और आम नागरिकों के लिए लोक कलाकारों द्वारा गीत-संगीत का भी आयोजन किया जाएगा.

प्राण प्रतिष्ठा के लिए लखनऊ के होटल की बुकिंग फुल
लखनऊ के सबसे बड़े होटलों में शुमार 116 कमरे वाले सेंट्रम होटल में भी 20 से 23 जनवरी की बुकिंग है. सेंट्रिम होटल में जिला प्रशासन की तरफ से रोके गए सभी कमरों की साफ सफाई करवा दी गई. मेहमानों में उद्योगपति मशहूर हस्तियों के साथ-साथ साधु संत भी होंगे.

श्रीराम वनगमन पथ के वास्तविक स्वरूप का रखा जायेगा ध्यान
बृजमोहन ने कहा कि सरकार श्रीराम वनगमन पथ को उसके वास्तविक स्वरूप को ध्यान में रखकर कार्य करेगी। उन्होंने गरियाबंद जिले के भूतेश्वर महादेव, जतमई घटारानी, शिवमहापीठ, सिरकट्टी आश्रम और कोपरा के कोपेश्वर महादेव को ट्रॉयबल परिपथ के रूप में विकसित करने की बात कही। इसके लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here