Home Blog सुप्रीम कोर्ट का फैसला: पहले सजा-ए मौत, फिर उम्र कैद और अब...

सुप्रीम कोर्ट का फैसला: पहले सजा-ए मौत, फिर उम्र कैद और अब 30 साल जेल… मंदिर में बच्ची से रेप करने वाले दोषी को सुप्रीम कोर्ट ने सुनाई सजा

0

Supreme Court’s decision: First death sentence, then life imprisonment and now 30 years in jail… Supreme Court sentenced the culprit who raped a girl in a temple.

सुप्रीम कोर्ट का फैसला: मध्य प्रदेश में साल 2018 में 40 साल के शख्स ने एक 7 साल की बच्ची का पहले अपहरण किया. फिर मंदिर ले जाकर उससे रेप किया. यह पुलिस ने इस मामले में आरोपी को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया. जिसके बाद से यह केस कोर्ट में चल रहा था. ट्रायल कोर्ट के बाद मामला मध्य प्रदेश हाई कोर्ट पहुंचा. फिर अंत में सुप्रीम कोर्ट जब मामला पहुंचा तो वहां आरोपी को 30 साल जेल और 1 लाख रुपये जुर्माने की सजा सुनाई.

RO NO - 12784/140

ट्रायल कोर्ट ने सुनाई थी फांसी की सजा
घटना के 6 साल बाद सुप्रीम कोर्ट ने आरोपी को दोषी करार देते हुए 30 साल जेल की सजा सुनाई है. साथ ही उसे 1 लाख रुपये जुर्माना भी लगाया गया. आखिरकार बच्ची को न्याय मिल ही गया. लेकिन इससे पहले न जाने इस केस के लिए न जाने पीड़ित पक्ष को कितने ही कोर्ट्स का रुख करना पड़ गया. सबसे पहले यह मामला ट्रायल कोर्ट में पहुंचा था. यहां ट्रायल कोर्ट ने आरोपी को भारतीय दंड संहिता, 1860 (आईपीसी) की धारा 376 एबी (बारह साल से कम उम्र की महिला से बलात्कार) के तहत मौत की सजा सुनाई थी. हालांकि, बाद में मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने इसे आजीवन कारावास में बदल दिया. कोर्ट के फैसले के बाद याचिकाकर्ता (आरोपी) ने फिर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. मामला चलता रहा और फिर न्यायमूर्ति सी.टी. रविकुमार और न्यायमूर्ति राजेश बिंदल की खंडपीठ ने इस रेप केस को बर्बर करार देते हुए आरोपी को दोषी करार देते हुए 30 साल जेल की सजा सुनाई.साथ ही आरोपी पर एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया।

पीड़ित के मन में डर
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस घटना के बाद विक्टिम के मन में डर बैठ गया होगा। जब भी मंदिर जाएगी उसे उस दुर्भाग्यपूर्ण और भयानक घटना की याद आएगी। इस घटना के कारण उस बच्ची के भविष्य पर भी असर हो सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दोषी की उम्र और अन्य तमाम परिस्थितियों को देखते हुए उसकी सजा 30 साल फिक्स की जाती है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दोषी से मिलने वाली एक लाख रुपये की जुर्माने की राशि विक्टिम को दी जाए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि 40 साल के शख्स ने सात साल की बच्ची से रेप किया। आरोपी ने अपनी हवस मिटाने के लिए ऐसा किया। उसने यह कृत्य मंदिर में किया। कोर्ट ने आरोपी को दोषी करार दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here