Home Blog PM मोदी आज ‘भारत टेक्स-2024′ का करेंगे उद्घाटन, बोले ‘देश को ग्लोबल...

PM मोदी आज ‘भारत टेक्स-2024′ का करेंगे उद्घाटन, बोले ‘देश को ग्लोबल हब बनाएंगे…’ 100 से अधिक देश इवेंट में लेंगे हिस्सा

0

PM Modi will inaugurate ‘Bharat Texas-2024’ today, said ‘will make the country a global hub…’ More than 100 countries will participate in the event

दिल्ली स्थित भारत मंडपम में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत टेक्स-2024 का उद्घाटन करने जा रहे हैं। बता दें, कि यह देश में आयोजित होने वाले अब तक के सबसे बड़े वैश्विक कपड़ा कार्यक्रमों में से एक है।

RO NO - 12784/140

भारत टेक्स-2024 का आयोजन सोमवार से गुरुवार तक किया जा रहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से रविवार को जारी एक बयान में कहा गया, पीएम के 5एफ विजन से प्रेरणा लेते हुए, इस कार्यक्रम में फाइबर, फैब्रिक और फैशन फोकस के माध्यम से विदेशों तक एक एकीकृत फार्म है, जो संपूर्ण कपड़ा मूल्य श्रृंखला को कवर करता है।

पीएम मोदी सोमवार सुबह 10:30 बजे कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि भारत टेक्स कपड़ा क्षेत्र में भारत की शक्ति का प्रदर्शन करेगा और वैश्विक कपड़ा महाशक्ति के रूप में अपनी स्थिति की पुष्टि करेगा।

उन्होंने आगे कहा कि ‘आज का ये आयोजन सिर्फ एक टेक्सटाइल एक्सपो भर नहीं है. इस आयोजन के एक सूत्र से कई चीजें जुड़ी हुई हैं. भारत टेक्स का ये सूत्र भारत के गौरवशाली इतिहास को आज की प्रतिभा से जोड़ रहा है. भारत टेक्स का ये सूत्र टेक्नोलॉजी को संस्कृति के संग पिरो रहा है. भारत टेक्स का ये सूत्र स्टाइल, सस्टेनेबिलिटी, स्केल और स्किल को एक साथ लाने का सूत्र है.’

पीएम मोदी ने आगे कहा कि ‘परिधान बनाने वाले हर 10 साथियों में से 7 महिलाएं हैं और हैन्डलूम में तो इससे भी ज्यादा है. टेक्सटाइल के अलावा खादी ने भी हमारे भारत की महिलाओं को नई शक्ति दी है. मैं ये कह सकता हूं कि बीते 10 वर्षों में हमने जो भी प्रयास किए, उसने खादी को विकास और रोजगार दोनों का साधन बनाया है.’

100 से अधिक देश इवेंट में लेंगे हिस्सा

कपड़ा मंत्रालय की सचिव रचना शाह ने बताया कि इसमें 100 देशों और 3,000 से अधिक व्यापार खरीदार भागीदारी करेंगे। ब्रांड इंडिया को अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के सामने पेश करने का यह हमारा प्रयास है। यह कपड़ा परिवेश की पूरी ताकत को प्रदर्शित करेगा। कपड़ा मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि सोमवार से शुरू होने वाले चार दिवसीय कार्यक्रम के दौरान 46 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इनमें अंतरराष्ट्रीय भागीदारी भी शामिल है।

प्रत्येक पार्क से 10,000 करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद

अधिकारियों ने बताया कि मंत्रालय को प्रोत्साहन के संदर्भ में पीएलआई योजना का दायरा बढ़ाने के लिए उद्योग से कुछ सुझाव मिले हैं. अब तक मंजूर हो चुके सात पीएम-मित्र पार्कों में होने वाले निवेश और अनुमानित रोजगार सृजन पर उन्होंने कहा कि अगले 4-6 वर्षों में 70,000 करोड़ रुपये (प्रत्येक पार्क से 10,000 करोड़ रुपये) के निवेश की उम्मीद है. इससे करीब 20 लाख लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिल सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here