Home Blog भारत ने इंग्‍लैंड को 5 विकेट से हराकर रचा इतिहास,इंडिया को दिलाई...

भारत ने इंग्‍लैंड को 5 विकेट से हराकर रचा इतिहास,इंडिया को दिलाई जीत

0

India created history by defeating England by 5 wickets, gave victory to India

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ रांची टेस्ट मैच में पांच विकेट से जीत हासिल की है. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त ले ली है. टेस्ट सीरीज का पांचवां एवं आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा.

RO NO - 12784/140

भारत को घर में हराना आसान नहीं!

भारतीय टीम की अपने घर पर ये लगातार 17वीं टेस्ट सीरीज जीत है. भारतीय टीम आखिरी बार कोई घरेलू टेस्ट सीरीज नवंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ हारी थी. उसके बाद से उसने एक भी टेस्ट सीरीज नहीं गंवाया है. देखा जाए तो भारतीय टीम ने अपने घर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत की हैट्रिक भी लगाई है. दरअसल, इससे पहले भारत ने अपने घर में इंग्लैंड को लगातार 2 टेस्ट सीरीज में हराया था.

भारत की घर में ये लगातार 17वीं टेस्‍ट सीरीज जीत है। भारतीय टीम को आखिरी बार इंग्‍लैंड ने ही 2012 में घर में हराया था। इंग्‍लैंड ने दूसरी पारी में 145 रन बनाते हुए पहली पारी के आधार पर मिली 46 रनों की बढ़त के साथ भारत के सामने 192 रन का लक्ष्‍य रखा था। भारत ने इस लक्ष्‍य को चौथे दिन 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

192 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने तीसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक बिना कोई विकेट गंवाए 40 रन बना लिए थे। आज चौथे दिन भारत को पहला झटका 84 के स्‍कोर पर यशस्‍वी जायसवाल के रूप में लगा। यशस्‍वी 37 रन बनाकर जो रूट का शिकार बने। इसके बाद 99 के स्‍कोर पर भारत को सबसे बड़ा झटका कप्‍तान रोहित शर्मा के रूप में लगा। रोहित शर्मा 55 रन बनाकर टॉम हार्टली का शिकार हुए।

टीम के खाते में एक रन ही जुडा था कि रजत पाटीदार को शोएब बशीर ने शून्‍य पर चलता कर दिया। इसके बाद भारत को 120 के स्‍कोर पर चौथा झटका रवींद्र जडेजा (4) के रूप में शोएब बशीर ने दिया। अगली ही गेंद पर शोएब बशीर ने सरफराज खान को शून्‍य पर पवेलियन भेजकर अपना तीसरा विकेट लिया। इसके बाद ध्रुव जुरेल (नाबाद 39 रन) उतरे और शुभमन गिल (नाबाद 52 रन) के साथ 72 रन की साझेदारी करते हुए भारत को जीत दिलाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here