Home Blog Himachal political Crisis: हिमाचल कांग्रेस के 6 बागी विधायकों पर बड़ी कार्रवाई,...

Himachal political Crisis: हिमाचल कांग्रेस के 6 बागी विधायकों पर बड़ी कार्रवाई, बजट पास होने के दौरान रहे गैरमौजूद, स्पीकर आज कर सकते हैं बड़ा ऐलान

0

Himachal Political Crisis: Major action against 6 rebel MLAs of Himachal Congress, who were absent during the passing of the budget, Speaker can make a big announcement today

हिमाचल प्रदेश के छह बागी विधायकों (Congress Rebel) पर बड़ा एक्शन हुआ है. विधानसभा से इन सभी छह विधायकों की विधायिकी बर्खास्त कर दी गई है. हिमाचल विधानसभा के स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया ने शिमला (Shimla) में प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी.

RO NO - 12784/140

प्रेस कॉन्फ्रेस में कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि तीस पेज का एक डिटेल ऑर्डर जारी किया गया है. मुझे एंटी डिफेक्शन लॉ के 10 शेड्यूल के तहत बतौर ट्रिब्युल के जज तौर पर यह फैसला मैंने सुनाया है. साथ में रजिस्ट्रार भी मौजूद हैं.

कांग्रेस ने हाउस में जारी रहने का व्हिप किया था
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस विधायक दल में सुधीर शर्मा, राजिंदर राणा, इंद्र दत्त लखनपाल, चैतन्य शर्मा, देवेंद्र कुमार भुट्टो और रवि ठाकुर ने पार्टी से बगावत कर दी है. इन सभी छह कांग्रेस विधायकों ने भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी हर्ष महाजन के पक्ष में वोट डाला. इसके बाद बुधवार को बजट पास करने को लेकर जो व्हिप जारी किया गया था, उसका भी विधायकों ने पालन नहीं किया. अब ऐसे में उनकी सदस्यता जाने का खतरा मंडरा रहा है. संसदीय कार्य मंत्री इन सभी छह बागी विधायकों की विधानसभा रद्द करने की मांग उठा रहे हैं.

कौन कौन हैं बागी

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के छह विधायक बागी हुए हैं. इनमें धर्मशाला से विधायक सुधीर शर्मा, सुजानपुर के राजिंदर राणा, हमीरपुर के बड़सर से इंद्र दत्त लखनपाल, ऊना के गगरेट से चैतन्य शर्मा, ऊना के कुटलेहड़ से देवेंद्र कुमार भुट्टो और लाहौल स्पीति से रवि ठाकुर शामिल हैं. इन सभी छह कांग्रेस विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी हर्ष महाजन के पक्ष में वोट डाला था. साथ ही ये बजट पास करने के दौरान भी सत्र में नहीं पहुंचे थे, जबकि व्हिप जारी किया गया था.
अब कहां है बागी, चंडीगढ़ में कर रहे मीटिंग

बागी छह कांग्रेसी विधायकों के अलावा, तीन निर्दलीय विधायक चंडीगढ़ में ललित होटल में मौजूद हैं. यहां पर होटल में मीटिंग चल रही है. इस दौरान बागी विधायकों का कहना है कि कई चीजों पर बातचीत जारी है और स्पीकर का फैसला यह गैर-संवैधानिक है कि हमें डिसक्वालीफाई किया गया है.सूत्रों के मुताबिक, सभी डिसक्वालीफाई विधायक कोर्ट जाने की तैयारी में हैं. कहा कि दल बदलू कानून हमारे पर लागू नहीं होता है. हमें जो शो कॉज नोटिस भेजा गया था, उसका हमने जवाब दे दिया था. थोड़ी देर में अंदर बैठे विधायक मीडिया से कर बातचीत कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here