Home Blog PM Surya Ghar Yojana: 1 करोड़ घरों को मिलेगी मुफ्त बिजली ,...

PM Surya Ghar Yojana: 1 करोड़ घरों को मिलेगी मुफ्त बिजली , हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री, कैबिनेट ने लगाई मुहर

0

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana : 1 crore houses will get free electricity, 300 units of electricity free every month, Cabinet approved

पीएम सूर्योदय योजना के तहत 1 करोड घरों को मुफ्त बिजली देने के लिए सरकार ने कमर कस ली है. इसके लिए केंद्र 75,021 करोड़ रुपए खर्च करेगी. इससे सालाना 15 हजार रुपए का आम नागरिक को लाभ मिलेगा. बता दें कि मोदी कैबिनेट ने एक करोड़ घरों में छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी है

RO NO - 12784/140

कैबिनेट की लगी मुहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने छत पर सोलर पैनल स्थापित करने और एक करोड़ घरों के लिए हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करने के लिए 75,021 करोड़ रुपए के कुल खर्च के साथ पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी है. बता दें कि प्रधानमंत्री ने 13 फरवरी 2024 को इस योजना की शुरुआत की थी. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार के इस योजना से 17 लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. भारत की मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी बढ़ेगी. साथ ही भारत की रिन्यूएबल एनर्जी में योगदान बढ़ेगा.

78000 रुपये तक की मिलेगी सब्सिडी
इस योजना के तहत 2 किलोवाट सिस्टम्स के रेसिडेंशियल रुफटॉप सोलर के लिए कुल सिस्टम्स के लागत का 60 फीसदी रकम की केंद्रीय वित्तीय मदद दी जाएगी. 2 से 3 किलोवाट सिस्टम्स के लागत का 40 फीसदी रकम तक वित्तीय मदद दी जाएगी. 3 किलोवाट तक के रूफटॉप सोलर सिस्टम्स के इंस्टॉलेशन पर ही वित्तीय मदद का प्रावधान होगा. इसका मतलब हुआ एक किलोवाट सिस्टम्स पर 30,000 रुपये की सरकार सब्सिडी देगी, 2 किलोवाट पर 60,000 रुपये और 3 किलोवाट सिस्टम्स पर 78000 रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी.

रुफटॉप सोलर सिस्टम्स के लिए मिलेगा सस्ता लोन
अपने घर पर रुफटॉप सोलर सिस्टम्स लगाने खातिर सब्सिडी हासिल करने के लिए नेशनल पोर्टल पर आवेदन करना होगा और इसे इंस्टॉल करने के लिए वेंडर का चुनाव करना होगा. नेशनल पोर्टल पर सिस्टम्स के आकार, बेनेफिट्स कैलकुलेटर और वेंडर रेटिंग की जानकारी उलब्ध होगी जिससे आवेदकों को निर्णय लेने में आसानी हो सके. अपने घरों पर 3 किलोवाट तक रुफटॉप सोलर सिस्टम्स लगाने के लिए आवेदकों को कोलेट्रल फ्री 7 फीसदी के दर से सस्ती ब्याज दर पर लोन ले सकेंगे.

क्या है इसकी खासियत?
घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार ने मंजूरी दे दी है. आदेश में कहा गया है कि सरकार इस योजना के तहत 2 किलोवाट के सोलर पैनल के लिए कुल लागत का 60% सीएफए और 2 से 3 किलोवाट क्षमता के लिए 40% की सब्सिडी मिलेगी . सीएफए को 3 किलोवाट पर सीमित किया जाएगा. यानी 3 किलोवाट से अधिक पर सब्सिडी नहीं मिलेगी. मौजूदा बेंचमार्क कीमतों के आधार पर इसका मतलब यह निकलता है कि 1 किलोवाट सिस्टम के लिए 30,000 रुपए, 2 किलोवाट सिस्टम के लिए 60,000 रुपए और 3 किलोवाट सिस्टम या उससे अधिक के लिए 78,000 रुपए की सब्सिडी होगी.

योजना पर 75021 करोड़ रुपये का आएगा भार

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी। ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय कैबिनेट ने पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना पर 75,021 करोड़ रुपये खर्च होना है। बीते 13 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरूआत की थी। अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस योजना से न केवल परिवारों को को मदद मिलेगी बल्कि सौर उर्जा को बढ़ावा मिलने के साथ सौर उर्जा से बिजली बनाने में मदद मिलेगी। इससे 17 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here