Home Blog New Rules March 2024: आज से देश भर में हुए ये बड़े...

New Rules March 2024: आज से देश भर में हुए ये बड़े बदलाव, Fastag नियम से लेकर LPG, GST, बैंक सहित बदल

0

New Rules March 2024: These big changes took place across the country from today, from Fastag rules to LPG, GST, banks etc.

साल 2024 के तीसरे महीने यानी मार्च की शुरुआत हो गई है.हर महीने की तरह इस महीने के शुरू होते ही कई तरह के नियमों में बदलाव हुआ है. 1 मार्च से कई ऐसे नए नियम (New Rules From 1st March 2023) लागू होने जा रहे हैं, जिससे आम आदमी सीधे तौर पर प्रभावित होगा. इसके साथ ही मार्च महीने (New Rules March 2024) के दौरान भी कई तरह के बदलाव की संभावना है. ऐसे में इन बदलावों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि ये आम आदमी को प्रभावित कर सकते हैं.मार्च महीने के शुरू होते ही फास्टैग केवाईसी, पेटीएम पेमेंट्स बैंक, बैंक हॉलिडे से जुड़े नए नियम भी लागू हो गए हैं. इनमें पेट्रोल-डीजल, LPG की कीमतों में बदलाव भी शामिल है.

RO NO - 12784/140

LPG सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी
सरकारी तेल कंपनियां ने हर माह की पहली तारीख को रसोई गैस के दामों की समीक्षा करती हैं। आज 1 मार्च से गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई है। समाचार एजेंसी एएनआई ने जानकारी दी है कि तेल कंपनियों ने 19 किलो वाले कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर के दाम 25.50 रुपए बढ़ा दिए गए हैं। खास बात ये है कि 14.2 किलो वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दामों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

GST नियमों में बदलाव
केंद्र सरकार ने 1 मार्च से जीएसटी नियमों में भी बदलाव कर दिया है। नए नियमों के मुताबिक, अब से 5 करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार करने वाले बिना ई-चालान के ई-वे बिल जनरेट नहीं कर पाएंगे।

1 मार्च से अपडेट नहीं होगी फास्टैग KYC
फास्टैग E-KYC अपडेट करने की आखिरी तारीख 29 फरवरी थी। अब आज 1 मार्च से फास्टैग का E-KYC अपडेट नहीं होगा। फास्टैग KYC अपडेट नहीं होगी तो NHAI की तरफ से फास्टैग को डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

बैंकों में 14 दिन छुट्टी रहेगी:- मार्च 2024 में देशभर के अलग-अलग राज्यों में बैंक कुल 14 दिन बंद रहने वाले हैं। इसमें साप्ताहिक शनिवार और रविवार की छुट्टियों के अलावा महाशिवरात्रि, होली और गुड फ्राइडे के कारण कई दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। ऐसे में अगर आपको बैंक से संबंधित कोई जरूरी काम है तो छुट्टियों की लिस्ट को चेक करके ही बाहर निकलें।
क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम बदलेंगे:- देश में सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव का फैसला किया है। एसबीआई अपने मिनिमम डे बिल कैलकुलेशन के नियम में 15 मार्च से बदलाव करने वाला है। बैंक इसकी जानकारी ग्राहकों को ई-मेल के जरिए देगी।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक में बदलाव:- आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुरूप15 मार्च से पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवाओं पर रोक लग जाएगी। यह 15 मार्च के बाद होने वाले प्रमुख बदलावों में से एक है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी से नए ग्राहकों को जोड़ने पर रोक लगाने का निर्देश दिया था, लेकिन फिर यह समय सीमा 15 मार्च तक बढ़ा दी गई थी। पेटीएम देश में सबसे बड़े भुगतान प्लेटफॉर्म में से एक है, ऐसे में उसकी सहयोगी इकाई पर आरबीआई के इस एक्शन के बाद से बाजार की इस प्रकरण पर नजर बनी हुई है।

SBI क्रेडिट कार्ड बिल गणना:- कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, एसबीआई क्रेडिट कार्ड 15 मार्च से न्यूनतम दिन के बिल गणना के लिए अपना नियम बदल रहा है। इसके बारे में जानकारी पहले ही उपयोगकर्ताओं को बता दी गई है।

सोशल मीडिया के नियम
1 मार्च से सोशल मीडिया के नियम भ बदल गए हैं। भारत सरकार ने आईटी (IT) नियमों को बदल दिया है। नए नियम के अनुसार अगर कोई व्यक्ति सोशल मीडिया जैसे एक्स (X), फेसबुक (Facebook), यूट्यूब (YouTube) और इस्टाग्राम (Instagram) पर गलत फैक्ट या फिर गलत खबर डालता है तो उस पर सख्त कार्रवाई होगी। इसके अलावा उसे भारी जुर्माने का भुगतान भी करना पड़ सकता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here