Home Blog  (ED) ने महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी मामले में बड़ी कार्रवाई की है। दिल्ली-मुंबई...

 (ED) ने महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी मामले में बड़ी कार्रवाई की है। दिल्ली-मुंबई समेत कई शहरों में रेड,580 करोड़ रुपए किए सीज

0

(ED) has taken major action in the Mahadev online betting case. Raid in many cities including Delhi-Mumbai, Rs 580 crore seized

इस कार्रवाई ने प्रवर्तन निदेशालय ने 1.86 करोड़ रुपये कैश और 1.76 करोड़ की कीमती चीजों को जब्त किया है। सट्टेबाजी मामले में 580 करोड़ रुपये सीज कर दिए हैं।

RO NO - 12784/140

ED ने महादेव ऑनलाइन सट्टेबाज़ी मामले में 580 करोड़ रुपए फ़्रीज़ किए. इसके अलावा छापेमारी के दौरान 1.86 करोड़ रुपए कैश और 1.78 करोड़ की क़ीमती चीजें ज़ब्त की. ये छापेमारी एजेंसी ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, रायपुर, इंदौर और गुरूग्राम में की. इस मामले में ED 9 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है. इतना ही नहीं अबतक 1296.05 करोड रुपए/प्रॉपर्टी फ्रीज और जब्त किए जा चुके है. मामले की जांच जारी है.

एक देश से दूसरे देश में किए जा रहे थे पैसे ट्रांसफर

जांच में पता चला कि महादेव बेटिंग एप दुबई से चलाई जा रही थी, जिसके कई देशों में अलग-अलग नाम से फ्रेंचाइजी 70 से 30 परसेंट प्रॉफिट-मार्जिन पर दी गई थी. महादेव एप के प्रमोटर कुछ अन्य बेटिंग एप जैसे रेडी अन्ना फेयर प्ले व अन्य एप में भी पार्टनर थे. इन एप के जरिये होने वाली कमाई को फर्जी बैंक अकाउंट और हवाला के जरिये एक देश से दूसरे देश में ट्रांसफर किया जा रहा था.

जांच में क्या पता चला?

जांच के दौरान यह पता चला कि कोलकाता का रहने वाला एक बड़ा हवाला कारोबारी हरि शंकर TIBERWAL जो की दुबई में रहकर महादेव एप के प्रमोटर के साथ इस धंधे को आगे बढ़ा रहा है. इस जानकारी के बाद ED ने हरिशंकर के ठिकानों और उसके करीबियों पर रेड्स की, जिसमें पता चला की ये खुद SKY EXCHANGE के नाम से अपनी अलग एक बैटिंग एप भी चला रहा था.

इस बेटिंग एप से होने वाली कमाई को इंडियन स्टॉक मार्किट में FPI रूट्स से इन्वेस्ट कर रहा था. इसके अलावा इसने अपने कई साथियों को फर्जी कंपनी में डायरेक्टर और कर्मचारी दिखा रखा था जिनके जरिये स्टॉक मार्केट में पैसे इन्वेस्ट कर रहा था.

ED ने हरी शंकर के खिलाफ कार्यवाही करते हुए 580.78 करोड़ को PMLA के तहत फ्रीज कर दिया है. इतना ही नहीं, अबतक 1296.05 करोड रुपए/प्रॉपर्टी फ्रीज और जब्त किए जा चुके है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here