Home Blog Cylinder Price: पीएम मोदी ने दी भारत की महिलाओं को नई सौगात,...

Cylinder Price: पीएम मोदी ने दी भारत की महिलाओं को नई सौगात, LPG सिलेंडर की कीमतों मे कटौती का एलान

0

Cylinder Price: PM Modi gave a new gift to the women of India, announced reduction in the prices of LPG cylinders.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (8 मार्च) को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर देश की महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया. पीएम मोदी ने घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में भारी कटौती का ऐलान किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की जा रही है. वहीं, विपक्ष ने सिलेंडर की कीमतों में कमी करने की टाइमिंग को लेकर सवाल उठाया है. उसका कहना है कि ऐसा चुनाव को ध्यान में रखकर किया गया है.

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ‘आज महिला दिवस के मौके पर हमारी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के दाम 100 रुपये कम करने का फैसला किया है. इससे देश भर के लाखों परिवारों पर वित्तीय बोझ काफी कम हो जाएगा, खासतौर से हमारी नारी शक्ति को लाभ होगा.’ दूसरी ओर जैसे ही कीमतों में कटौती का ऐलान किया गया है, वैसे ही विपक्ष ने इसकी टाइमिंग को लोकसभा चुनाव से जोड़ दिया. आइए जानते हैं कि विपक्ष नेताओं ने क्या-क्या कहा है.

नौ साल में क्यों कम नहीं हुई कीमतें?

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद गुट) की सांसद सुप्रिया सुले ने सिलेंडर की कीमतों में हुई कटौती को लेकर केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा, “मैं इससे बिल्कुल भी हैरान नहीं हूं। आप सिर्फ इसकी टाइमिंग को देखिए। ये लोग पिछले 9 सालों से सत्ता में हैं। इन्होंने इस बारे में पहले क्यों नहीं सोचा? जैसे ही इलेक्शन नजदीक आया, मेरा मतलब है कि चुनाव की तारीखों का ऐलान संभवतः अगले 5 या 6 दिनों में कर दिया जाएगा, तभी ऐसा किया गया। हमारी सरकार में सिलेंडर की कीमतें 430 रुपये थीं। आखिर इन्होंने उस कीमत को क्यों नहीं मैच कर दिया?”

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, ‘इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा. यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगा, जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा.’

उज्ज्वला स्कीम में 503 रुपये का मिलेगा सिलेंडर

इस बीच प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए एलपीजी सिलेंडर की कीमत 503 रुपये हो गई है, जबकि सामान्य ग्राहकों के लिए एक सिलेंडर की कीमत 803 रुपये है.

केंद्र सरकार ने 7 मार्च को ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) पर बड़ा फैसला लेते हुए यह सब्सिडी एक साल के लिए 31 मार्च 2025 तक बढ़ा दी थी. उज्ज्वला लाभार्थियों को हर साल 12 रिफिल तक सिलेंडर सब्सिडी मिलती है. कारोबारी साल 2024-25 के लिए इस पर कुल खर्च 12,000 करोड़ रुपये होगा. सरकार ने कहा कि उज्जवला योजना की सब्सिडी सीधे योग्य लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here