Home कांकेर जिले के 1.85 लाख हितग्राहियों के खातों में अंतरित हुई 18.50 करोड़...

जिले के 1.85 लाख हितग्राहियों के खातों में अंतरित हुई 18.50 करोड़ रूपए की राशि

0

महतारी वंदन योजना के तहत प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री ने किया वर्चुअली संबोधन
*जिला स्तरीय समारोह में शामिल हुए सांसद मंडावी
उत्तर बस्तर कांकेर, 10 मार्च 2024/ राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना के तहत आज से महिला हितग्राहियों के बैंक खातों में राशि अंतरण का शुभारंभ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया। उन्होंने वर्चुअली आयोजित समारोह के दौरान आज दोपहर 02 बजे बटन दबाकर राशि का अंतरण किया। इसके तहत जिले की 01 लाख 85 हजार 049 पात्र महिलाओं के खातों में 18.50 करोड़ रूपए से अधिक की राशि अंतरित की जा रही है। इस अवसर पर जिला पंचायत के सभाकक्ष में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें कांकेर लोकसभा क्षेत्र के सांसद मोहन मण्डावी तथा विधायक कांकेर आशाराम नेताम उपस्थित थे।
आज दोपहर आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि जब माताएं-बहनें सशक्त होती हैं तो पूरा परिवार, समाज और देश सशक्त होता है। उन्होंने शासन की विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि महतारी वंदन योजना के तहत मातृशक्ति को 01 हजार रूपये के मान से प्रतिमाह राशि अंतरित की जाएगी, जिससे वे और सशक्त व संबल होंगी। प्रधानमंत्री ने ड्रोन दीदी, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख पक्के मकान का भी वर्णन करते हुए छत्तीसगढ़ के किसानों को दो साल के बकाया बोनस की राशि अटल जी के जन्मदिवस के अवसर पर 3716 करोड़ रुपए किसानों के खाते में पहुंचा दिया। उन्होंने आगे बताया कि 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदी का वायदा किया था, जिसकी अंतर राशि का भी शीघ्र ही भुगतान किसानों को किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने प्रदेश भर की मातृशक्ति को अपनी शुभकामनाएं इस अवसर पर दी।
इसके पहले, प्रदेश के मुखिया विष्णुदेव साय ने राज्य स्तर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जो गारंटी दी थी, उसे पूर्ण करते हुए महतारी वंदन योजना का शुभारंभ किया और आज 70 लाख 12 हजार 600 महिलाओं के बैंक खातों में पहली किश्त की राशि का अंतरण किया है। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि यत्र नार्यस्तु पुज्यन्ते रमंते तत्र देवता… नारी शक्ति-स्वरूपा हैं, राष्ट्र की निर्माता हैं, और उनका योगदान अनमोल है। उन्होंने प्रदेशभर की 70 लाख से अधिक महिलाओं को योजना का लाभ लेने के लिए आभार प्रकट किया।
सांसद एवं विधायक ने किया महिलाओं को संबोधित
जिला पंचायत के सभाकक्ष में महतारी वंदन योजना के तहत राशि वितरण हेतु आयोजित जिला स्तरीय समारोह में उपस्थित सांसद श्री मोहन मण्डावी ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जहां नारियों की पूजा होती है, वहॉ देवताओं का वास होता है और इसी ध्येय को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने महतारी वंदन योजना संचालित की। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा नारी शक्ति को उचित स्थान दिलाने अनेक योजनाएं लागू की जा रही हैं। उन्होंने सभी उपस्थित महिलाओं को अपनी शुभकामनाएं देते हुए बधाई दी। इसी तरह विधायक आशाराम नेताम ने कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी की गारंटी और विष्णुदेव के सुशासन के तहत आज महतारी वंदन योजना अंतर्गत राशि का अंतरण किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि जिले की 1.85 लाख महिलाओं को आज से प्रतिमाह 18.50 करोड़ रूपए की राशि प्रदाय की जाएगी। प्रदेश सरकार और केन्द्र सरकार महिलाओं की प्रगति और उत्थान के लिए सदैव चिंतित है। उन्होंने उपस्थित महिलाओं को योजना के तहत राशि अंतरण के लिए बधाई दी। कलेक्टर अभिजीत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार जिला मुख्यालय सहित सभी विकासखण्डों में महतारी वंदन योजना के तहत राशि वितरण का समारोह आयोजित किया जा रहा है, जिसके तहत जिले के 01 लाख 85 हजार 049 पात्र महिलाओं के खातों में 18.50 करोड़ से अधिक की राशि अंतरित की जा रही है।
25 हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड वितरित किए गए- इस अवसर पर अतिथि द्वय द्वारा खाद्य विभाग की ओर से 25 महिला हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड का भी वितरण किया गया। कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सरोज ठाकुर, छत्तीसगढ़ मछुआ कल्याण बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष भरत मटियारा सहित वरिष्ठ नागरिकगण, जिला पंचायत के सीईओ सुमित अग्रवाल, एसडीएम कांकेर अरूण वर्मा, महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी आर.के चंद्राकर एवं काफी संख्या में हितग्राही महिलाएं मौजूद रही

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here