Home Blog Haryana Political :भाजपा-जजपा गठबंधन टूटा,CM खट्टर ने दिया इस्तीफा, BJP अपने दम...

Haryana Political :भाजपा-जजपा गठबंधन टूटा,CM खट्टर ने दिया इस्तीफा, BJP अपने दम पर फिर बनाएगी सरकार

0

Haryana Political: BJP-JJP alliance broken, CM Khattar resigns, BJP will form government again on its own.

हरियाणा की राजनीति में बड़ा उलटफेर सामने आया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। सीएम के साथ ही हरियाणा कैबिनेट भी इस्तीफ़ा दे सकती है। जानकारी के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में हरियाणा की सीट शेयरिंग पर NDA गठबंधन में अभी तक सहमति नहीं बन पाई है। जिसके बाद से कहा जा रहा है कि बीजेपी-जेजेपी गठबंधन टूट सकता है।

RO NO - 12784/140

भाजपा और जजपा के बीच जारी तनाव के बीच राज्य के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने भाजपा और सरकार समर्थित निर्दलीय विधायकों की बैठक बुलाई है। सीएम ने बीजेपी और सरकार समर्थित निर्दलीय विधायकों की दोपहर 12 बजे हरियाणा निवास पर बैठक बुलाई है। जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में बीजेपी निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने के फार्मूले पर रणनीति बना सकती है। नए मंत्रिमंडल में JJP के शामिल होने की संभावना नहीं है। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और भाजपा प्रभारी तरुण चुघ चंडीगढ़ के लिए रवाना हो गए हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. हरियाणा मंत्रिमंडल का सामूहिक इस्तीफा हो गया है. दोपहर 1 बजे शपथ ग्रहण समारोह है.

हरियाणा में राजनीतिक हलचल को लेकर निर्दलीय विधायक गोपाल कांडा ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि पहले भी जेजेपी की जरूरत नहीं थी.

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी काफी समय से जेजेपी से अलग होना चाहती थी पर दुष्यंत चौटाला तैयार नहीं थे. अमित शाह-जेपी नड्डा और प्रभारी बिप्लब देब कह चुके थे कि राज्य की दसों सीटों पर बीजेपी लड़ेगी और जीतेगी. कल यानी सोमवार को चौटाला ने नड्डा से मुलाकात की और 2 लोकसभा सीटें हिसार और भिवानी-महेंद्रगढ़ मांगी थी. दोनों दल अगर साथ लड़ते तो जाटों का वोट ना बीजेपी को मिलता ना जेजेपी को ऐसे में बीजेपी जेजेपी से अलग होना चाहती थी.
गठबंधन के टूटने के बाद हरियाणा में बीजेपी की निर्दलीयों के समर्थन से सरकार बनने की बात कही जा रही है. सूत्रों के मुताबिक, दोपहर बाद करीब 1:00 बजे बीजेपी के तमाम विधायक हरियाणा राजभवन में पहुंचेंगे. बीजेपी विधायकों के अलावा सरकार समर्थित निर्दलीय विधायक भी राजभवन पहुंचेंगे. हरियाणा राजभवन में अंदर बने कॉन्फ्रेंस रूम में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी की गई है.

हरियाणा में हो रहे राजनीतिक घटनाक्रम पर कांग्रेस की भी नजर है. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा में नेता विपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा दिल्ली में मौजूद है. पूरे राजनीतिक हालात पर नजर बनाए हुए हैं.
जेजेपी के 10 विधायक में से 5 चंडीगढ़ पहुंचे. जेजेपी विधायक देवेंद्र बबली, ईश्वर सिंह, रामनिवास, जोगीराम और दादा गौतम चंडीगढ़ पहुंचे हैं.

दुष्यंत चौटाला को बतौर डिप्टी सीएम मिली सारी सुविधाएं वापस ले जाएगी. अगर मनोहरलाल खट्टर विधायक दल के नेता नहीं बनते हैं तो पार्टी उन्हें करनाल से लोकसभा का चुनाव लड़ा सकती है.

उधर, ये भी कहा जा रहा है कि अगर गठबंधन टूटा तो जेजेपी के 4-5 विधायक टूट कर बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. सरकार को दोबारा गठित होने पर मनोहर लाल दोबारा सीएम बनाए जा सकते हैं. जेजेपी के चार से पांच विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं और इस वक्त वे चंडीगढ़ में मौजूद हैं. बताया जा रहा है कि दिल्ली में बुलाई गई मीटिंग में ये चार से पांच विधायक नहीं पहुंचे.

दरअसल, हरियाणा सीएम आवास मनोहर लाल पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने कुछ निर्दलीय विधायकों के साथ मीटिंग की और फिर वहां से मनोहर लाल राजभवन के लिए रवाना हुए है. यहां पर अहम बात यह है कि अनिल विज भी सीएम की गाड़ी में मौजूद थे. विज के चेहरे में मुस्कान थी. ऐसे में संभावना है कि विज भी हरियाणा के नए सीएम हो सकते हैं. सीएम के अलावा, अन्य सभी मंत्री भी अपनी-अपनी गाड़ियों में हुए राजभवन पहुंचे थे.

उधर, जानकारी यह भी है कि हरियाणा के नए सीएम का शपथ ग्रहण समारोह मंगलवार दोपहर को ही होगा. राजभवन में शपथ ग्रहण को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. हालांकि, सीएम कौन होगा, इस अभी सस्पेंस बना हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here