Home Blog लोकसभा चुनाव से पहले ECI का बड़ा एक्शन , 6 राज्यों के...

लोकसभा चुनाव से पहले ECI का बड़ा एक्शन , 6 राज्यों के गृह सचिव को हटाया, बंगाल के DGP और यूपी-गुजरात समेत हटाया

0

Big action by ECI before Lok Sabha elections, removed Home Secretary of 6 states, including DGP of Bengal and UP-Gujarat.

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव से पहले यूपी-बिहार समेत छह राज्यों के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया है. आयोग की तरफ से इन राज्यों में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव को बरकरार रखने की दिशा में ये एक्शन लिया गया है. समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि जिन राज्यों के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया गया है, उसमें गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं.

RO NO - 12784/140

मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटा दिया गया है. चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को हटाने के लिए आवश्यक कार्रवाई भी की है. आयोग की तरफ से सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया गया है कि वे चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का ट्रांसफर करें, जो तीन साल पूरा कर चुके हैं या फिर अभी उनकी तैनाती अपने गृह जिलों में है.
इतना ही नहीं, सूत्रों ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने बीएमसी यानी बृहन्मुंबई महानगरपालिका के आयुक्त इकबाल सिंह चहल, अतिरिक्त आयुक्तों, उपायुक्तों को भी हटाने का आदेश दिया है. हालांकि चुनाव आयोग के अधिकारियों के खिलाफ इस एक्शन के पीछे तुरंत कोई कारण नहीं बताया, लेकिन सूत्रों का कहना है कि यह बदलाव समान प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने और चुनाव प्रक्रिया की अखंडता बनाए रखने के लिए किए गए हैं.

चुनाव आयोग ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि वे चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का तबादला करें, जो तीन साल पूरे कर चुके हैं या अपने गृह जिलों में हैं. बता दें कि देश में 543 लोकसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में मतदान होगा. मतगणना चार जून को होगी.
बता दें कि देशभर में लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है. पूरे देश में 7 चरणों में चुनाव होंगे और 4 जून को नतीजे आएंगे. 16 मार्च को चुनावी शेड्यूल जारी कर निर्वाचन आयोग के आयुक्त राजीव कुमार ने मतदाताओं से खास अपील की थी और ज्यादा से ज्यादा मतदान करने का आग्रह किया था.
43 दिन तक चलेगी चुनाव की प्रक्रिया

बता दें कि पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी. देशभर में इलेक्शन की प्रक्रिया 43 दिन तक चलेगी. जबकि 4 जून को नई सरकार का ऐलान हो जाएगा. 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी, जबकि दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां फेज 20 मई, छठवां फेज 25 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here