Home Blog ED ने AAP के चौथे नेता को समन भेजा है। दिल्‍ली शराब...

ED ने AAP के चौथे नेता को समन भेजा है। दिल्‍ली शराब नीति मामला

0

ED has summoned the fourth leader of AAP. Delhi Liquor Policy Case.

दिल्ली की शराब नीति मामले में दिल्ली सरकार के मौजूदा मंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के एक और नेता प्रवर्तन निदेशालय (ED) के निशाने पर आ गए हैं। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को ED ने समन भेजकर शनिवार को पूछताछ के लिए बुलाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गहलोत पर शराब नीति का ड्रॉफ्ट तैयार करने का आरोप लगाया गया है। गहलोत की ओर से अभी इस मामले में कोई टिप्पणी सामने नहीं आई है।

RO NO - 12784/140

शराब नीति मामले में कथित भ्रष्टाचार को लेकर ED ने AAP के चौथे नेता को समन भेजा है। इससे कुछ दिन पहले उन्होंने करीब 9 समन भेजने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया था। केजरीवाल ED के सभी समन को नजरअंदाज करते आए थे और पूछताछ में शामिल नहीं हुए थे। बता दें कि शराब नीति मामले में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सांसद संजय सिंह अभी भी जेल में बंद हैं।

कैलाश गहलोत पर क्या हैं आरोप?

आज तक के मुताबिक, जांच एजेंसी का मानना है कि शराब नीति का ड्रॉफ्ट तैयार करने वाले समूह में शामिल गहलोत ने यह ड्रॉफ्ट दक्षिण भारत के एक समूह को लीक किया था। साथ ही आरोप है कि गहलोत ने दक्षिण भारत के एक कारोबारी विजय नायर को अपना सरकारी आवास दिया था। ED पहले भी दावा कर चुकी है कि इस पूरे घटनाक्रम के दौरान गहलोत ने अपना मोबाइल नंबर कई बार बदला था।

दिल्‍ली शराब नीति मामले में ईडी ने दिल्‍ली सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को समन कर पूछताछ के लिए बुलाया है. कैलाश गहलोत इस समय दिल्‍ली सरकार में परिवहन मंत्री हैं. इस मामले में दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई आप नेता पहले ही गिरफ्तार हो चुके हैं.

हाल ही में दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ‘इंडिया विद केजरीवाल’ टैगलाइन के साथ केजरीवाल का एक पोस्टर साझा किया था. उन्होंने लिखा, “पूरा देश दिल्ली के बेटे के साथ खड़ा है. कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक केजरीवाल के समर्थन में आवाजें उठ रही हैं. देश की राजनीति बदलने वाले कट्टर देशभक्त को देश की जनता अकेला नहीं छोड़ेगी.”

आप’ के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल को दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में 21 मार्च को ईडी ने गिरफ्तार किया था तथा वह एक अप्रैल तक केंद्रीय जांच एजेंसी की हिरासत में हैं. वहीं, आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में गिरफ्तार होने के बाद सिसोदिया दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं.

दिल्‍ली शराब नीति मामला

यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की आबकारी नीति को तैयार करने और उसे लागू करने में कथित भ्रष्टाचार और धन शोधन से संबंधित है. हालांकि, इस नीति को बाद में रद्द कर दिया गया था. ईडी ने एक बयान में दावा किया कि जांच में पता चला है कि कविता ने अन्य लोगों के साथ मिलकर ‘दिल्ली आबकारी नीति बनाने और लागू करने में लाभ पाने के लिए अरविंद केजरीवाल तथा मनीष सिसोदिया समेत ‘आप’ के शीर्ष नेताओं के साथ साजिश रची.’ ईडी ने कहा कि उसने 2022 में मामला दर्ज होने के बाद से देश भर में 245 स्थानों पर छापा मारा है और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आप के नेता मनीष सिसोदिया, संजय सिंह और कुछ शराब कारोबारियों समेत कई लोगों को गिरफ्तार किया है.

दिल्‍ली शराब घोटाले में आम आदमी पार्टी के नेता कैलाश गहलोत को भी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने समन भेजा है. ईडी ने आज ही उन्‍हें पूछताछ के लिए बुलाया है. कैलाश गहलोत इस समय दिल्‍ली सरकार में परिवहन मंत्री हैं. इस मामले में दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई आप नेता पहले ही गिरफ्तार हो चुके हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here