Home Blog 17 नए शेयरों को इंडेक्स में जगह मिलने की संभावना है लगभग...

17 नए शेयरों को इंडेक्स में जगह मिलने की संभावना है लगभग 3.2 बिलियन डॉलर का इनफ्लो आ सकता है आईआईएफएल अल्टरनेटिव रिसर्च के अनुसार,

0

17 new stocks are likely to get a place in the index; inflow of about $ 3.2 billion may come.According to IIFL Alternative Research,

मॉर्गन स्टेनली के एमएससीआई स्टैंडर्ड इंडेक्स में मई में बदलाव होने जा रहा है. इस बदलाव से कई शेयरों को फायदा होने वाला है. जिन शेयरों को बदलाव के बाद इंडेक्स में जगह मिलेगी, उन्हें अरबों डॉलर का इनफ्लो मिल सकता है.
इन्हें दी जा सकती है इंडेक्स में जगह

RO NO - 12784/140

आईआईएफएल अल्टरनेटिव रिसर्च के अनुमान के अनुसार, मई 2024 में एमएससीआई स्टैंडर्ड इंडेक्स में होने जा रहे बदलाव में 17 शेयरों को शामिल किया जा सकता है. उनमें जाइडस लाइफ साइंसेज, मैनकाइंड फार्मा, बॉश, जिंदल स्टेनलेस, ओबेरॉय रियल्टी, फीनिक्स मिल्स, सुंदरम फाइनेंस और पीबी फिनटेक के नाम प्रमुख हैं.
इतना आने वाला है इनफ्लो

ईटी की एक रिपोर्ट में आईआईएफएल सिक्योरिटीज के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट श्रीराम वेलायुद्धन के हवाले से कहा गया है कि जिन 17 नए शेयरों को इंडेक्स में जगह मिलने की संभावना है, उनके चलते लगभग 3.2 बिलियन डॉलर का इनफ्लो आ सकता है. आईआईएफएल अल्टरनेटिव रिसर्च के अनुसार, पीबी फिनटेक को इंडेक्स में जगह मिलने पर 250 मिलियन डॉलर का इनफ्लो मिल सकता है.

इन शेयरों को भी हो सकता है लाभ

वहीं जाइडस लाइफ, फीनिक्स मिल्स, सुंदरम फाइनेंस, एनएचपीसी और टोरेंट पावर जैसे शेयरों को 200 मिलियन डॉलर से 230 मिलियन डॉलर इनफ्लो मिलने की उम्मीद है. सोलर इंडस्ट्रीज, ओरेकल फाइनेंशियल, ऑयल इंडिया, केनरा बैंक, इंडस टावर और जेएसडब्ल्यू एनर्जी को भी इंडेक्स में जगह मिल सकती है. वहीं पेटीएम की पैरंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस को इंडेक्स से बाहर होना पड़ सकता है.

इस तारीख से बदलाव होगा प्रभावी

मॉर्गन स्टेनली के ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स को दुनिया के बई बड़े फंड फॉलो करते हैं. वे इंडेक्स के हिसाब से ही पोर्टफोलियो डिस्ट्रीब्यूट करते हैं. इस कारण जिन शेयरों को इंडेक्स में जगह मिलती है, उन्हें बढ़े इनफ्लो का फायदा मिलने लगता है. एमएससीआई स्टैंडर्ड इंडेक्स में यह बदलाव अगले महीने होने जा रहा है, जिसका ऐलान 14 मई को किया जाएगा. इंडेक्स में किए गए बदलाव 31 मई से प्रभावी होंगे.

किन स्टॉक्स को मिल सकती है जगह

आईआईएफएल की रिपोर्ट के अनुसार जायडस लाइफसाइंसेज, मैनकाइंड फार्मा, बॉश, जिंदल स्टेनलैस, ओबरॉय रियल्टी, फोनिक्स मिल्स, सुंदरम फाइनेंस और पीबी फिनटेक को मई 2024 की समीक्षा में इंडेक्स में जगह मिल सकती है.
रिपोर्ट में दिए अनुमान के आधार पर इंडेक्स में शामिल होने की स्थिति में पीबी फिनटेक में 25 करोड़ डॉलर का इनफ्लो आ सकता है. वहीं जायडस लाइफ, फोनिक्स मिल्स, सुंदरम फाइनेंस, एनएचपीसी और टौरेंट पावर में 20 से 23 करोड़ डॉलर का इनफ्लो संभव है.

आईआईएफएल सिक्योरिटीज के सीनियर वाइस प्रेसिडेंड श्रीराम वेलायुधन ने कहा, स्टॉक इनक्लुज़न के कारण कुल फ्लो लगभग 3.2 बिलियन डॉलर होगा. आईआईएफएल अल्टरनेट रिसर्च के एक अनुमान के मुताबिक एमएससीआई इंडेक्स में शामिल होने पर पीबी फिनटेक को 250 मिलियन डॉलर का इनफ्लो मिलने की उम्मीद है, जबकि ज़ाइडस लाइफ, फीनिक्स मिल्स, सुंदरम फाइनेंस, एनएचपीसी और टोरेंट पावर को 200 और $230 मिलियन डॉलर के बीच इनफ्लो मिलने का अनुमान है.
आईआईएफएल के अनुसार, एमएससीआई इंडेक्स में शामिल होने वाले अन्य शेयरों में सोलर इंडस्ट्रीज, ओरेकल फाइनेंशियल, ऑयल इंडिया, केनरा बैंक, इंडस टॉवर और जेएसडब्ल्यू एनर्जी शामिल हैं.
आईआईएफएल ने कहा कि पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस को इंडेक्स से बाहर किए जाने की संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप 90 मिलियन डॉलर का आउट फ्लो हो सकता है. पिछले छह महीनों में पेटीएम का स्टॉक 52% गिर गया.

MSCI स्टैंडर्ड इंडेक्स

इस स्टैंडर्ड इंडेक्स में MSCI द्वारा परिभाषित दुनिया के सभी विकसित बाजारों के शेयरों का संग्रह शामिल है. इंडेक्स में 23 देशों की सिक्योरिटीज़ शामिल हैं, लेकिन उभरती अर्थव्यवस्थाओं के शेयरों को शामिल नहीं किया गया है, जिससे यह नाम से पता चलता है कि दुनिया भर में कम है.

एक संबंधित सूचकांक एमएससीआई ऑल कंट्री वर्ल्ड इंडेक्स (एसीडब्ल्यूआई) में विकसित और उभरते दोनों देशों को शामिल किया गया है. MSCI एक फ्रंटियर मार्केट इंडेक्स भी तैयार करता है, जिसमें अन्य 31 बाज़ार शामिल हैं.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here