Home Blog Wipro के नए CEO और MD का संभालने जा रहे कार्यभार, कौन...

Wipro के नए CEO और MD का संभालने जा रहे कार्यभार, कौन हैं Srini Pallia,

0

Who is Srini Pallia who is going to take charge as the new CEO and MD of Wipro?

 

RO NO - 12784/140

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में शामिल विप्रो की लीडरशिप में बड़ा बदलाव हुआ है. पिछले 4 सालों से विप्रो की कमान संभाल रहे थिएरी डेलापोर्टे ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उसके बाद अब कंपनी ने इनसाइडर श्रीनि पल्लिया को सबसे बड़े पद की जिम्मेदारी दी है. आइए जानते हैं कि श्रीनि पल्लिया कौन हैं, जिनके ऊपर विप्रो ने इस क्रिटिकल मोड़ पर भरोसा जताया है.

विप्रो के सामने अभी ये चुनौतियां

सबसे पहले आपको ये बता दें कि थिएरी डेलापोर्टे ने ऐसे समय विप्रो के शीर्ष पद (एमडी एवं सीईओ) से इस्तीफा दिया है, जब कंपनी को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. विप्रो को लगातार अंडरपरफॉर्मेंस का सामना करना पड़ रहा है. इसके अलावा पिछले कुछ समय से एक के बाद एक कर कंपनी के कई शीर्ष अधिकारी पद छोड़कर जा रहे हैं. मुख्य कार्यकारी डेलापोर्टे से पहले हाल-फिलहाल में इस्तीफा देने वालों में कंपनी के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर प्रवीणचंद्र दलाल ने पिछले साल सितंबर महीने में पद छोड़ दिया था.

डेलापोर्टे के कार्यकाल में विप्रो का प्रदर्शन

डेलापोर्टे ने लगभग 4 साल पहले विप्रो की कमान संभाली थी. उन्हें जुलाई 2020 में विप्रो का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एवं प्रबंध निदेशक (एमडी) बनाया गया था. उनके नेतृत्व में विप्रो के सामने कई चुनौतियां आईं, लेकिन कंपनी ने तमाम चुनौतियों से पार पाते हुए शानदार प्रदर्शन किया. इन चार सालों के दौरान कोरोना महामारी से लेकर आर्थिक सुस्ती जैसे संकटों ने दुनिया को परेशान किया, जिनके चलते खास तौर पर आईटी कंपनियां परेशान हुईं. उसके बाद भी डेलापोर्ट के कार्यकाल में विप्रो के शेयरों में 120 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई.

सोमवार को दिख सकता है असर

विप्रो का शेयर शुक्रवार 5 अप्रैल 2024 को 0.49 फीसदी के नुकसान के साथ 485 रुपये पर बंद हुआ था. डेलापोर्टे के इस्तीफे की खबर इस सप्ताह का कारोबार बंद होने के बाद अगले दिन शनिवार देर शाम में सामने आई. ऐसे में डेलापोर्टे के जाने को लेकर बाजार कैसे रिएक्ट करेगा और विप्रो के शेयरों पर इस डेवलपमेंट का क्या असर होगा, यह सोमवार 8 अप्रैल को बाजार खुलने के बाद ही पता चल पाएगा.

विप्रो के वेटरन हैं नए सीईओ-एमडी

बहरहाल, कंपनी ने डेलापोर्टे के इस्तीफे के बाद शनिवार को देर शाम में जारी बयान में उनके सक्सेसर की जानकारी दी. कंपनी ने बताया कि श्रीनि पल्लिया उसके नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं, जिनकी नियुक्ति तत्काल प्रभाव में आ चुकी है. विप्रो में सबसे बड़ा पद संभालने से पहले पल्लिया के पास घरेलू आईटी कंपनी के विदेशी कारोबार की जिम्मेदारी थी. 32 सालों से विप्रो के साथ जुड़े पल्लिया फिलहाल कंसल्टिंग एंड सर्विसेल मल्टीनेशनल की अमेरिकाज-1 यूनिट की अगुवाई कर रहे थे.

3 दशक में संभाल चुके हैं ये पद

पल्लिया विप्रो के वेटरन कार्यकारियों में एक हैं. 3 दशक से ज्यादा के अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने विप्रो में विभिन्न पदों पर काम किया है. अमेरिकाज-1 यूनिट के सीईओ बनाए जाने से पहले उनके पास विप्रो की कंज्युमर बिजनेस यूनिट की जिम्मेदारी भी रह चुकी है. विप्रो की कंज्युमर बिजनेस यूनिट का प्रेसिडेंट रहने के अलावा पल्लिया बिजनेस अप्लिकेशन सर्विसेज के ग्लोबल हेड भी रह चुके हैं.

पल्लिया का एजुकेशन प्रोफाइल

पल्लिया ने करियर की शुरुआत करने से पहले देश-विदेश के कई शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों से पढ़ाई की. विप्रो के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, उन्होंने बेंगलुरू स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस से इंजीनियरिंग में बैचलर्स की डिग्री ली है. उन्होंने इसी संस्थान से मैनेजमेंट स्टडीज में मास्टर्स भी किया है. उनके पास हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के लीडिंग ग्लोबल बिजनेस एक्जीक्यूटिव प्रोग्राम की भी डिग्री है. उन्होंने मैकगिल एक्जीक्यूटिव इंस्टीट्यूट से एडवांस्ड लीडरशिप प्रोग्राम की भी डिग्री ली है. विप्रो के अनुसार, पल्लिया नई भूमिका में न्यू जर्सी बेस्ड होंगे और विप्रो चेयरमैन रिशद प्रेमजी को रिपोर्ट करेंगे.
श्रीनि पल्लिया (Srini Pallia) भारत की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी विप्रो लिमिटेड में नए सीईओ और एमडी के रूप के रूप में नियुक्त हुए हैं। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वे कंपनी में Thierry Delaporte की जगह लेंगे। Thierry Delaporte कंपनी में मई के अंत तक कार्यरत रहेंगे। इसके बाद श्रीनि पल्लिया कंपनी में नया कार्यभार संभालेंगे।
श्रीनि पल्लिया (Srini Pallia) भारत की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी विप्रो लिमिटेड (Wipro) में नया पदाभार संभालने जा रहे हैं। उन्हें कंपनी में नए सीईओ और एमडी के रूप के रूप में नियुक्त किया गया है।

कौन हैं श्रीनि पल्लिया

दरअसल, श्रीनि पल्लिया (Srini Pallia) तीन दशकों से विप्रो का हिस्सा रहे हैं। श्रीनि पल्लिया (Srini Pallia) वर्ष 1992 से विप्रो (Wipro) का हिस्सा रहे हैं।
हाल ही में उन्होंने कंपनी के सबसे बड़े और तेजी से बढ़ते बाजार अमेरिका 1 (Americas 1) के सीईओ के रूप में कार्य किया है।
1992 में कंपनी से जुड़ने के साथ से ही उन्होंने कई बड़े पदों के कार्यभार को संभाला है। वे विप्रो (Wipro) के कंज्यूमर बिजनेस यूनिट और बिजनेस एप्लिकेशन सर्विस के ग्लोबल हेड भी रह चुके हैं।
श्रीनि पल्लिया (Srini Pallia) ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सांइस (Indian Institute of Science, Bangalore) से अपनी बैचलर्स डिग्री इंजीनियरिंग और मास्टर्स डिग्री मैनेजमेंट स्टडीज में ली है।
श्रीनि पल्लिया (Srini Pallia) ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल और मैकगिल एक्जीक्यूटिव इंस्टीट्यूट में कार्यकारी कार्यक्रम भी पूरा किया है।
श्रीनि पल्लिया पर कंपनी को भरोसा
विप्रो के चेयरमैन रिशद प्रेमजी ने श्रीनि को नया उत्तरदायित्व सौंपने के साथ ही उन पर उनके बेहतरीन कार्य के लिए भरोसा जताया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here