Home Blog अब सीधे Whatsapp के जरिए, Bus की टिकट बुक डीटीसी बनी पहली...

अब सीधे Whatsapp के जरिए, Bus की टिकट बुक डीटीसी बनी पहली सरकारी बस सर्विस पेमेंट की भी झंझट खत्म- ये है फुल प्रोसेस

0

Now DTC becomes the first government bus service to book bus tickets directly through Whatsapp. The hassle of payment is also over – this is the full process.

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप अब लोगों की रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने का माध्यम बन गया है. अब यह दोस्तों-रिश्तेदारों के साथ सिर्फ बातचीत करने का माध्यम नहीं रह गया है, बल्कि अब इसके जरिए ऑफिस से लेकर शॉपिंग तक के काम होने लगे हैं. दिल्लीवासियों के लिए तो अब व्हाट्सऐप पर एक और शानदार सुविधा शुरू हो गई है.

RO NO - 12784/140

कैसे बुक करना है?

व्हाट्सएप ने डीटीसी यात्रियों के लिए क्यूआर टिकटिंग (QR Ticketing) नाम से एक नया फीचर पेश किया है. इसका मतलब है कि आप बिना किसी परेशानी के अपने बस टिकट सीधे व्हाट्सएप से खरीद सकते हैं. इसका उद्देश्य आपकी बस यात्रा को सुगम और अधिक सुविधाजनक बनाना है.इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए,आपको बस +91 8744073223 पर ‘Hi’ कहकर एक मैसेज भेजना होगा या फिर क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा. यह अंग्रेजी और हिंदी दोनों में उपलब्ध है,इसलिए हर कोई इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकता है. हालांकि,कोई भी मैसेज भेजने से पहले आपको वह नंबर सेव करना होगा जोकि ऊपर शेयर किया गया है.

पसंदीदा भाषा चुन सकते हैं

एक बार जब आप चैट में शामिल हो जाते हैं, तो आप डीटीसी और डीआईएमटीएस मार्गों के लिए सिंगल जर्नी टिकट बुक कर सकते हैं. अगर आप अक्सर एक ही मार्ग पर यात्रा करते हैं,तो चीजों को और भी तेज़ बनाने के लिए एक क्विक पर्चेज फीचर की सुविधा भी मौजूद है. जब आप मैसेज भेजेंगे तो आपसे अपनी पसंदीदा भाषा चुनने के लिए कहा जाएगा. एक बार जब आप उसे चुन लेंगे, तो आपको एक पेज पर ले जाया जाएगा,जहां आप सोर्स स्टेशन के साथ-साथ गंतव्य का भी चयन कर सकते हैं. आपके पास एसी और नॉन-एसी बस के बीच भी चुनने का विकल्प होगा. उसके लिए एक छोटा टॉगल बटन उपलब्ध है.

एक बार कितने टिकट बुक कर सकते हैं

आप अपने पसंदीदा यूपीआई भुगतान विकल्प का उपयोग करके एक बार में छह टिकट तक खरीद सकते हैं. इसका मतलब है कि आप अपने और अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों के लिए आसानी से टिकट खरीद सकते हैं.

इससे पहले DMRC के साथ की थी पार्टनरशिप

भारत में मेटा के बिजनेस मैसेजिंग निदेशक रवि गर्ग का कहना है कि यह नया फीचर लाखों यात्रियों के लिए यात्रा को आसान बना देगा. यह उन लोगों के लिए बेहतर अनुभव प्रदान करने के बारे में है जो हर दिन स्थानीय परिवहन पर निर्भर हैं. इंटरफ़ेस को यूजर्स के अनुकूल बनाया गया है, ताकि आप चलते-फिरते अपनी यात्रा की योजना बना सकें. व्हाट्सएप और डीटीसी के बीच यह साझेदारी सार्वजनिक परिवहन के लिए एक बड़ा कदम है, जो इसे सभी के लिए आसान और अधिक सुलभ बनाती है.

बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि व्हाट्सएप ने सार्वजनिक परिवहन सेवाओं के साथ मिलकर काम किया है. पिछले साल,उन्होंने दिल्ली,नोएडा और गुरुग्राम में मेट्रो मार्गों के लिए व्हाट्सएप के माध्यम से टिकट बुकिंग की पेशकश करने के लिए दिल्ली मेट्रो के साथ साझेदारी की थी. इसलिए,अगर आप डीटीसी यात्री हैं, तो व्हाट्सएप के साथ अपनी बस यात्रा को पहले से कहीं अधिक आसान बनाने के लिए तैयार हो जाइए. बस ऐप खोलें, अपने टिकट बुक करें और यात्रा का आनंद लें!

व्हाट्सऐप ने बुधवार को दी जानकारी

दिल्लीवासी अब व्हाट्सऐप के जरिए डीटीसी बस के टिकट की बुकिंग कर सकते हैं. व्हाट्सऐप ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. उसने कहा कि दिल्ली में डीटीसी बस से सफर करने वाले यात्री अब चैटबॉट में ही टिकट बुक कर सकते हैं और खरीद सकते हैं. इसके लिए व्हाट्सऐप ने क्यूआर कोड पर आधारित टिकटिंग सर्विस शुरू की है, जो पूरे दिल्ली-एनसीआर में उपलब्ध है.

डीटीसी बनी पहली सरकारी बस सर्विस

इसके साथ ही डीटीसी किसी भी राज्य की पहली ऐसी सरकारी परिवहन सेवा बन गई है, जिसके लिए टिकटिंग की सुविधा व्हाट्सऐप पर उपलब्ध है. अगर आप भी इस नई सेवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको या तो बार कोड को स्कैन करना होगा या +91 8744073223 पर ‘Hi’लिखकर मैसेज भेजना होगा. यह सुविधा हर कोई इस्तेमाल कर सके, इसके लिए व्हाट्सऐप ने हिन्दी और अंग्रेजी दोनों में इसकी शुरुआत की है.

व्हाट्सऐप से डीटीसी टिकट बुक करने का प्रोसेस:

सबसे पहले चैट शुरू करने के लिए क्यूआर कोड को स्कैन करें
या +91 8744073223 पर ‘Hi’लिखकर मैसेज भेजें
चैट शुरू होने के बाद पसंदीदा भाषा का चयन करें
उसके बाद नया पेज ओपन होगा
अब सोर्स स्टेशन और डेस्टिनेशन को चुनें
वहीं नीचे आप एसी या नॉन एसी बस का विकल्प चुन सकेंगे
अब पेमेंट करने का ऑप्शन आएगा
पेमेंट करते ही आपके टिकट की बुकिंग हो जाएगी

एक बार में बुक कर सकते हैं इतने टिकट

व्हाट्सऐप पर उपलब्ध इस सुविधा का इस्तेमाल कर ग्राहक एक बार में छह टिकट तक बुक कर सकते हैं. अगर आप बार-बार किसी तय रूट पर सफर करते हैं तो आपके लिए शॉर्टकट में सुविधा उपलब्ध होगी और आपको बार-बार सोर्स स्टेशन व डेस्टिनेशन चुनने की जरूरत नहीं पड़ेगी. दिल्ली में पहले से ही मेट्रो की टिकट बुकिंग की सुविधा व्हाट्सऐप पर उपलब्ध है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here