Home Blog लोकसभा चुनाव 2024:मेरठ में बीजेपी के अरुण गोविल सपा प्रत्याशी से जातीय...

लोकसभा चुनाव 2024:मेरठ में बीजेपी के अरुण गोविल सपा प्रत्याशी से जातीय समीकरण के जंजाल में फंसे ‘राम’ ग्राउंड रिपोर्ट

0

Lok Sabha Elections 2024: BJP’s Arun Govil in Meerut, ‘Ram’ trapped in caste equation with SP candidate, Ground Report

महिलाएं हाथों में फूल मालाएं लिए खड़ी हैं, ‘जय श्री राम’ के नारों की आवाज़ तेज़ होती जा रही है.
जैसे ही गाड़ियों का काफ़िला क़रीब से गुज़रता है, महिलाएं फूल बरसाने लगती हैं. वो कुछ आगे बढ़कर ऑडी कार की सनरूफ़ से बाहर निकलकर हाथ जोड़ रहे अरुण गोविल को माला पहनाती हैं.
अरुण गोविल कुछ फूल उठाते हैं और महिलाओं की तरफ़ फेंक देते हैं, महिलाएं इन फूलों को आंखों से लगा लेती हैं.
कौन से वादे कर रहे हैं गोविल?

अरुण गोविल रामराज्य लाने का वादा कर रहे हैं.

यदि वो चुने गए तो रामराज्य के वादे को कैसे पूरा करेंगे, इस सवाल पर गोविल कहते हैं, “हमारी संस्कृति के साथ हम जिएं, हमारी विरासत के साथ हम जिएं और विरासत के साथ हम विकास करें, यही रामराज्य है. सभी को बराबर न्याय मिले, सबको समान अधिकार मिलें, महिलाओं, पुरुषों, सभी को बराबर देखा जाए, यही रामराज्य है.”
अरुण गोविल यूं तो मेरठ के हैं लेकिन मुंबई में रहने की वजह से उन्हें बाहरी उम्मीदवार माना जा रहा है.
मेरठ से क़रीब 20 किलोमीटर दूर बिजौली गांव में हो रहे इस रोड शो में सबसे आगे भगवा झंडा लहराते युवा चल रहे हैं, उनके पीछे ‘जय श्रीराम’ का नारा लिखी टी-शर्ट पहने युवाओं की भीड़ है.
अरुण गोविल गांव में कहीं नहीं ठहरते, बस हाथ हिलाते हुए, कुछ लोगों पर फूल बरसाते हुए दूसरे गांव की तरफ़ बढ़ जाते हैं.
हमने कई गांवों में अरुण गोविल के रोड शो को देखा. गोविल कहीं भी अपनी ऑडी कार से नहीं उतरे.
20-22 साल की उम्र के युवाओं से मैं सवाल करता हूं, इस बार चुनाव में मुद्दा क्या है. एक साथ कई उत्साही युवा बोलते हैं- ‘मुद्दा-वुद्दा कुछ नहीं हैं, बस एक ही मुद्दा है जय श्री राम.’
एक बार फिर देर तक जय श्री राम का नारा गूंजने लगता है और साथ ही योगी-मोदी ज़िंदाबाद का नारा भी.
ज़मीनी उम्मीदवार ना होने के सवाल पर अरुण गोविल कहते हैं, ‘मैं पिछले एक सप्ताह से मेरठ में हूं, जनता मुझे यहां से संसद भेजेगी, मैं यहां लोगों के बीच रहकर ही काम करूंगा.’

पहले जानिए बीजेपी के ‘राम’ का मेरठ से क्या है कनेक्शन

अरुण गोविल का जन्म मेरठ में ही हुआ था. कहा जाता है कि वह अपने जीवन के पहले 17 साल मेरठ में रहे. 1966 में गवर्नमेंट इंटर कॉलेज मेरठ से 10वीं कक्षा और 1968 में गवर्नमेंट इंटरमीडिएट कॉलेज सहारनपुर से 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी की. 1972 में उन्होंने आगरा यूनिवर्सिटी से बीएससी की डिग्री ली. अरुण गोविल ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर घोषणा की थी कि उन्होंने राजनीति में कदम रखा है और अपने गृहनगर मेरठ से चुनाव लड़ेंगे.

गोविल एकदम साफसुथरी छवि वाले बीजेपी उम्मीदवार हैं. उनके खिलाफ कोई आपराधिक मुकदमा दर्ज नहीं है और न ही उनके पास कोई हथियार है. वह वर्सोवा विधानसभा क्षेत्र से मतदाता हैं. गोविल के पास 3.75 लाख रुपये नकद, जबकि उनकी पत्नी के पास 4.07 लाख रुपये से कुछ अधिक नकद है. उनके बैंक खाते में 1.03 करोड़ रुपये से ज्यादा हैं, जबकि श्रीलेखा के पास करीब 80.43 लाख रुपये हैं. गोविल की कुल संपत्ति का करीब 5.67 करोड़ और उनकी पत्नी की 2.80 करोड़ रुपये है.
अरुण गोविल रामानंद सागर की ‘रामायण’ में श्रीराम राम का रोल प्ले निभाकर फेमस हुए थे. बताया जा रहा है कि अप्रैल के आखिरी में रामायण सीरियल में अभिनय करने वाली टीम अरुण गोविल के पक्ष में वोट मांगने के लिए मेरठ आएगी. इसके लिए बीजेपी ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. रामायण में सीता का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री दीपिका चिखलियांचिखलियां और लक्ष्मण बने सुनील लहरी भी मेरठ आकर प्रचार करेंगे. मतलब साफ है कि बीजेपी रामायण के किरदारों को चुनावी मैदान पर उतारकर अयोध्या के राम की याद दिलाने की कोशिश कर रही है.

सपा प्रत्याशी से जातीय समीकरण के जंजाल में फंसे ‘राम’

मेरठ ऐसी सीट है जहां अखिलेश यादव ने दो बार अपना उम्मीदवार बदला. पहले उन्होंने भानु प्रताप को टिकट दिया और फिर उनका नाम काटकर अतुल प्रधान को टिकट दे दिया. अतुल प्रधान ने अपना नामांकन भी दाखिल कर दिया था. लेकिन उनका भी टिकट काट दिया और 4 अप्रैल को नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन सुनीता वर्मा को मैदान पर उतार दिया.

ओबीसी समुदाय से आने वालीं सुनीता वर्मा की छवि भी समाज में साफ-सुथरी है. अखिलेश ने मेरठ पूर्व मेयर सुनीता वर्मा को टिकट देकर बाजी पलट दी. अरुण गोविल के सामने सुनीता एक बड़ी चुनौती हैं.

सुनीता वर्मा का राजनीतिक सफर डेढ़ दशक पहले जिला पंचायत सदस्य के तौर पर शुरू हुआ था. 2017 में वह बसपा के टिकट पर महापौर का चुनाव लड़ी थीं और बीजेपी प्रत्याशी को हरा दिया था. सुनीता वर्मा को 2 लाख 34 हजार 817 वोट मिले थे, जबकि बीजेपी की कांता कर्दम को 2 लाख 5 हजार 235 वोट मिले थे. हालांकि बाद में उन्होंने सपा का दामन थाम लिया था. 2007 में उनके पति योगेश वर्मा भी बसपा के टिकट पर हस्तिनापुर सीट से विधायक रह चुके हैं.

क्या है मेरठ का जातीय समीकरण

2017 में सुनीता वर्मा को मुस्लिम-दलित समीकरण के सहारे ही जीत मिली थी. अखिलेश यादव ने शायद इसी समीकरण के सहारे ही सुनीता वर्मा को टिकट दिया है. क्योंकि मेरठ में करीब 9 लाख वोटर से भी ज्यादा वोटर दलित-मुस्लिम से बताए जाते हैं. ये मेरठ की कुल जनसंख्या का करीब आधा है.
हालांकि बीजेपी ने भी मेरठ में जातीय समीकरण का ख्याल रखा है. मेरठ से अभी राजेंद्र अग्रवाल बीजेपी सांसद हैं. उन्हीं की तरह अरुण गोविल भी अग्रवाल हैं. पार्टी ने अरुण गोविल को मेरठ के लिए चुना क्योंकि उन्हें भगवान राम का प्रतिनिधि चरित्र और हिंदुत्व का चेहरा माना जाता है.

मायावती ने क्या खेल खेला

उधर मायावती की बहुजन समाज पार्टी ने त्यागी समुदाय से देवव्रत त्यागी को मैदान में उतारा है. मेरठ में मायावती की नजर मुस्लिम-दलित के साथ-साथ राजपूत और त्यागी समुदायों पर भी है क्योंकि मेरठ में ज्यादातर राजपूत-त्यागी समुदाय ने बीजेपी के प्रति अपना असंतोष जताया है. इसी कारण बसपा मुस्लिम-दलित के साथ-साथ बीजेपी का विरोध करने वाले हिंदू वोटर्स को लुभाने की कोशिश में है. इससे पहले के दो लोकसभा चुनाव में बसपा ने मुस्लिम कैंडिडेट ही मैदान में उतारा था. इस बार राजपूत-त्यागी वोट बैंक पर भी बसपा की नजर है.

मेरठ में पिछले लोकसभा चुनाव का समीकरण

मेरठ में पिछले तीन लोकसभा चुनाव (2009, 2014, 2019) से लगातार बीजेपी नेता राजेंद्र अग्रवाल जीत हासिल करते आ रहे हैं. राजेंद्र अग्रवाल ने 2009 में करीब 50 हजार और 2014 में दो लाख 32 हजार वोटों के अंतर से जीत हासिल की. हालांकि 2019 में भी वह जीते तो मगर सिर्फ पांच हजार वोटों से अंतर से.
इससे पहले 2004 चुनाव में बीएसपी नेता मोहम्मद शाहिद ने मेरठ सीट पर करीब 70 हजार वोटों से जीत हासिल की थी. समाजवादी पार्टी आज तक कभी इस सीट पर चुनाव नहीं जीत सकी है. हालांकि 2014 और 2009 चुनाव में सपा उम्मीदवार शाहिद मंजूर ने अच्छी बढ़त हासिल की थी. सपा को करीब 20 से 25 फीसदी वोट पड़े थे.
मेरठ में इस बार 2024 का चुनाव सबसे अलग है. राजपूत और त्यागी समुदाय के बीजेपी से नाराजगी के कारण कुछ भी समीकरण बदल सकते हैं. मुस्लिम-दलित वोट बैंक पर सपा और बसपा दोनों की नजर है. खैर तीनों ही दल सभी समुदाय के लोगों को लुभाने की कोशिश में लगे हैं. मेरठ लोकसभा सीट किस पार्टी के खाते में जाएगी, ये तो 4 जून को चुनाव नतीजे आने के बाद ही साफ होगा.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here