Home Blog मृत 29 नक्सलियों में 16 की पहचान, कमांडर शंकर राव के साथ...

मृत 29 नक्सलियों में 16 की पहचान, कमांडर शंकर राव के साथ सभी नौ हार्डकोर नक्‍सली,मारे गए नौ नक्सलियों की पहचान

0

Of the 29 dead Naxalites, 16 have been identified, all nine hardcore Naxalites along with Commander Shankar Rao, nine killed Naxalites have been identified.

कांकेर। छत्तीसगढ़ के कांकेर में मुठभेड़ में मारे गए 29 नक्सलियों में 16 की शिनाक्ष्त हो गई है। इन नक्सलियों में दो इनामी माओवादी शामिल है, जिनकी पहचान मोहला दलम कमांडर विनोद गावड़े और दिवाकर गावड़े के रूप में की गई। दिवाकर गावड़े पर पुलिस ने 16 लाख का इनाम रखा हुआ था। शंकर राव डीवीसीएम उत्तर बस्तर डिवीजन मास प्रभारी, रजीता पति शंकर राव उत्तर बस्तर डिवीजन, ललिता डीवीसीएम परतापुर एरिया कमेटी प्रभारी, दिवाकर गावड़े मोहला दलम कमांडर, विनोद गावड़े दलम कमांडर, जुगनी उर्फ मालती परतापुर एरिया कमेटी, माधवी उत्तर बस्तर डिवीजन, सुकलाल- परतापुर एरिया कमेटी, श्रीकांत परतापुर एरिया कमेटी, रूपी मेढ़की LOS कमांडर, रमशीला- उत्तर बस्तर डिवीजन थी। बाकी बचे 13 मृतक नक्सलियों की पहचान की जा रही है।

RO NO - 12784/140

गृहमंत्री ने मुठभेड़ में शामिल कमांडरों से वीडियो काॅल कर की बात

प्रदेश के गृहमंत्री विजय शर्मा ने मुठभेड़ में शामिल कमांडरों और जवानों से वीडियो काॅल पर बात की। इस दौरान गृहमंत्री ने नक्सलियों को मुठभेड़ में ढेर करने पर सभी जवानों को बधाई देते हुए ऑपरेशन में सावधानी बरतने की सलाह भी दी।

नक्सलियों की सूचना पर जवानों का ऑपरेशन

जानकारी के मुताबिक, मंगलवार 16 अप्रैल को कांकेर जिला के छोटेबेठिया क्षेत्र के बिनागुण्डा एवं कोरोनार के मध्य हापाटोला के जंगल में बड़ी संख्या में नक्सलियों के होने की सूचना मिली थी। इस सूचना पर डीआरजी, एवं बीएसएफ की संयुक्त पार्टी ऑपरेशन पर निकली। जवानों ने सोची समझी रणनीति के अनुसार पहले तो जंगल में चारों तरफ से नक्सलियों को घेरा गया। इस बीच माओवादियों को जवानों के मौजूदगी की भनक लग गई। नक्सलियों ने जवानों को आते देख फायरिंग शुरू कर दी। जवानों ने भी जवाबी फायरिंग की। दोनों के बीच में मुठभेड़ करीब चार घंटे तक चली चली और फिर घायल नक्सली आड़ लेकर भाग निकले। जवानों के सर्चिंग में 29 नक्सलियों के शव बरामद किये गए। साथ ही इस मुठभेड़ में BSF के इंस्पेक्टर के पैर में गोली लगी व 2 डीआरजी जवान भी घायल हो गए। घायलों को एयर लिफ्ट कर रायपुर लाया गया। तीनों का उपचार रायपुर में चल रहा है और तीनों खतरे से बाहर है।

टॉप कमांडर की मौत

बताया जा रहा है कि 29 नक्सली मारे गए, जिसमे से लगभग 18 नक्सली का शव बरामद कर लिए गया है। मुठभेड़ में टॉप कमांडर शंकर राव, ललिता और राजू सहित कई बड़े नक्सली नेता भी मारे गए है। शंकर राव पर 25 लाख का इनाम घोषित था। ललिता पर 10 लाख का इनाम था। साथ ही मौके से भारी मात्रा में हथियार बरामद किया गया।

बीजापुर में 14 दिन पहले नक्सली मुठभेड़

जानकारी के लिए बता दें कि छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के कोरचोली और लेंड्रा के जंगल में 2 अप्रैल को मुठभेड़ हुई थी। जिसमें 13 नक्सली मारे गए थे। साथ ही भारी संख्या में नक्सली घायल हुए थे। गंगालूर थाना क्षेत्र के लेंड्रा में दो अप्रैल को हुए मुठभेड़ में 13 में से 11 नक्सली की पहचान हुई थी। मृतकों में पीएलजीएस कंपनी दो के सुखराम हेमला, हूंगा परसी, लक्खू कोरसा, डिवीसीएम सीतक्का (जितरू , डीवीसी की पत्नी), दुला कुहराम, सोनू अवलम, सुदरू हेमला, चैतु पोटाम, लच्छू कड़ती, लक्ष्मी ताती व कमली कुंजाम के रूप में हुई थी।

11 दिन पहले भी मुठभेड़

छत्तीसगढ़- तेलंगाना बॉर्डर के उसूर थाना क्षेत्र में पुलिस को सूचना मिली थी कि तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के बॉर्डर में बीजापुर जिले के पुजारी कांकेर के कर्रीगुटा के जंगल में छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के नक्सलियों की होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद छत्तीसगढ़ पुलिस और तेलंगाना की ग्रेहाउंड फोर्स के नेतृत्व में नक्सल विरोधी अभियान चलाया गया। 5 अप्रैल शुक्रवार रात जवान कर्रीगुटा के जंगलों में पहुंचे और दोनों तरफ से नक्सलियों को घेर लिया गया। जिसके बाद शनिवार की सुबह पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में तीन नक्सली मारे गए है। मुठभेड़ के बाद कई नक्सली भाग गए हैं। घटना स्थल से एक LMG और एक AK 47 समेत कई हथियार बरामद किये गए थे।

कल मतदान मतदान

बता दें बस्तर में 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होना है। बस्तर सबसे ज्यादा नक्सल हिंसा से प्रभावित क्षेत्र है। बीते कुछ दिनों से लगातर संभाग में मुठभेड़ चल रही है। फिलहाल पुलिस संभाग में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने में जुटी हुई है।
पांच घंटे चली मुठभेड़, बड़ी मीटिंग की थी तैयारी

जिले में 16 अप्रैल को पुलिस और नक्सलियों के बीच करीब साढ़े पांच घंटे तक मुठभेड़ हुई। डीआरजी और बीएसफ के जवानों ने नक्सलियों के ठिकाने में घुसकर उनके साथी 29 नक्सलियों को मार गिराया। मुठभेड़ के वक्त नक्सली दोपहर का खाना खाकर बेफिक्र होकर बैठे थे।

इनका कमांडर शंकर राव मीटिंग लेने की तैयारी कर रहा था। करीब 250 से 300 मीटर तक जवान उनके करीब पहुंच गए थे। इसके बाद मौका मिलते ही हमला कर दिया। इस मुठभेड़ का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें कुछ जवान पोजीशन लेते हुए नजर आ रहे हैं। फायर करते हुए आगे भी बढ़ रहे हैं। जिस जवान ने वीडियो बनाया, वह कह रहा है कि ‘अभी आगे नहीं…आड़ लेते हुए…फायर मत करना।’

मारे गए नौ नक्सलियों की पहचान

एसपी इंदिरा कल्याण ऐलेसेला ने बताया कि 29 नक्सलियों के शव में से अब तक प्राथमिक तौर पर कुल नौ नक्सलियों के शव की शिनाख्ती हुई है। इसमें शंकर राव डीवीसी सदस्य उत्तर बस्तर डिवीजन मास प्रभारी, ललिता डीवीसी सदस्य-परतापुर एरिया कमेटी प्रभारी, जनताना सरकार समन्वयक प्रभारी, माधवी उत्तर बस्तर डिवीजन, जुगनी उर्फ मालती परतापुर एरिया कमेटी, सुखलाल परतापुर एरिया कमेटी। श्रीकांत परतापुर एरिया कमेटी, रूपी मेढ़की एलओएस कमांडर, रमशीला उत्तर बस्तर डिवीजन, रंजीता पति शंकर राव- उत्तर बस्तर डिवीजन शेष नक्सलियों के शव की शिनाख्ती हुई है।

यह हथियार मिले

एक एके 47, दो इंसास रायफल, दो देसी लांचर, आठ बंदूक, एक हैंड ग्रेनेड सहित नक्सल साहित्य और अन्य सामग्री बरामद की गई।

अब तक इनकी पहचान

1. शंकर राव: उत्तर बस्तर डिवीजन प्रभारी।
2. ललिता: परतापुर एरिया कमेटी प्रभारी।
3. माधवी: उत्तर बस्तर डिवीजन।
4. जुगनी उर्फ मालती: सदस्य।
5. सुकलाल: सदस्य।
6. श्रीकांत: सदस्य।
7. रूपी: कमांडर।
8. रमशीला: सदस्य।
9. रंजीता: उत्तर बस्तर डिवीजन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here