Home Blog बैंक वालों ने भी सोचा न था पैसे के लिए कोई इतना...

बैंक वालों ने भी सोचा न था पैसे के लिए कोई इतना गिर सकता है, पैसों के लिए घंटों पहले मर चुके शख्स को बैंक ले गई महिला,

0

Even the bankers did not think that someone could stoop so low for money, a woman took a man who had died hours ago to the bank for money.

पैसों के लालच में बहुत से लोग कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहते हैं. ब्राजील में पैसे के लालच की एक ऐसी घटिया घटना सामने आई है जिसे जान इंसानियत पर से विश्वास उठ सकता है. ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में एक महिला अपने अंकल की लाश को व्‍हील चेयर पर बिठा बैंक ले आई. उसने उस शख्‍स के नाम से लोन लेने की कोशिश की. बैंक में महिला ऐसा दर्शाया जैसे कि व्‍हील चेयर पर कोई बीमार व्‍यक्ति बैठा है. लेकिन, लोन के कागजात पर साइन कराते वक्‍त बैंक कर्मियों को शक हो गया और उन्‍होंने पुलिस बुला ली. पुलिस के पहुंचते ही पूरे मामले का पर्दाफाश हो गया.
वाल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी महिला का नाम एरिकी डी सूजा है. उसकी उम्र 42 साल है और वह जिस व्‍यक्ति की लाश लोन लेने को बैंक लेकर आई थी वह उसके चाचा ब्रागा है. हालांकि, सूजा का दावा है कि जब वह चाचा को लेकर बैंक पहुंची थी, तब वह जिंदा थे. बैंक में ही अचानक उनकी मौत हो गई थी.

RO NO - 12784/140

2.71 लाख के लोन के लिए किया खेल

सूजा अपने अंकल ब्रागा के शव को मंगलवार दोपहर को रियो डी जनेरियो के बैंक में लेकर आई थी. वह चाचा के नाम पर 3,250 डॉलर यानी 2,71,510.20 रुपये लोन के रूप में लेना चाहती थी. बैंक कर्मियों को शक न हो, इसके लिए वह चाचा से बातचीत करने का नाटक भी करती रही.

साइन करते वक्‍त पकड़ी गई चालाकी

बैंक कर्मचारियों को बेवकूफ बनाने के लिए आरोपी महिला लाश का सिर पकड़े रही और उसे ऊपर उठाए रही. वो यह दिखाने की कोशिश कर रही थी कि व्‍हील चेयर पर लाश नहीं, बल्कि एक बीमार शख्‍स है. लोन इश्यू करवाने के लिए बैंक के कागजात पर जब साइन के लिए पेन दिया गया तो सूजा ने लाश का हाथ पकड़कर पेन उंगलियों में फंसाने की कोशिश की. इससे बैंक कर्मचारियों को शक हो गया. सूजा मर चुके ब्रागा की उंगलियों में पेन फंसाकर साइन करने को कहा और खुद हाथ पकड़कर हस्‍ताक्षकर करने लगी. बैंक कर्मियों ने उन्‍हें रोक दिया और पुलिस बुला ली.

महिला रियो डी जेनेरियो में Itau Bank में पहुंची थी। वीडियो में दिख रहा है कि महिला व्हीलचेयर पर बैठे व्यक्ति से बात कर रही है। वह कह रही है, ‘अंकल आप सुन रहे हैं। आपको साइन करना है। अगर आप साइन नहीं करेंगे तो हमारे पास कोई रास्ता नहीं है। मैं आपकी तरफ से साइन नहीं कर सकती हूं। केवल आप ही साइन कर सकते हैं। मुझे जो करना है वो मैं करूंगी। इस पर साइन कर दीजिए ताकि आप मुझे और सिरदर्द न दे पाएं। मैं अब और ज्यादा बर्दाश्त नहीं कर सकती हूं।’ इस पर एक बैंक अटेंडेंट कहता है, ‘मुझे लगता है कि वह अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं।’ इस पर दूसरा अटेंडेंट सहमति जता रहा है।

वकील ने क्या कहा

रियो की सिविल पुलिस के चीफ ने कहा कि बैंक अटेंडेंट्स ने फिर एंबुलेंस को बुलाने का फैसला किया। जब मेडिकल टीम आई तो उन्होंने व्हीलचेयर पर बैठे व्यक्ति की जांच की। उनका कहना था कि उसकी मौत कुछ घंटे पहले ही हो चुकी है। पुलिस महिला और मृत व्यक्ति के रिश्ते की जांच कर रही है। महिला के वकील का कहना है कि पुलिस का कहानी झूठी है। बुजुर्ग जब बैंक आए थे तो वह जिंदा थे। उनकी मौत से महिला को गहरा झटका लगा और उसे इलाज की जरूरत पड़ी। पुलिस का कहना है कि वह मामले की जांच कर रही है।

लाखों का लोन निकालना चाहती थी महिला

यह घटना मंगलवार को ब्राजील के शहर रियो में हुई। इस सनसनीखेज क्लिप में नजर आ रही है महिला का नाम ‘एरिका विएरा नून्स’ है और वीडियो में जो मृतक उसके बगल में व्हीलचेयर पर बैठा है, महिला उसे अपना अंकल बता रही है। महिला लोन निकालने के लिए 58 साल के शख्स को व्हीलचेयर पर बैठाकर बैंक ले गई और सीधे लोन डिपार्टमेंट में पहुंची। उसने कहा कि वह 17,000 रियस (ब्राजील की मुद्रा) यानी लगभग 2।71 लाख रूपये का लोन लेना चाहती है।

मृतक के साथ बातचीत का नाटक कर थी महिला

असली मामला यहीं से शुरू हुआ जब बैंककर्मियों ने महिला से बुजुर्ग के सिग्नेचर कराने को कहा। महिला ने बुजुर्ग को पेन देने की कोशिश की। लेकिन उसने कोई जवाब नहीं दिया। इसके बाद आरोपी महिला मृतक से कहती है, ‘अंकल, क्या आप सुन रहे हैं? आपको हस्ताक्षर करने पड़ेगें।’ इसके बाद महिला ने बैंक से कहा कि बुजुर्ग की हालत काफा गंभीर है, तो क्या वह उसके हस्ताक्षर खुद कर सकती है। ये घटना बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरा में रिकॉर्ड हो गई, जहां फुटेज में उसे यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘अगर आप ठीक नहीं हैं, तो मैं आपको अस्पताल ले चलूंगी।’

बैंक अधिकारियों को ऐसे हुआ शक

बैंक कर्मियों के मुताबिक महिला यहीं नहीं रुकी और उसने बुजुर्ग की हालत पर सवाल करने पर कहा कि बुजुर्ग की काफी दिनों से तबियत खराब है, इसलिए बुजुर्ग चेहरा पर कोई एक्सप्रेशन नजर नहीं आ रहे हैं। बैंक अधिकारियों का शक उस वक्त बढ़ गया, जब बुजुर्ग का सिर बार-बार पीछे की ओर गिर रहा था और उसकी आंखें भी लगभग बंद थीं। अधिकारियों ने तुरंत पुलिस को बुलाया। मौके पर पहुंची पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में महिला को गिरफ्तार कर लिया गया और बुजुर्ग के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए मुर्दाघर भिजवा दिया।

फर्जीवाड़े में और रिश्तेदार हो सकते हैं शामिल

मामला जब कोर्ट पहुंचा तो आरोपी एरिका के वकील ने दावा किया कि बुजुर्ग की मौत बैंक में ही हुई थी। वहीं पुलिस फोरेंसिक जांच से पता चला कि घंटों पहले ही बुजुर्ग की जान चली गई थी। पुलिस ने कहा कि वो बुजुर्ग की मौत के कारणों की मौत की जांच कर रहे हैं और बुजुर्ग और एरिका के रिश्तों के बारे में पता लगा रहे हैं। पुलिस को शक है कि इस बैंक फर्जीवाड़े में एरिका के अलावा उनके और भी रिश्तेदार शामिल हो सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here