Home Blog बड़ी कंपनियों ने निकाले 70000 से अधिक कर्मचारी,जैसी Google, Apple, Intel, Amazon...

बड़ी कंपनियों ने निकाले 70000 से अधिक कर्मचारी,जैसी Google, Apple, Intel, Amazon अप्रैल 2024 तक

0

Big companies have laid off more than 70,000 employees like Google, Apple, Intel, Amazon by April 2024.

महामारी के दौर में कंपनियों ने हजारों कर्मचारियों को निकाला था, मगर ये सिलसिला अभी खत्म नहीं हुआ है। अप्रैल 2024 में दुनिया की कुछ सबसे बड़ी कंपनियों में बड़े पैमाने पर छंटनी की है, जिसमें टेस्ला, गूगल और एपल जैसे तकनीकी कंपनियां शामिल है। इन कंपनियों ने हजारों नौकरियों में कटौती की है। इस वित्त वर्ष में अब तक टेक सेक्टर में 70,000 से ज्यादा लोगों की नौकरियां जा चुकी हैं।

RO NO - 12784/140

इन कंपनियों ने निकाले सैकड़ो कर्मचारी

रिपोर्ट में बताया गया कि Apple ने 614 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया, जो महामारी शुरू होने के बाद से नौकरी में पहली बड़ी कटौती है।

जानकारी मिली है कि प्रभावित कर्मचारी एपल के विशेष प्रोजेक्ट ग्रुप का हिस्सा थे, जिनमें से कुछ अब रद्द हो चुकी सेल्फ-ड्राइविंग कार प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे।
यह संख्या और भी अधिक हो सकती है, क्योंकि विदेशों में काम करने वाले कुछ कर्मचारियों ने भी अपनी नौकरी खो दी है।

Google के एक प्रवक्ता ने कहा कि नौकरी में कटौती पुनर्गठन का हिस्सा है और कर्मचारियों के पास कंपनी के अन्य ओपन वैकेंसी के लिए आवेदन करने का विकल्प है।

अमेजन और इटेल ने भी की छटनी

इसके अलावा अमेजन अपने क्लाउड कंप्यूटिंग डिवीजन में सैकड़ों नौकरियों में कटौती कर रहा है, जिससे ब्रिक-एंड-मोर्टार स्टोर्स के लिए सेल ,मार्केटिंग और टेक्नोलॉजी टीमें प्रभावित हो रही हैं।

इंटेल ने भी कैलिफोर्निया के सांता क्लारा स्थित अपने मुख्यालय से लगभग 62 कर्मचारियों की छंटनी की है। कंपनी ने क्रिस्टोफ शेल के नेतृत्व में पुनर्गठन के हिस्से के रूप में सेल और मार्केटिंग ग्रुप में छंटनी का एक नया दौर शुरू किया।
Google की कई टीमों के कर्मचारी जिनमें इसके रियल एस्टेट और फाइनेंस डिपार्टमेंट भी शामिल हैं, पिछले महीने एक अलग छंटनी से प्रभावित हुए थे क्योंकि इसने अपनी लागत कम कर दी थी।

प्रभावित कर्मचारी अन्य आंतरिक भूमिकाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। कुछ भूमिकाएं उन केन्द्रों में चले जाएंगी, जिनमें कंपनी निवेश कर रही है, जिनमें भारत, शिकागो, अटलांटा और डबलिन शामिल हैं।

Apple ने 600 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया

Apple ने 614 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया, जो महामारी शुरू होने के बाद से नौकरी में पहली बड़ी कटौती है। कहा जाता है कि प्रभावित कर्मचारी एप्पल के विशेष परियोजना समूह का हिस्सा थे, जिनमें से कुछ अब रद्द हो चुकी सेल्फ-ड्राइविंग कार परियोजना पर काम कर रहे थे।
सूत्र बताते हैं कि यह संख्या और भी अधिक हो सकती है, क्योंकि विदेशी स्थानों पर काम करने वाले कुछ कर्मचारियों ने भी अपनी नौकरी खो दी है।

Google ने Python, फ़्लटर और डार्ट टीमों में “बहुत सारे” कर्मचारियों की छँटनी कर दी है

Google ने सभी टीमों से “बहुत सारे” कर्मचारियों को निकाल दिया, जिनमें Python, फ़्लटर और डार्ट पर काम करने वाले कर्मचारी भी शामिल हैं। Google के एक प्रवक्ता ने कहा कि नौकरी में कटौती पुनर्गठन का हिस्सा है, और प्रभावित कर्मचारियों के पास कंपनी के भीतर अन्य खुली भूमिकाओं के लिए आवेदन करने का विकल्प है।

अमेज़ॅन ने अपने क्लाउड डिवीजन में सैकड़ों भूमिकाओं में कटौती की

अमेज़ॅन अपने क्लाउड कंप्यूटिंग डिवीजन में सैकड़ों नौकरियों में कटौती कर रहा है, जिससे ब्रिक-एंड-मोर्टार स्टोर्स के लिए बिक्री, विपणन और प्रौद्योगिकी टीमें प्रभावित हो रही हैं। यह छंटनी लक्षित क्षेत्रों को सुव्यवस्थित करने और मुख्य व्यावसायिक उद्देश्यों पर ध्यान केंद्रित करने के कंपनी के प्रयास का हिस्सा है।

हेल्थीफाइमी ने पुनर्गठन में 27% कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया

बेंगलुरु स्थित हेल्थ टेक स्टार्टअप हेल्थीफाई ने पुनर्गठन प्रक्रिया में 150 कर्मचारियों, जो कि उसके कार्यबल का लगभग 27% है, को नौकरी से निकाल दिया। छंटनी ने मुख्य रूप से बिक्री और उत्पाद टीमों को प्रभावित किया। सीईओ तुषार वशिष्ठ ने छंटनी की पुष्टि करते हुए कहा कि पुनर्गठन का लक्ष्य भारतीय कारोबार को लाभदायक बनाना और अमेरिकी बाजार में विस्तार करना है।

व्हर्लपूल ने 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया

घरेलू उपकरण निर्माता व्हर्लपूल ने अपने लागत-कटौती प्रयासों के तहत वैश्विक स्तर पर लगभग 1,000 वेतनभोगी कर्मचारियों को निकाल दिया। इस कदम से इस वर्ष लागत में 400 मिलियन डॉलर तक की बचत होने की उम्मीद है। कंपनी की वार्षिक फाइलिंग के अनुसार, पिछले साल वैश्विक स्तर पर इसके लगभग 59,000 कर्मचारी थे और 2024 में लगभग 50 मिलियन डॉलर का पुनर्गठन शुल्क लगने की उम्मीद है।

GTA प्रकाशक ने अपने 5% कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया

GTA 6 का प्रकाशक, टेक-टू इंटरएक्टिव, अपने लगभग 5% कार्यबल की छंटनी कर रहा है और विकास में कई परियोजनाओं को रद्द कर रहा है। इससे पहले, कंपनी ने अपने व्यवसाय को “सही आकार देने” की प्रक्रिया पूरी कर ली थी और एम्ब्रेसर ग्रुप से गियरबॉक्स का अधिग्रहण कर लिया था, जिससे पुष्टि हुई कि एक नया बॉर्डरलैंड्स गेम विकास में था।

टेलीनॉर ने अपने मुख्यालय से 100 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया

नॉर्वे स्थित दूरसंचार कंपनी टेलीनॉर ने घोषणा की है कि वह पुनर्गठन के हिस्से के रूप में अपनी नॉर्वेजियन इकाई में 100 कर्मचारियों को बर्खास्त कर रही है और अस्थायी कर्मचारियों और सलाहकारों की संख्या में काफी कमी कर रही है। कंपनी ने यह भी खुलासा किया है कि वह रोरविक शहर में एक कॉल सेंटर बंद कर देगी।

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here