Home Blog नकली उंगलियों के इस्तेमाल का दावा फर्जी,पश्चिम बंगाल में मतदान के लिए...

नकली उंगलियों के इस्तेमाल का दावा फर्जी,पश्चिम बंगाल में मतदान के लिए ‘नकली वोटिंग के लिए बांटी जा रही हैं

0

Claim of use of fake fingers is fake, fake cards are being distributed for voting in West Bengal

लोकसभा चुनाव के बीच सोशल मीडिया पर तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं. इस बीच दिलीप कुमार सिंह नाम के एक शख्स ने दावा किया कि बंगाल में एक से ज्यादा नकली वोट डालने के लिए नकली उंगलियां बांटी जा रही हैं.
दिलीप कुमार सिंह के यूजर ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, ” एक से ज्यादा नकली वोट डालने के लिए नकली उंगलियां भी बांटी जा रही हैं बंगाल में. उनकी तैयारी पक्की है, हिन्दू सो रहा है.”

RO NO - 12784/140

न्यूजचेकर ने पड़ताल की शुरुआत में दावे के साथ शेयर की गयी तस्वीर में लिखे तेलुगू टेक्स्ट का हिंदी अनुवाद किया. तस्वीर पर तेलुगु में लिखा है, ”वोट में हेराफेरी के लिए नकली उंगलियां. फर्जी वोट डालने के लिए फर्जी उंगलियां बनाई जा रही हैं. आप नहीं बता सकते कि यह असली है या नकली. उंगलियां पर स्याही लगाकर मतदानकर्मी मूर्ख बन सकते हैं. देखिये देश क्या कर रहा है.”

इसके बाद हमने वायरल दावे वाली फोटो को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया. इसमें साल 2018 में छपी kwongwah.com पर प्रकाशित एक चीनी रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में नकली उंगलियों की फोटो के साथ Akikofujita.com लिखा गया है.ट
फिर गूगल में ‘Akiko fujita’, ‘Prosthetic fingers’ कीवर्ड्स को सर्च किया तो पत्रकार अकीको फुजिता की वेबसाइट पर 16 दिसंबर 2013 को प्रकाशित रिपोर्ट में भी सोशल मीडिया पर वायरल फोटो मिली. रिपोर्ट की हेडलाइन, ‘कृत्रिम उंगलियां पूर्व याकूब सदस्यों को सुधारने में मदद करती हैं.’

क्या है दावा?

दो तस्वीर वाले एक वायरल कोलाज में तेलुगू में लिखे टेक्स्ट का हिंदी अनुवाद है, ‘फर्जी वोट डालने के लिए नकली उंगलियां बनाई जा रही हैं। आप नहीं बता सकते कि यह असली हैं या नकली। उंगुलियों पर स्याही लगाकर मतदान कर्मी मूर्ख बन सकते हैं। देखिये देश क्या कर रहा है।’
एक फेसबुक यूजर ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘एक से ज्यादा नकली वोट डालने के लिए नकली उंगलियां भी बांटी जा रही हैं बंगाल में।’

पड़ताल

बूम ने दावे की पड़ताल के लिए वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया। बूम को 2018 की एक चीनी न्यूज रिपोर्ट मिली, जिसमें चीन में चुनाव के दौरान नकली उंगलियों के प्रयोग किए जाने पर चिंता जाहिर की गई थी। रिपोर्ट में वायरल तस्वीर से मिलती जुलती एक तस्वीर भी शामिल थी, जिसके लिए ‘Akikofujita.com’ को क्रेडिट दिया गया था।

इससे संकेत लेते हुए एक विशेष कीवर्ड्स ‘akiko fujita fake fingers’ से सर्च करने पर सर्च करने पर बूम को एबीसी न्यूज पर 6 जून 2013 को पब्लिश एक न्यूज रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट का शीर्षक था, ‘Prosthetic Fingers Help Reform Japan’s Feared Yakuza Gangsters’ (हिंदी अनुवाद) ‘जापान के डरे हुए याकूजा गैंगस्टरों को सुधारने में कृत्रिम उंगलियां मदद कर रही हैं’।

निष्कर्ष

बंगाल में ज्यादा वोट के लिए नकली उंगलियों के इस्तेमाल की पोस्ट पूरी तरह से फर्जी है। इसका लोकसभा चुनाव से कोई वास्ता नहीं है। इसे दुष्प्रचार के लिए शेयर किया जा रहा है। ऐसे में तस्वीर के साथ किया गया दावा फेक है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here