Home Blog ओडिशा और छत्तीसगढ़ के रहने वाले थे सभी लोग, हैदराबाद में बारिश...

ओडिशा और छत्तीसगढ़ के रहने वाले थे सभी लोग, हैदराबाद में बारिश के कारण ढही दीवार, सात मजदूरों की दबकर मौत,

0

All the people were residents of Odisha and Chhattisgarh, wall collapsed due to rain in Hyderabad, seven laborers were crushed to death.

हैदराबाद में भारी बारिश के चलते दर्दनाक हादसा हो गया. मंगलवार शाम को एक निर्माणाधीन अपार्टमेंट की दीवार गिर गई. इस हादसे में सात लोगों की मौत हो गई. जिसमे एक चार साल का बच्चा भी शामिल है.

RO NO - 12784/140

सात लोगों की मौत

जानकारी के मुताबिक़, यह घटना बाचुपल्ली इलाके की रेणुका एलम्मा कॉलोनी की है. मंगलवार शाम हैदराबाद के कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश हुई थी. जिसके बाद से राहत बचाव कार्य जारी था. इसी बीच स्थानीय लोगों ने पुलिस को हादसे की सूचना दी. सूचना मिलते ही राहत-बचाव कर्मियों ने बुधवार सुबह मलबे से सात शव बरामद किये. जिसमे चार साल का बच्चा भी शामिल है.

राहत-बचाव कार्य जारी

सभी लोग मृतक प्रवासी मजदूर थे. जो ओडिशा और छत्तीसगढ़ के रहने वाले थे. मृतकों के शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए गांधी अस्पताल भेजा गया है. पुलिस का कहना है मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है. फ़िलहाल राहत-बचाव कार्य जारी है. इधर मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने वारंगल ने सड़कों पर पानी निकालने और पेड़ हटाने साथ ही बिजली आपूर्ति के निर्देश दिए हैं.

आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

बता दें अभी देश के कई हिस्सों में मौसम बदला हुआ है.जहाँ दिल्ली सहित कई राज्यों में गर्मी का पारा बढ़ा हुआ है. कुछ जगहों पर बारिश से मौसम सुहावना हो गया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोगों को आज भी मौसम की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. गुरुवार को बारिश की संभावना है. आज भी कई हिस्सों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है. साथ ही वज्रपात के भी आसार हैं

बारिश से जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त

तेज बारिश और तूफान के कारण तेलंगाना के कई इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित हुई और पेड़ उखड़ गए। शहरों में जलभराव होने से यातायात भी प्रभावित हुआ।
ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि आपदा राहत बल (DRF) की टीमें तैनात की गई हैं, जिनकी मदद से शहर से जलभराव और गिरे पेड़ों को हटाया जा रहा है।
मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने बारिश से हुए नुकसान की समीक्षा की है।

तेलंगाना में तापमान पहुंच गया था 47 डिग्री के पास

पिछले कुछ दिनों से तेलंगाना के कई जिलों में भयंकर गर्मी पड़ रही थी। हैदराबाद में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था, वहीं कुछ इलाकों में यह 46 से 47 डिग्री के बीच था।
भीषण गर्मी के कारण महात्मा गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के छात्रों ने छुट्टी की मांग करते हुए प्रदर्शन किया था और कई झीलों से मछलियों के मरने की खबर आ रही थी।
मंगलवार से शुरू हुई बारिश करीब 84.5 मिलीमीटर दर्ज की गई है।

मलबे से निकाले गए शव

बचुपल्ली पुलिस के अनुसार, उनके शव बुधवार तड़के एक उत्खननकर्ता की मदद से मलबे के नीचे से बरामद किए गए। मंगलवार को हैदराबाद और तेलंगाना के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई, जिससे कुछ हिस्सों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

आपदा राहत बल की टीम तैनात

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के अधिकारियों ने कहा कि डीआरएफ (आपदा राहत बल) की टीमें तैनात की गई हैं और शहर में विभिन्न स्थानों पर जमा पानी और गिरे हुए पेड़ों को हटा रही हैं। प्रमुख सचिव (नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास) दानकिशोर ने जीएचएमसी आयुक्त रोनाल्ड रोज के साथ शहर के विभिन्न जलभराव वाले क्षेत्रों का दौरा किया और जमीन पर डीआरएफ टीमों को निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री रेड्डी ने दिए निर्देश

तेलंगाना राज्य विकास योजना सोसायटी के अनुसार, ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के मुख्य कार्यालय में मंगलवार को सुबह 8.30 बजे से शाम 6 बजे के दौरान सबसे अधिक 84.5 मिमी बारिश हुई। मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने वारंगल में स्थिति की समीक्षा की। बता दें कि यहां वह लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को सड़कों पर पानी निकालने और बिजली आपूर्ति फिर से शुरू करने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here