Home Blog सफाई के दौरान हुआ हादसा, एक दूसरे को बचाने में गई जान,सेप्टिक...

सफाई के दौरान हुआ हादसा, एक दूसरे को बचाने में गई जान,सेप्टिक टैंक, जहरीली गैस और 4 मौतें…

0

Accident happened during cleaning, lives lost trying to save each other, septic tank, poisonous gas and 4 deaths…

उत्तर प्रदेश में चंदौली (Chandauli) के दीनदयाल नगर में सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान बड़ा हादसा हो गया. यहां जहरीली गैस (Toxic gas) से चार लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. मृतकों में मकान मालिक का बेटा और तीन सफाई कर्मी शामिल हैं. घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और सेप्टिक टैंक से चारों को जैसे तैसे बाहर निकाला और अस्पताल पहुंचाया. अस्पताल में डॉक्टरों ने चारों को मृत घोषित कर दिया.
दरअसल, मुगलसराय कोतवाली के दीनदयाल नगर स्थित वार्ड नंबर 20 के निवासी भरत जायसवाल के घर में बीती रात सेप्टिक टैंक की सफाई हो रही थी. इसमें तीन सफाई कर्मियों को लगाया गया था. जैसे ही एक सफाई कर्मी सेप्टिक टैंक में उतरा तो वह जहरीली गैस की वजह से बेहोश हो गया.
सफाईकर्मी को बचाने के लिए दूसरा और फिर तीसरा मजदूर नीचे उतर गया, लेकिन सेप्टिक टैंक के अंदर जहरीली गैस से सभी बेहोश हो गए. तीनों मजदूरों के बाद मकान मालिक भरत जायसवाल का बेटा सेप्टिक टैंक में उतर गया, लेकिन वह गैस की चपेट में आ गया और बेहोश हो गया.

RO NO - 12784/140

इस घटना के बाद कोहराम मच गया. आनन फानन में लोगों ने पुलिस को सूचना दी. मौके पर पहुंची पुलिस ने सेप्टिक टैंक से चारों लोगों को बाहर निकलवाया और अस्पताल भिजवाया, लेकिन तब तक चारों की मौत हो चुकी थी. पुलिस ने चारों शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है.

सेप्टिक टैंक की घटना में इन लोगों की गई जान

मुगलसराय कोतवाली पुलिस ने कहा कि भरतलाल जायसवाल के घर में सीवर की सफाई करने 35 वर्षीय विनोद रावत, 30 वर्षीय लोहा पुत्र अथामी, 40 वर्षीय कुंदन पुत्र दया की जहरीली गैस से तबीयत खराब हो गई. इनको अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया. विनोद रावत को ट्रॉमा सेंटर वाराणसी ले जाया गया, जहां विनोद को डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया. इन सबको बचाने के लिए मकान मालिक का लड़का 23 वर्षीय अंकुर जायसवाल भी टैंक में उतरा था, उसकी भी जहरीली गैस से मौत हो गई है.

टैंक के अंदर उन्हें बेहोश देखकर मकान मालिक का बेटा अंकुर जायसवाल भी उन्हें बचाने के लिए सेप्टिक टैंक में उतर गया. जहरीली गैस की वजह से वो भी अंदर ही बेहोश हो गया. घटना की जानकारी होते ही अफरातफरी मच गई. फिर पुलिस को सूचना दी गई. लेकिन अस्पताल पहुंचने तक उनकी मौत हो चुकी थी.
पुलिस ने चारों शवों को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भिजवा दिया है. मुगलसराय कोतवाली पुलिस ने इस घटना के संदर्भ में बयान जारी किया है. उन्होंने कहा है कि रात को करीब 1 बजे भरतलाल के यहां सीवर सफाई का काम हो रहा था. इस दौरान जहरीली गैस से 35 साल के विनोद रावत, 30 साल के लोहा और 40 साल के कुंदन की मौत हो गई. पुलिस ने कहा कि तीनों मजदूरों की जान बचाने के प्रयास में 23 साल के अंकुर जायसवाल भी जहरीली गैस की चपेट में आ गए और उनकी भी मौत हो गई.

इससे पहले 3 मई को भी उत्तर प्रदेश में नोएडा सेक्टर 26 में भी सेप्टिक टैंक की सफाई 2 सफाईकर्मी की मौत हो गई थी. पुलिस ने बताया था कि टैंक से जहरीली गैस निकलने की वजह से वो बेहोश हो गए थे. उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here