Home Blog आगरा में जूता कारोबारी के ठिकानों से 100 करोड़ कैश जब्त,हर तरफ...

आगरा में जूता कारोबारी के ठिकानों से 100 करोड़ कैश जब्त,हर तरफ 500-500 के नोटों की गड्डियां, यहां 24 घंटे बाद भी कार्रवाई जारी

0

Rs 100 crore cash seized from shoe trader’s premises in Agra, bundles of Rs 500-500 notes everywhere, action continues here even after 24 hours

आयकर विभाग की टीम की ओर से शनिवार को आगरा में तीन शूज कंपनी के कई ठिकानों पर छापेमारी की गई. यह छापेमारी अगले दिन रविवार को भी जारी रही. टीम करीब 12 ठिकानों पर तलाशी ले रही है. अब तक आयकर विभाग की टीम ने 40 करोड़ से अधिक की नगदी बरामद की है.
कैश को गिनने का काम अब भी जारी है. बताया जा रहा है कि कंपनी के ठिकानों से कई सो करोड़ रुपये की अघोषित नगदी बरामद हुई है. आगरा और कानपुर के अधिकारी इस छापेमारी को अंजाम दे रहे हैं. कैश के अलावा टीम को कई जमीन और सोने में निवेश के सबूत भी मिले हैं.

RO NO - 12784/140

मोबाइल, लैपटॉप और जरूरी कागजात लिए कब्जे में

जानकारी के मुताबिक, टीम ने इन कारोबारियों के यहां से मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर और अन्य कई डॉक्युमेंट्स कब्जे में ले लिया है. सूत्रों का कहना है कि आज (19 मई 2024) देर तक छापेमारी की कार्रवाई जारी रह सकती है.

टैक्स चोरी की शिकायत पर आईटी टीम ने मारा छापा

बता दें कि आगरा में शनिवार (18 मई) को अचानक आयकर विभाग की बड़ी छापेमारी शुरू हुई थी. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को इनकम टैक्स में हेराफेरी की जानकारी मिली थी, जिसके बाद एक जूता व्यापारी के दुकान सहित उनके घर पर छापेमारी कर करोड़ों का कैश बरामद किया गया है.

कई अन्य ठिकानों पर भी की जा रही छापेमारी

आईटी विभाग की ओर से बरामद किए गए कैश में सिर्फ 500 रुपये के नोट नजर आ रहे हैं. कमरे के पलंग, कुर्सी और मेज हर जगह 500 के नोटों का बंडल नजर आ रहा है. आगरा में जूता व्यापारियों के यहां इस छापेमार कार्रवाई से शहर में हड़कंप मच गया. आय से अधिक संपत्ति के मामले में इनकम टैक्स विभाग आगरा सहित कई अन्य जगहों पर भी छापे मार रही है.

कानपुर में फरवरी में तंबाकू कंपनी के यहां पड़ा था छापा

बता दें कि इनकम टैक्स ने टैक्स चोरी की शिकायत पर कानपुर में 29 फरवरी 2024 को बंशीधर तंबाकू कंपनी के 20 ठिकानों पर छापा मारा था. यहां भी टीम को करोड़ों रुपये की टैक्स चोरी के सबूत मिले थे. कंपनी ने कागज पर सिर्फ 20-25 करोड़ रुपये का टर्नओवर दिखा रखा था, जबकि हकीकत में 100 से 150 करोड़ का टर्नओवर था.

पूर्व में हुई बड़ी कार्रवाई

नवंबर 2022 में बसपा के पूर्व विधायक जुल्फिकार अहमद भुट्टो के एचएमए ग्रुप पर 88 घंटे चली कार्रवाई के बाद 100 करोड़ सरेंडर किए गए
नवंबर 2023 बीपी आयल मिल, शारदा आयल कंपनी, एसके इंडस्ट्रीज और हरिशंकर एंड कंपनी पर विभाग के 300 से ज्यादा अधिकारियों ने कार्रवाई की।

13 ठिकानों पर छापामारी

100 से अधिक अधिकारी और कर्मचारी कर रहे हैं छापामारी
10 मशीनों से चल रही है नोटों की गिनती
सुबह 11 बजे से शुरू हुई छापामारी

यहां हुई कार्रवाई

आयकर विभाग ने एक ही टेंट वाले को सभी स्थानों पर गद्दे पहुंचाने की जिम्मेदारी सौंपी थी। विभाग ने पूर्ति निवास कमला नगर, ब्रज विहार कमला नगर, पूर्वी विला सूर्य नगर, एमजी रोड, रागिनी हाइट्स ए ब्लाक, शंकर ग्रीन, यूपीएसआइडीसी सिकंदरा, श्रीराम मंदिर मार्केट हींग की मंडी, प्रताप कालोनी धाकरान, आलोक नगर शाहगंज, विमल होटल के पास धाकरान चौराहा, न्यू गोविंद नगर शाहगंज, चारबाग शाहगंज स्थित जूता कारोबारियों के प्रतिष्ठान, फैक्ट्री व घर पर कार्रवाई की।

कैश इतना कि हांफ गईं मशीनें

शनिवार को हरमिलाप ट्रेडर्स के घर पर मिले कैश को देख विभागीय टीम के पसीने छूट गए। 500-500 के नोटों के बंडलों से बैग व गद्दे भरे पड़े थे। जूतों के डिब्बों से टीम को नगदी मिली है। जांच कर रही टीम की ओर से एक वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें नोटों के बंडल बैड पर बिछे हुए हैं। बैगों में भी नोटों की गड्डियां भरी पड़ी हैं। शनिवार रात को नोट गिनने वाली मशीनें मंगवाईं। कई मशीनें तो काम करते-करते इतनी गर्म हो गईं कि बंद करनी पड़ीं। जानकारी के अनुसार अब तक 60 से 70 करोड़ की नगदी मिल चुकी है। अभी और भी कैश मिलने की जानकारी हो रही है। हालांकि इंवेस्टिगेशन टीम की ओर से अभी तक कोई अधिकृत जानकारी साझा नहीं की गई है।

रात तक चल सकती है कार्रवाई

रामनाथ डंग कारोबारियों को पर्चियों और ब्याज पर पैसे बांटने का काम करता है। पूरे हींग की मंडी जूता मार्केट में हरमिलाप फर्म नामचीन फर्म है। आय से अधिक संपत्ति के मामले में आयकर विभाग की टीम करीब 4 महीने से पड़ताल कर रही थी। ठोस जानकारी होने पर कानपुर, लखनऊ, नोयडा और आगरा की एक दर्जन टीम ने शहर की 3 फर्मों पर रेड की है। रविवार रात तक कार्रवाई जारी रह सकती है। तीनों फर्मों से 100 करोड़ से अधिक का कैश मिलने मिलने के आसार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here