Home Blog IPL 2024:हेडन ने दिया माही के भविष्य पर दिया बड़ा बयान, धोनी...

IPL 2024:हेडन ने दिया माही के भविष्य पर दिया बड़ा बयान, धोनी का होगा ये आखिरी सीजन? 5 सालों से संन्यास पर ‘कभी हां कभी ना’, ऐसे गेम में बने हुए हैं महेंद्र सिंह धोनी

0

IPL 2024: Hayden gave a big statement on Mahi’s future, will this be Dhoni’s last season? ‘Kabhi Haan Kabhi Na’ on retirement for 5 years, Mahendra Singh Dhoni remains in such a game

एमएस धोनी आईपीएल के पहले सीजन से ही लगातार खेल रहे हैं. उन्होंने आखिरी बार आईपीएल 2024 के 68वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ खेला था. इस मैच में चेन्नई को जीत नहीं मिली. अब कहा जा रहा है कि यह एमएस धोनी का आखिरी सीजन है. लेकिन धोनी की तरफ से अभी तक कुछ नहीं कहा गया है. शुरुआती दौर में धोनी के साथ खेलने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने माही के रिटायरमेंट पर बड़ा खुलासा किया है.

RO NO - 12784/140

मैथ्यू हेडन ने किया बड़ा खुलासा

हेडेन ने यह संकेत दिया है कि धोनी भले ही मैदान पर खेलते हुए ना दिखें, लेकिन अगले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा जरूर होंगे. हालांकि, उनकी भूमिका खिलाड़ी के रूप में नहीं बल्कि किसी और रूप में होगी.
हेडेन का मानना है कि “मुझे लगता है यही धोनी का आखिरी मैच था. लेकिन यह निश्चित रूप से उनका आखिरी सीजन नहीं होगा. मुझे बहुत आश्चर्य होगा अगर वह अगले सीजन में बतौर मेंटर या किसी अन्य कोचिंग स्टाफ सदस्य के रूप में चेन्नई सुपर किंग्स से जुड़ न जाएं.”

हेडेन ने आगे धोनी के शानदार करियर की चर्चा करते हुए उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स का थाला बताया. उन्होंने कहा, “जब आप अपने करियर के अंत में होते हैं, तो आप यह नहीं देखना चाहते कि आप खिलाड़ी के रूप में कमजोर पड़ रहे हैं. धोनी एक लीडर के रूप में हमेशा चेन्नई को चैंपियन बनाने के लिए प्रेरित करते रहे हैं.”

बेंगलुरु के खिलाफ धोनी का प्रदर्शन

बता दें कि ऋतुराज की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स मौजूदा सीजन में प्लेऑफ्स में जगह नहीं बना सकी. शनिवार को हुए मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने चेन्नई सुपर किंग्स को 27 रन से हरा दिया था. इस हार के साथ ही चेन्नई का खिताब बचाने का सपना भी टूट गया.
धोनी ने इस मैच में 13 गेंदों पर 25 रन बनाए, जिसमें 3 चौके और 1 लंबा छक्का शामिल था. उनका ये प्रदर्शन ये बताता है कि वह अभी भी लंबे शॉट लगाने की क्षमता रखते हैं.

बूढ़े हो चुके हैं धोनी, इस सच्चाई से भाग नहीं सकते!

धोनी पिछले सीजन यानी 2023 में घुटने की चोट से जूझते दिखाई दिए थे. उन्हें कई बार मैचों में लंगड़ाकर चलते भी देखा गया था. पिछले सीजन में ही सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ एक मैच के बाद धोनी ने संन्यास लेने के संकेत भी दिए थे. उन्होंने कहा था कि वह अब बूढ़े हो चुके हैं और इस सच्चाई से अब ज्यादा भाग नहीं सकते.

उस मैच के बाद धोनी ने कहा था, ‘चाहे जो कहा गया हो या हो चुका हो, मगर यह मेरे करियर का आखिरी दौर है. उन्होंने (फैन्स) मुझे काफी प्यार दिया.’ इस बयान के बाद ही कयास लगाए जाने लगे थे कि धोनी संन्यास ले लेंगे. मगर ऐसा नहीं हुआ. धोनी ने अब 2024 सीजन भी खेल लिया है और फिट भी दिख रहे हैं

इस बार फिर धोनी ने संन्यास के संकेत दिए

धोनी ने 12 मई को अपने होम ग्राउंड यानी चेन्नई में अपना इस सीजन का आखिरी मुकाबला खेला. इस मैच में राजस्थान रॉयल्स को 5 विकेट से हराया भी. इसी मैच के पहले और बाद में कुछ ऐसा हुआ, जिसमें महेंद्र सिंह धोनी के फैन्स को थोड़ा निराश किया है.

चेपॉक में खेले गए इस मुकाबले में दो ऐसी बातें हुईं, जिसने धोनी के संन्यास की अटकलें तेज कर दीं. पहला तो ये है कि मैच में टॉस से ठीक पहले CSK फ्रेंचाइजी ने सोशल मीडिया पर एक खास अपील की, इसी के बाद सबसे पहले धोनी के संन्यास की अटकलें शुरु हुईं.

फ्रेंचाइजी ने पोस्ट शेयर करते हुए कहा था कि मैच खत्‍म होने के बाद दर्शक स्‍टेडियम में ही रहें, क्‍योंकि मैच के बाद कुछ खास होने वाला है. फैन्स को सरप्राइज मिल सकता है. इस पोस्ट के बाद फैन्स अंदाजा लगाने लगे कि मैच के बाद धोनी को लेकर कुछ होने वाला है. कुछ फैन्स ने कहा कि मैच के बाद रुलाने वाले हैं.

धोनी ने मैदान पर ‘लैप ऑफ ऑनर’ भी किया

मगर राजस्थान को हराने के बाद दूसरा नजारा देखने को मिला. धोनी और चेन्नई टीम के सभी खिलाड़ी और स्टाफ ने ‘लैप ऑफ ऑनर’ किया यानी स्टेडियम के चक्कर लगाए. इसी दौरान धोनी ने फैन्स को रिटर्न गिफ्ट के तौर पर येलो कलर की बॉल दीं. लैप ऑफ ऑनर से पहले धोनी समेत सभी खिलाड़ियों को गोल्ड मेडल भी पहनाया गया. सभी खिलाड़ी एक लाइन में खड़े हुए और उन्हें टीम के मालिक एन श्रीनिवासन की बेटी रूपा गुरुनाथ ने मेडल पहनाया.

इन सबके साथ साथी प्लेयर्स ने धोनी को ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ भी दिया गया. इन सभी बातों से फैन्स के मन में धोनी के संन्यास की अटकलें तेज हो गई हैं. हालांकि अब तक चेन्नई फ्रेंचाइजी, धोनी या आईपीएल की तरफ से ऐसा कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. फिलहाल यह सभी कयास ही हैं. फैन्स को अब भी धोनी के बयान का इंतजार है. धोनी पिछले 5 सीजन से अलग-अलग बयान देकर IPL खेलते आ रहे हैं. इस दौरान उन्होंने सवाल के अनुसार कभी हां कहा, तो कभी ना… एक बार तो उन्होंने बिल्कुल नहीं कहा और IPL खेलते रहे. आइए जानते हैं धोनी ने कब-कब क्या-क्या कहा…

देखिए धोनी ने किस सीजन में क्या कहा…

2019 सीजन में जब धोनी से पूछा गया कि क्या वह अगले सीजन में आईपीएल खेलते दिखेंगे? इस पर माही ने कहा था- जी हां, उम्मीद तो है.
2020 सीजन में चेन्नई टीम आईपीएल इतिहास में पहली बार प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी थी. तब धोनी से पूछा गया था कि क्या यह उनका लीग में आखिरी मैच है? तब धोनी ने कहा था- बिल्कुल नहीं. (MS Dhoni Definitely Not)
2021 सीजन धोनी के लिए बेहद खास था. इसमें माही ने चेन्नई को चौथी बार खिताब जिताया था. तब खिताब जीतने के बाद हर्षा भोगले ने धोनी से पूछा था कि क्या आप अगले साल भी खेलते दिखाई देंगे? इस पर माही ने कहा था- अभी मैंने कुछ छोड़ा नहीं है.

2022 सीजन चेन्नई टीम के लिए बेहद खराब रहा है. इसमें कप्तानी से लेकर खिलाड़ियों के बीच काफी कुछ तनाव देखने को मिला. इस सीजन में भी चेन्नई टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी. धोनी ने 20 मई को इस सीजन का अपना आखिरी मैच खेला. मुकाबले में टॉस के दौरान इयान बिशप ने पूछा- क्या वह अगले साल खेलेंगे? इस पर धोनी ने कहा, ‘बिल्कुल, CSK फैन्स और चेपक के दर्शकों को धन्यवाद नहीं कहना ठीक नहीं होगा ‘

2023 सीजन में फाइनल जीतने के बाद धोनी ने कमेंटेटर हर्षा भोगले से कहा था- मेरे लिए यह बहुत आसान है कि मैं थैंक्यू वेरी मच कह दूं, लेकिन मुश्क‍िल चीज यह है कि मैं और 9 महीने तक मेहनत करूं…. मैं एक और सीजन खेलना चाहता हूं, पर यह काफी कुछ मेरे शरीर पर भी निर्भर करेगा. मेरे पास फैसला करने के लिए 6-7 महीने हैं. यह मेरी तरफ से फैन्स को एक तोहफे की तरह होगा.

धोनी ने 264 IPL मैच में 5243 रन बनाए

धोनी ने अब तक आईपीएल में कुल 264 मैच खेले, जिसमें 39.13 की औसत से 5243 रन बनाए हैं. इस दौरान धोनी ने 24 अर्धशतक जमाए हैं. वह अब तक शतक नहीं लगा सके. धोनी ने आईपीएल में 252 छक्के और 363 चौके जमाए हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में चेन्नई टीम को 5 बार खिताब जिताया है.

 

 

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here