Home Blog 24 घंटे में 59 लोगों की मौत, हीट स्ट्रोक से बिहार में...

24 घंटे में 59 लोगों की मौत, हीट स्ट्रोक से बिहार में हाहाकार, जानें कैसे करें अपना बचाव

0

59 people died in 24 hours, heat stroke causes havoc in Bihar, know how to protect yourself

पटनाः बिहार में भीषण गर्मी के कारण अब लोगों की मौत की घटनाएं सामने आने लगी हैं. पिछले 24 घंटे के भीतर बिहार के अलग-अलग जिलों में 59 लोगों की मौत हो गई. हालांकि जिला प्रशासन मौत के कारणों की जांच में जुटा हुआ है. लेकिन आशंका जताई जा रही है कि ये सभी मौतें हीट स्ट्रोक के चलते हुई हैं. एक आंकड़े के मुताबिक पटना में 11, औरंगाबाद में 15, रोहतास में 8, भोजपुर में 10, कैमूर में 5, गया में 4, मुजफ्फरपुर में 2 , बेगूसराय, बरबीघा , जमुई और सारण में 1 – 1 लोगों की मौत हुई है. हालांकि आपदा प्रबंधन इसकी जानकारी जुटा रहा है कि इनलोगो की मौत कैसे हुई है. हालांकि राहत की बात यह है कि बिहार के कई जिलों में मौसम बदलने लगा है. कई जिलों में बारिश व आंधी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.
वहीं लोगों की मौत को लेकर तेजस्वी यादव ने ट्वीट करते हुए दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘बिहार में भीषण गर्मी और लू से हुई 55 से अधिक मौतों पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त करता हूं. मृतकों में छात्र-छात्राएं, शिक्षक, आमजन और मतदानकर्मी हैं. भावपूर्ण श्रद्धांजलि! ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें!’

RO NO - 12784/140

हीट स्ट्रोक से कैसे करें खुद का बचाव?

सबसे जरूरी है हाइड्रेटेड रहना. यानी की दिन भर पानी पीते रहिए या फिर जूस व कोई ठंडी चीज का सेवन करें.

हमेशा ढीले-ढाले और हल्के कपड़े पहनें.

धीरे-धीरे अत्यधिक गर्मी में व्यायाम करने की सहनशीलता अपने अंदर लाएं. इसके

जरूरी है कि आप लगातार व्यायाम करते रहें. इससे आपका शरीर मौसम के प्रति अधिक प्रतिकूल हो जाएगा.

दिन के सबसे गर्म समय के दौरान किसी पेड़ के नीचे या ठंडी, छायादार जगहों पर आराम करें.

सुबह या शाम को ही व्यायाम करें.

याद रखें कि यदि आप दवाएं ले रहे हैं या आपको कोई ऐसी दिक्कत है, जिससे हीट स्ट्रोक का जोखिम बढ़ रहा है या आपको गर्मी से संबंधित कोई समस्या है तो हमेशा विशेष सावधानी बरतें और अधिक गर्मी पर पूरा ध्यान दें.

बक्सर में तीन की मौत

जिले के अलग अलग थाना क्षेत्र में पिछले 48 घंटे में अब तक तीन की मौत हो चुकी है. बुधवार के दिन सबसे पहले सिकरौल थाना क्षेत्र के सड़क किनारे से यूपी के रहने वाले एक युवक का शव मिला. स्थानीय लोगों ने बताया की धूप लगने के कारण इसकी मौत हो गई है. शरीर पर कहीं भी जख्म के निशान नहीं थे. वही देर रात नावानगर थाना क्षेत्र में एक बीएमपी जवान की मौत हो गई है. जबकि आज इटाढ़ी पीएचसी के एक कर्मी को सदर अस्पताल लाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

रोहतास में तीन की मौत

रोहतास में भी दारोगा सहित तीन लोगों की मौत हो गई है. रोहतास के डेहरी स्थित पुलिस लाइन में तैनात दारोगा देवनाथ राम की लू लगने से मौत हो गई है. वह भोजपुर के बिहियां के रहने वाले थे. इसके अलावा करगहर बड़हरी बाजार में भी गर्मी से एक बुजुर्ग की मौत हो गई. साथ ही सासाराम के नगर थाना के काली स्थान के पास लू की चपेट में आने से एक महिला की भी मौत हो गई. मृतका की शिनाख्त की जा रही है.

भोजपुर में तीन की गई जान

भोजपुर में भीषण गर्मी से तीन लोगों की मौत हो गई है. गजराजगंज, बड़हरा और जगदीशपुर में लू के थपेड़ों से मौत की खबर सामने आया है. मृतकों की शिनाख्त चंद्रमा गिरी (80), गुप्ता नाथ शर्मा (60) केशव प्रसाद सिंह (30) के रूप में हुई है.

नालंदा में तीन की मौत

जिले में पिछले 24 घंटे में गर्मी की वजह से तीन की जान चली गई है. मृतकों में एक शिक्षक, एक होमगार्ड जवान और एक किसान शामिल है. मृत होमगार्ड जवान की शिनाख्त रमेश प्रसाद (54), शिक्षक विजय कुमार सिन्हा उर्फ सुरेंद्र प्रसाद के रूप में हुई है.
”इस्लामपुर प्रखंड अंतर्गत मोहन चक गांव निवासी विजय कुमार सिन्हा थरथरी मध्य विद्यालय में पदस्थापित थे. लू लगने से बीमार दिख रहे थे. अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गई.”- उम्दा कुमारी, स्कूल की प्रभारी प्रधानाचार्य

गुरुवार को तीन मौत

आज नालंदा में सिवान के एक पुलिस कर्मी, जबकि दो अज्ञात लोगों का शव मिला है. इनमें एक 70 वर्षीय वृद्ध महिला का शव राजगीर स्टेशन के श्रमजीवी ट्रेन के जनरल बोगी से मिला है. वहीं, दीपनगर थाना क्षेत्र के पुलिस लाइन के पीछे अयोध्या नगर से 65 वर्षीय वृद्ध व्यक्ति का शव मिला है. फिलहाल पुलिस दोनों शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल बिहारशरीफ लाई और पहचान में जुट चुकी है. थानाध्यक्ष की मानें तो दोनों की मौत संभवतः भीषण गर्मी की वजह से हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here