Home Blog जीत दर्ज करने वाले टॉप-10 उम्मीदवार,लोकसभा चुनाव 2024 में रिकॉर्ड, जानिए कौन...

जीत दर्ज करने वाले टॉप-10 उम्मीदवार,लोकसभा चुनाव 2024 में रिकॉर्ड, जानिए कौन है टॉप पर

0

Top 10 candidates who won, record in Lok Sabha elections 2024, know who is on top

लोकसभा 2024 के चुनावी नतीजे घोषित हो चुके हैं और इस बार भी देश में गठबंधन सरकार बनने की संभावना है। इन चुनावों में बीजेपी ने इंदौर में रिकॉर्ड जीत दर्ज की है। आइए जानते हैं उन उम्मीदवारों के बारे में जिन्होंने रिकॉर्ड वोटों से जीत हासिल की।
बहरहाल, ये लोकसभा चुनाव कई मायनों में ऐतिहासिक रहा. कई दिग्गज अपनी सीट पर संघर्ष करते दिखे, कई हारे भी तो कई ने बंपर जीत का रिकॉर्ड बनाया. कुछ आम चेहरों ने भी बंपर जीत का स्‍वाद चखा. सबसे बड़ी जीत दर्ज करने वालों में BJP, कांग्रेस, TMC के नेता रहे.

RO NO - 12945/136

1. शंकर लालवानी – इंदौर

बीजेपी के शंकर लालवानी ने इंदौर सीट पर सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। उन्होंने 11.75 लाख वोटों के अंतर से कांग्रेस के उम्मीदवार को हराया। कांग्रेस उम्मीदवार के नामांकन वापस लेने के बाद उनकी जीत तय हो गई थी।

2. रकीबुल हुसैन – धुबरी (असम)

कांग्रेस के रकीबुल हुसैन ने AIUDF के बदरुद्दीन अजमल को 9.20 लाख वोटों के अंतर से हराया। यह देश में दूसरे सबसे बड़े वोटों के अंतर से जीत है।

3. शिवराज सिंह चौहान – विदिशा (मध्य प्रदेश)

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा सीट पर 8.21 लाख वोटों के अंतर से कांग्रेस के प्रताप भानु शर्मा को हराया।

4. सीआर पाटिल – नवसारी (गुजरात)

बीजेपी के सीआर पाटिल ने नवसारी सीट पर 7.73 लाख वोटों के अंतर से नैशादभाई भूपतभाई देसाई को हराया। पिछली बार भी उन्होंने 6.89 लाख वोटों से जीत दर्ज की थी।

5. अमित शाह – गांधी नगर (गुजरात)

गृहमंत्री अमित शाह ने गांधी नगर सीट पर 7.44 लाख वोटों के अंतर से कांग्रेस के सोनल रमनभाई पटेल को हराया। पिछली बार उन्होंने 5.57 लाख वोटों से जीत दर्ज की थी।

6. अभिषेक बैनर्जी – डायमंड हार्बर (पश्चिम बंगाल)

टीएमसी के अभिषेक बैनर्जी ने 7.04 लाख वोटों के अंतर से बीजेपी के अभिजीत दास बॉबी को हराया। टीएमसी का पश्चिम बंगाल में शानदार प्रदर्शन रहा।

राहुल गांधी की भी 2 बड़ी जीत

7 . उत्तर प्रदेश में अपनी मां सोनिया गांधी की रायबरेली सीट से राहुल गांधी को भी बड़ी जीत मिली. रायबरेली में राहुल की जीत, सोनिया गांधी से भी ज्यादा बड़ी है. यहां उन्‍होंने पुराने कांग्रेसी नेता रहे BJP कैंडिडेट दिनेश प्रताप सिंह को 3.90 लाख से ज्‍यादा वोटों के अंतर से हराया. वहीं वायनाड में उन्‍होंने 3.64 लाख वोटों के अंतर से बड़ी जीत दर्ज की.

8 . छत्तीसगढ़ की रायपुर लोकसभा सीट पर 10.5 लाख से ज्‍यादा वोट पाने वाले BJP नेता बृजमोहन अग्रवाल ने कांग्रेस प्रत्‍याशी विकास उपाध्याय को 5.75 लाख वोटों के अंतर से हराया.

9 . गुजरात की वडोदरा सीट से BJP प्रत्‍याशी हेमांग जोशी ने 5.82 लाख वोटों के अंतर से बड़ी जीत दर्ज की.

10 . दिल्‍ली-NCR में शामिल उत्तर प्रदेश की गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट से BJP सांसद महेश शर्मा ने 5.59 लाख वोटों के अंतर से अपने प्रतिद्वंद्वी को शिकस्‍त दी.

सिंधिया को भी मिली बंपर जीत

मध्य प्रदेश के गुना से BJP नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस के यादवेंद्र राव देशराज सिंह को 5.40 लाख वोटों के अंतर से हराया. वहीं, गुजरात की एक अन्‍य लोकसभा सीट पंचमहल से BJP के राजपाल सिंह महेंद्र सिंह ने बड़ी जीत दर्ज की. उन्‍होंने कांग्रेस के उम्‍मीदवार गुलाबसिंह सोम सिंह चौहान को 5 लाख से ज्‍यादा वोटों के अंतर से हराया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here