Home Blog Modi Cabinet 3.0 Portfolio: जानिए… कौन-कौन सा मंत्रालय संभालते हैं प्रधानमंत्री इन...

Modi Cabinet 3.0 Portfolio: जानिए… कौन-कौन सा मंत्रालय संभालते हैं प्रधानमंत्री इन मंत्रालयों के मंत्री हैं प्रधानमंत्री मोदी:

0

Modi Cabinet 3.0 Portfolio: Know… which ministries are handled by the Prime Minister. Prime Minister Modi is the minister of these ministries:

मोदी कैबिनेट 3.0 में प्रधानमंत्री सहित कुल 72 मंत्री हैं। इनमें 30 कैबिनेट 5 राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) और 36 राज्‍यमंत्री शामिल है। पीएम मोदी और उनके मंत्रियों ने रविवार को शपथ ग्रहण किया और कल (सोमवार) को मंत्रालयों के बंटवारा हुआ। मोदी कैबिनेट में लौटे ज्‍यादातर पुराने मंत्रियों को फिर से वही मंत्रालय दिया गया है। जैसे राजनाथ सिंह फिर से देश के रक्षा मंत्री बनाए गए हैं तो अमित शाह इस सरकार में भी गृह और सहकारिता मंत्रालय संभालेंगे।
इन सबके बीच चर्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रालय को लेकर है। सवाल उठ रहा है कि क्‍या प्रधानमंत्री के पास भी मंत्रालय होता है। इसका जवाब है हां। प्रधानमंत्री के पास भी करीब आधा दर्जन मंत्रालयों की जिम्‍मेदारी है। इनमें परमाणु उर्जा भी शामिल हैं। पीएम मोदी जिन मंत्रालयों के भारसाधक मंत्री हैं उनमें कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा विभाग, अंतरिक्ष विभाग, सभी महत्वपूर्ण नीतिगत मुद्दे और अन्य सभी विभाग जो किसी मंत्री को आवंटित नहीं हैं, शामिल है।

RO NO - 12784/140

विभागों के बंटवारे पर क्या बोले मंत्री

कृषि और किसान कल्याण तथा ग्रामीण विकास मंत्रालय मिलने पर शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में कृषि और किसान कल्याण का काम चल रहा है. दस साल में भी सरकार ने बेहतर काम किया है और अपने संकल्प पत्र में हमने किसान कल्याण, ग्रामीण विकास के बारे में अपना रोडमैप बनाकर दिया है, हम इन्हीं कार्यों को आगे बढ़ाएंगे. प्रधानमंत्री की प्राथमिकता किसान कल्याण है इसलिए आज उन्होंने सबसे पहले किसान सम्मान निधि की किस्त जारी करने की फाइल पर हस्ताक्षर किए… काम में निरंतरता जारी रहेगी.”
राजनीतिक प्रतिक्रियाएं

कुछ सियासी हलकों में मंत्रालय के वितरण पर चुटकी भी ली जा रही है.

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा है, “एनडीए में सहयोगी दलों का दिल्ली की सत्ता के गलियारों में कोई ख़ास असर नहीं दिख रहा. सहयोगियों को बचे-खुचे विभाग मिले हैं क्योंकि बीजेपी ने कोई भी काम का मंत्रालय छोड़ा ही नहीं है. अब आप शर्त लगा लीजिए कि स्पीकर की पोस्ट भी बीजेपी के पास ही रहने वाली है.”
विपक्षी नेताओं में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा, “ये तो प्रधानमंत्री का अधिकार है कि किस को क्या विभाग देते हैं. कोई भी विभाग हो, काम होना चाहिए. लेकिन बिहार की वजह से आप प्रधानमंत्री बने हैं और मंत्रालय जब बिहार के लोगों को दिया गया तो कहीं न कहीं से झुनझुना थमाया गया है.”

मोदी 3.0 में कैबिनेट मंत्री

1. राजनाथ सिंह- रक्षा मंत्रालय

2. अमित शाह- गृह मंत्रालय, सहकारिता मंत्रालय

3. नितिन जयराम गडकरी- सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

4. जगत प्रकाश नड्डा- स्वास्थ्य मंत्रालय, केमिकल फर्टिलाइजर मंत्रालय

5. शिवराज सिंह चौहान- कृषि और परिवार कल्याण, ग्रामीण विकास मंत्रालय

6. निर्मला सीतारमण- वित्त मंत्रालय, कॉर्पोरेट अफेयर्स मंत्रालय

7. एस जयशंकर- विदेश मंत्रालय

8. मनोहर लाल खट्टर- ऊर्जा, आवास और शहरी मामले

9. एचडी कुमारस्वामी – भारी उद्योग मंत्री और इस्पात मंत्रालय

10. पीयूष गोयल- वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय

11. धर्मेंद्र प्रधान- शिक्षा मंत्री

12. जीतन राम मांझी- MSME मंत्रालय

13. राजीव रंजन सिंह (लल्लन सिंह)- पंचायती राज, मछली, पशुपालन और डेयरी

14. सर्बानंद सोनोवाल – बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग

15.वीरेंद्र कुमार – सामाजिक न्याय व अधिकारिता

16.राममोहन नायडू- नागरिक उड्डयन

17.प्रह्लाद जोशी – उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण; और नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा

18.जुएल ओरांव – जनजातीय मामले

19.गिरीराज सिंह- कपड़ा मंत्रालय

20.अश्विन वैष्णव – रेल; सूचना एवं प्रसारण; और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी

21.ज्योतिरादित्य सिंधिया -संचार; और उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास

22.भूपेंद्र यादव – पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन

23.गजेंद्र सिंह शेखावत- संस्कृति; और पर्यटन

24.अन्नूपूर्णा देवी- महिला एवं बाल विकास

25.किरेन रिजिजू – संसदीय कार्य; और अल्पसंख्यक मामले

26.हरदीप सिंह पुरी- पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस

27.मनसुख मांडविया- श्रम और रोजगार; और युवा मामले और खेल

28.जी किशन रेड्डी – कोयला; और खनन

29.चिराग पासवन- खाद्य प्रसंस्करण उद्योग

30.सीआर पाटिल- जल शक्ति

कैसा रहा लोकसभा चुनावव 2024 का रिजल्ट?

लोकसभा चुनाव के 2024 में बीजेपी ने इस बार उम्‍मीद से बेहद कम सिर्फ 240 सीटों पर जीत दर्ज की है. बीजेपी बहुमत के आंकड़े (272) से 32 सीटें कम है. जबकि एनडीए को 293 सीटें मिली हैं. विपक्षी दलों के INDIA अलायंस को 234 सीटें मिली हैं. ऐसे में माना जा रहा था कि बीजेपी सहयोगियों को ज्‍यादा मंत्री दिए जाएंगे. लेकिन कुल 71 मंत्रियों में से 60 मंत्री पद बीजेपी ने अपने पास रखे हैं. इनमें 25 कैबिनेट मंत्री, 3 राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) और 32 राज्‍य मंत्री शामिल हैं. बीजेपी के मौजूदा लोकसभा सांसदों की संख्‍या मिले इन मंत्री पदों का प्रतिशत 25 है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here