Home Blog इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक मूसलाधार बारिश का अलर्ट, दिल्ली-यूपी,...

इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक मूसलाधार बारिश का अलर्ट, दिल्ली-यूपी, बिहार-झारखंड में कब आ रहा मानसून,

0

Alert of torrential rain in these states for the next five days, when is monsoon coming in Delhi-UP, Bihar-Jharkhand,

नई दिल्ली। देशभर के कई राज्यों में चिलचिलाती गर्मी और लू से लोग परेशान हैं। हालांकि, देश के कई राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। लेकिन उत्तर और पश्चिम इलाकों के कई राज्यों में लोग अभी भी मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।
मौसम विभाग के अनुसार, 17 जून तक दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, पूर्वी मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में हीटवेव को लेकर चेतावनी जारी की है।

RO NO - 12784/140

गुजरात, एमपी में मानसून ने दी दस्तक

हालांकि, दक्षिण-पश्चिम मानसून अब दक्षिण राज्यों से होते हुए उत्तर भारत की ओर तेजी से आ रहा है। मानसून की अरब सागर की शाखा मजबूती से गुजरात और मध्य प्रदेश में दस्तक दे चुकी है। कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है, वहीं मानसून की वजह से अगले कुछ दिनों में कई राज्यों के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है।

बिहार में कब होगी बारिश?

आईएमडी ने जानकारी दी कि अगले चार दिनों तक ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक पहुंच सकता है। आईएमडी के मुताबिक, 10 से 15 जून तक मानसून बंगाल, पूर्व बिहार और पूर्वी झारखंड तक पहुंचने की उम्मीद है। वहीं, 15 से लेकर 20 जून तक पूरे बिहार-झारखंड में मानसून का आगमन हो सकता है।

30 जून तक दिल्ली में दस्तक देगा मानसून

इसके अलावा 20 से लेकर 25 जून के बीच उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में मानसून की एंट्री होगी। 25-30 जून के बीच मानसून दिल्ली में दस्तक दे सकता है। बात करें पश्चिमी क्षेत्र की तो 30 जून से लेकर 8 जुलाई तक मानसून पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में दाखिल हो सकता है।

इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग ने जानकारी दी कि अगले 4-5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय,गोवा, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की उम्मीद है। वहीं, गोवा,महाराष्ट्र में जबरदस्त बारिश की आशंका जताई जा रही है। वहीं, अगले पांच दिनों तक महाराष्ट्र, केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु में मूसलाधार बारिश होने वाली है।

कहां कैसा मौसम रहा?

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में भी भीषण गर्मी की स्थिति देखी गई है. पश्चिमी झारखंड, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, पंजाब, उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. उत्तर प्रदेश के कानपुर में सबसे अधिक 47.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

अधिकाऱी ने कहा, “बंगाल की खाड़ी में मानसून कमजोर है और इसके वहां से आगे बढ़ने का इंतजार है.” बुधवार (12 जून) को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड के अधिकांश भागों, उत्तरी राजस्थान के कई भागों, हिमाचल प्रदेश के कुछ भागों, दक्षिणी बिहार, उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती क्षेत्रों में भीषण गर्मी का प्रकोप रहा.

दिल्ली और यूपी में कैसा मौसम रहेगा?

पूर्व पृथ्वी विज्ञान सचिव माधवन राजीवन ने कहा कि सामान्य प्रगति के बाद मानसून का क्रम भंग हो रहा है. राजीवन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, “अगले 8-10 दिनों में बहुत ज्यादा प्रगति की उम्मीद नहीं है, इसलिए उत्तर भारत में इसकी शुरुआत में देरी हो सकती है. इससे दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत उत्तर भारत में अत्यधिक तापमान और लू चलने की संभावना है.”

उत्तर भारत में गर्मी क्यों पड़ रही है?

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तर-पश्चिम से आने वाली गर्म हवाएं बंगाल की खाड़ी के ऊपर कमजोर मानसून पर हावी हो रही हैं. मध्य और उत्तरी भारत के कुछ हिस्सों में गर्म मौसम की स्थिति को बढ़ा रही हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here