Home Blog चांदनी चौक का यह मंजर तो रुला देगा, 150 दुकानें खाक, करोड़ों...

चांदनी चौक का यह मंजर तो रुला देगा, 150 दुकानें खाक, करोड़ों स्वाहा, कई परिवार तबाह…

0

This scene of Chandni Chowk will make you cry, 150 shops destroyed, crores lost, many families devastated…

चांदनी चौक के नई सड़क इलाके में कटरा मारवाड़ी में गुरुवार शाम अचानक आग गई. आग लगने के बाद बाजार में लोग इधर उधर भागने लगे. घटना के बाद बाजार को किसी तरह खाली करवाया गया. खबर है कि आग की इस घटना में 150 दुकानें खाक हो गई है.
आग लगने के कारण का पता नहीं चला है, लेकिन इसके लिए बिजली के तारों में शॉर्ट सर्किट को जिम्मेदार माना जा रहा है. दिल्ली फायर सर्विस के डायरेक्टर अतुल गर्ग के मुताबिक, शाम 5 बजे कंट्रोल रूम को मारवाड़ी कटरा की दुकान संख्या 1580-81 में आग लगने की जानकारी मिली थी.
आग की जानकारी मिलते ही फायर ब्रिगेड की 14 गाड़ियां मौके पर रवाना कर दी गईं, लेकिन आग फैलती ही चली गई. दुकानों में साड़ियां, सूट, लहंगे और ड्रेस मटीरियल होने की वजह से आग तेजी से फैलती चली गई, जिससे थोड़ी ही देर में मारवाड़ी कटरा से अनिल मार्केट तक करीब 60 दुकानें उसकी चपेट में आ गई.
आग की बाद की तस्वीरें भी सामने आई है. यह तस्वीरें देख आपके भी आंखों में आंसू आ जाएंगे. प्राप्त जानकारी के अनुसार 150 दुकानें जलकर खाक हो गए हैं. इन दुकानों से सैकड़ों परिवार का घर चलता था.
दुकानें और गोदाम दोनों ही मौजूद थे. किसी तरह दुकानदारों ने भागकर अपनी जान बचाई. शुरुआत में 14 गाड़ियों को आग बुझाने के लिए भेजा गया, लेकिन हालात बिगड़ते देखकर गाड़ियों की संख्या 50 कर दी गई. आग का विकराल रूप देखकर खुद दमकल विभाग के निदेशक अतुल गर्ग वहां पहुंच गए.
लगभग सभी दुकानों में साड़ियां, सूट, लहंगे और ड्रेस मेटेरियल मौजूद था. इसी कारण देखते ही देखते आग बढ़ती चली गई. आग की लपटे 50-50 फुट ऊंचे उठने लगी. जिन इमारतों में आग लगी थी, वहां ग्राउंड फ्लोर के अलावा पहली और दूसरी मंजिल पर दुकानें और गोदाम दोनों थे. इमारतों की छत टुकड़ी और टी-आयरन-गाटर से बनी थी.

RO NO - 12784/140

मौके पर 40 फायर टेंडर

गर्ग ने कहा, ‘हमारी टीम आग बुझाने की कोशिश कर रही है. आग बहुत व्यापक है और इसे पूरी तरह से बुझाने में और समय लग सकता है. अभी तक हमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है.’ उन्होंने कहा, ‘अब हम आग बुझाने के लिए पानी के बाऊजर का इस्तेमाल कर रहे हैं. मौके पर 40 फायर टेंडर हैं, साथ ही 170-175 कर्मचारी हैं.’

संकरी गलियां पेश कर रहीं चुनौती

उन्होंने बताया कि जिस मुख्य इमारत में आग लगी थी वह ढह गई है तथा आग को आसपास की कपड़ों की दुकानों में फैलने से रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं. अधिकारी ने कहा कि इलाके की संकरी गलियां अग्निशमन कर्मियों के लिए अतिरिक्त चुनौती बन गई हैं, क्योंकि उन्हें मुख्य स्थल से 200 से 300 मीटर दूर अपनी गाड़ियां खड़ी करनी पड़ रही हैं.
उन्होंने कहा, ‘हम सभी स्थानों पर आग पर काबू पाने के लिए हाइड्रोलिक मशीनों का भी इस्तेमाल कर रहे हैं.’ भाजपा के एक प्रवक्ता ने बताया कि आग मारवाड़ी कटरा बाजार से शुरू हुई और अनिल मार्केट तक फैल गई. एक अधिकारी ने बताया कि आग और पानी के दबाव के कारण बाजार के पीछे की ओर स्थित एक इमारत ढह गई.

बीजेपी सांसद ने आप सरकार को घेरा

वहीं, चांदनी चौक से बीजेपी सांसद प्रवीण खंडेलवाल ने कहा, ‘हम कहते रहे हैं कि पिछले 10 सालों से दिल्ली सरकार और अरविंद केजरीवाल ने इस पर ध्यान नहीं दिया. बिजली की लटकती तारों के बारे में कुछ नहीं किया गया. अधिकांश आग ऐसे ही लटकती तारों के कारण लगती है. चांदनी चौक में एक फायर स्टेशन होना चाहिए. बीएसईएस और दिल्ली सरकार को मुआवजा देना चाहिए. अभी तक दिल्ली का कोई भी मंत्री वहां नहीं पहुंचा और न ही स्थिति का जायजा लिया.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here