Home Blog UP Weather: यूपी के 35 शहरों में बारिश का अलर्ट; भीषण गर्मी...

UP Weather: यूपी के 35 शहरों में बारिश का अलर्ट; भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, 24 घंटे में तेजी से बदेलगा मौसम का मिजाज,

0

UP Weather: Rain alert in 35 cities of UP; Relief from scorching heat, weather will change rapidly in 24 hours,

उत्तर प्रदेश में मौसम आज मिला-जुला रहने वाला है. आज कई जिलों में तापमान में गिरावट देखी जाएगी तो कुछ जिले ऐसे भी हैं जो थोड़े गर्म रहेंगे जैसे लखनऊ में आज तापमान में गिरावट होगी जिससे यहां का माहौल ठंडा होगा. जबकि प्रयागराज में तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. जिससे वहां का माहौल गर्म रहने का पूर्वानुमान है. वहीं दूसरे जिलों में बादलों की आवाजाही के साथ हल्की बूंदाबांदी होने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है.
उत्तर प्रदेश में आज मौसम करवट लेगा. लखनऊ, कानपुर, बहराइच, चित्रकूट, मथुरा, अयोध्या और वाराणसी जैसे जिलों में आज तापमान में गिरावट रहेगी. 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. हवाएं धूल भरी होने की वजह से लोगों को दिक्कतों को सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा पूरे प्रदेश के तापमान में आज एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट भी होगी. फिलहाल उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस लेकर 42 डिग्री सेल्सियस के बीच आ गया है. लोगों को गर्मी से काफी हद तक राहत मिली है. हीट वेव का कहर भी अब काफी कम होता हुआ नजर आ रहा है.

RO NO - 12784/140

यहां गिरेगा तापमान

लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, झांसी, आगरा, गोरखपुर, बलिया चुर्क, बहराइच,फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, मथुरा, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़ और बस्ती में अगले तीन दिनों तक हीट वेव का कहर जारी रहेगा. अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 27 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है.

इन जिलों में बादलों की आवाजाही रहेगी

लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा और बुंदेलखंड आज पूरे उत्तर प्रदेश में गर्म रहेंगे. यहां का अधिकतम तापमान आज भी 41 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. यहां का न्यूनतम तापमान 28 से 29 डिग्री के बीच रह सकता है.

रविवार से बारिश का अंदेशा

बिहार, झारखंड और मध्यप्रदेश में मानसून दस्तक दे चुका है। अभी तक रफ्तार ठीक है। ऐसे में रविवार तक पूर्वी यूपी के लगभग सभी जिलों में मानसून पहुंचने की पूरी संभावना है। बिहार और झारखंड के कई इलाकों में शुक्रवार को बारिश होने के कारण पूर्वी उत्तर प्रदेश में ठंडी हवा चल रही है। शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन लखनऊ सहित प्रदेश के लगभग 25 जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया।

अब लू चलने के आसार नहीं

अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी से आ रही पूर्वी हवा के कारण पूर्वी यूपी में अब वार्म नाइट की स्थिति लगभग खत्म हो गई है। लू का असर भी सिर्फ प्रयागराज व उरई में रहा। अब पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी से 23 जून तक कहीं-कहीं लू रहेगी, लेकिन पूर्वी यूपी में अब लू की स्थिति समाप्त है।

फिर बदलेगा मौसम

इस दौरान दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है। दिन के समय पश्चिमी हवाएं चलने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसूनी हवाओं के प्रभाव से 26 जून रात्रि से मौसम में बदलाव संभावित है। 27 जून से प्री-मानसून वर्षा की शुरुआत होने की संभावना है जिससे दिन के तापमान में गिरावट संभावित है।

शिमला और मनाली में वर्षा

हिमाचल प्रदेश में रोहतांग सहित बारालाचा, शिंकुला में हल्का हिमपात हुआ है, जबकि शिमला, कुफरी, मनाली व धर्मशाला में हल्की वर्षा हुई। उत्तराखंड में पहाड़ से मैदान तक वर्षा का दौर जारी है। नैनीताल में एक घंटे से अधिक समय तक तेज वर्षा से नाले उफान पर आ गए, जिससे लोअर माल रोड सहित अन्य सड़कों पर जलभराव हो गया। वर्षा से सरोवर नगरी का सुहावना मौसम लौट आया है। करीब डेढ़ महीने बाद शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के अधिकतर जिलों का तापमान सामान्य से नीचे रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here