Home Blog Julian Assange: क्यों काटनी पड़ी ब्रिटेन की जेल में सजा, कौन हैं...

Julian Assange: क्यों काटनी पड़ी ब्रिटेन की जेल में सजा, कौन हैं WikiLeaks के फाउंडर जूलियन असांजे, जानिए

0

Julian Assange: Why did he have to serve his sentence in a British jail? Who is WikiLeaks founder Julian Assange? Find out

WikiLeaks वेबसाइट के संस्‍थापक जूलियन असांजे (WikiLeaks founder Julian Assange) आखिरकार ब्रिटेन की जेल से रिहा हो गए हैं। WikiLeaks ने X पर कहा कि असांजे 1,901 दिनों तक एक छोटी सी कोठरी में रहने के बाद सोमवार को बेलमार्श जेल से बाहर आ गए। विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने अमेरिकी न्याय विभाग के साथ एक समझौते के तहत सरकारी डेटा चुराने के गंभीर आरोप में दोषी होने की दलील पर सहमति दी है।
आइए जानते हैं कि आखिर कौन हैं WikiLeaks वेबसाइट के संस्‍थापक जूलियन असांजे (where is julian assange now) और ऐसा क्या था जिसके कारण असांजे को जेल तक जाना पड़ गया।

RO NO - 12945/136

कौन हैं जूलियन असांजे?

जूलियन असांजे (Who is Julian Assange) का जन्म जुलाई 1971 में ऑस्ट्रेलिया के टाउन्सविले में हुआ था। किशोरावस्था में ही उन्होंने एक कंप्यूटर प्रोग्रामर के रूप में ख्याति प्राप्त कर ली थी और 1995 में उन्होंने हैकिंग के लिए दोषी करार दिया गया था और उन पर जुर्माना लगाया गया। असांजे गणित और भौतिकी का अध्ययन करने के लिए मेलबर्न विश्वविद्यालय गए थे।

WikiLeaks क्या है?

जूलियन असांजे ने साल 2006 में WikiLeaks की शुरुआत की थी, जिसके तहत संभावित लीकर्स के लिए एक वेब-आधारित “डेड लेटर ड्रॉप” बनाया गया था। वेबसाइट अप्रैल 2010 में तब चर्चा में आई जब इसने एक वर्गीकृत वीडियो प्रकाशित किया जिसमें 2007 में इराकी राजधानी बगदाद में एक दर्जन लोगों की मौत के बारे में बताया गया था, जिसमें रॉयटर्स के दो समाचार कर्मचारी भी शामिल थे।

2010 के दौरान इसने अफगानिस्तान में युद्ध पर 90,000 से ज्यादा गोपनीय अमेरिकी सैन्य दस्तावेज (confidential us military documents) और इराक युद्ध पर लगभग 400,000 गुप्त अमेरिकी फाइलें जारी कीं थीं, जो अमेरिकी सैन्य इतिहास में अपनी तरह का सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन (America’s security breach) था। इसने 2011 में दुनिया भर में अमेरिकी दूतावासों से 250,000 गुप्त राजनयिक केबल (Secret diplomatic cables) भी जारी किए, जिनमें से कुछ को द न्यूयॉर्क टाइम्स और ब्रिटेन के गार्जियन जैसे अखबारों ने प्रकाशित भी किया था।

लीक से अमेरिकी राजनेता और सैन्य अधिकारी नाराज और शर्मिंदा हुए, जिन्होंने कहा कि इससे लोगों की जान जोखिम में पड़ सकती है। पूर्व सैन्य खुफिया विश्लेषक चेल्सी मैनिंग (Former military intelligence analyst Chelsea Manning) ने राष्ट्रपति बराक ओबामा (President Barack Obama) द्वारा रिहा किए जाने से पहले WikiLeaks को Data और केबल लीक करने के लिए सैन्य जेल में सात साल की सजा काटी थी।

WikiLeaks छुपाए जाने वाले दस्तावेजों का एक बड़ा पुस्तकालय है- असांजे

2015 में जर्मन अखबार डेर स्पीगल को दिए एक इंटरव्यू में असांजे ने संगठन के बारे में कहा था कि WikiLeaks (wikileaks founder asylum) दुनिया के सबसे ज्यादा दबाए जाने वाले और छुपाए जाने वाले दस्तावेजों (persecuted documents) का एक विशाल पुस्तकालय है। हम इन दस्तावेजों को शरण देते हैं, उनका विश्लेषण करते हैं, उनका प्रचार करते हैं और और भी दस्तावेज हासिल करते हैं।

WikiLeaks ने ऐसा क्या किया था प्रकाशित जिससे मच गई थी हलचल?

अप्रैल 2010 में, WikiLeaks ने एक वीडियो जारी किया जिसमें 2007 में बगदाद में हुए अमेरिकी हेलीकॉप्टर हमले को दिखाया गया था जिसमें रॉयटर्स के दो समाचार कर्मचारियों सहित एक दर्जन लोग मारे गए थे। जून में, ब्रैडली मैनिंग नामक एक अमेरिकी सैन्य विशेषज्ञ को वर्गीकृत वीडियो जारी करने के लिए गिरफ्तार किया गया था।
तीन महीने बाद, WikiLeaks ने 91,000 से ज्यादा दस्तावेज जारी किए, जिनमें से ज्यादातर अफगानिस्तान में युद्ध (War in Afghanistan) के बारे में गुप्त अमेरिकी सैन्य रिपोर्टें थीं। इसके बाद अक्टूबर में 2004 से 2009 तक इराक युद्ध के बारे में 400,000 गोपनीय अमेरिकी सैन्य फाइलें जारी की गईं। ये रिलीज अमेरिकी सैन्य इतिहास में अपनी तरह की सबसे बड़ी लीक थीं।

जूलियन असांजे पर क्या आरोप थे?

डोनाल्ड ट्रंप के शासनकाल में अमेरकी जस्टिस डिपार्टमेंट ने जूलियन असांजे पर पूर्व सेना खुफिया विश्लेषक चेल्सी मैनिंग की मदद से अमेरिकी इतिहास में क्लासीफाइड जानकारी को चुराने का आरोप लगाया। ये आरोप विकीलीक्स द्वारा हजारों लीक सैन्य और राजनयिक दस्तावेजों के प्रकाशन से संबंधित हैं।
जस्टिस डिपार्टमेंट का आरोप है, कि चेल्सी मैनिंग की मदद से जूलियन असांजे ने क्लासीफाइड डिप्लोमेटिक केबल चुराए, जिसने अमेरिकी सुरक्षा को खतरे में डाल दिया। असांजे पर आरोप लगाया गया, कि असांजे ने चेल्सी मैनिंग के मिलकर डिफेंस डिपार्टमेंटड का पासवर्ड तोड़ा।

दूतावास में असांजे, 5 सालों तक हाथ मलती रही पुलिस

जूलियन असांजे ने पिछले पांच साल ब्रिटेन की हाई सिक्योरिटी वाली जेल में बिताए हैं और वो लगातार अमेरिकी प्रत्यर्पण के खिलाफ कोर्ट में कानूनी लड़ाई लड़ रहे थे। उन्हें कई बार ब्रिटेन से अमेरिका प्रत्यर्पित करने की कोशिश की गई, लेकिन वो बार बार कोर्ट में चुनौती देते रहे और जीतते रहे, जिसकी वजह से उन्हें प्रत्यर्पित नहीं किया जा सका।
साल 2012 में जूलियन असांजे को दूसरे तरीके से फंसाने की कोशिश की गई और स्वीडिश सरकार ने उनके खिलाफ एक लड़की के साथ यौन शोषण करने का आरोप लगा दिया, और उस वक्त वो इक्वाडोर की दूतावास में मौजूद थे। यौन शोषण लड़ने के आरोप लगने के बाद उन्होंने लंदन स्थित इक्वाडोर की दूतावास में ही शरण ले ली। बिना इक्वाडोर की इजाजत के लंदन पुलिस दूतावास में घुस नहीं सकती थी और इक्वाडोर सरकार ने लंदन पुलिस को दूतावास में दाखिल होने की इजाजत नहीं दी।

जूलियन असांजे-अमेरिका डील क्या है?

अमेरिकी जस्टिस डिपार्टमेंट ने फेडरल कोर्ट में जो पत्र दिया है, उसके मुताबिक जूलियन असांजे को जासूसी अधिनियम के तहत संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय रक्षा से संबंधित वर्गीकृत जानकारी को अवैध रूप से प्राप्त करने और प्रसारित करने की साजिश रचने के गंभीर आरोप में अपना दोष मानना पड़ेगा।
इस समझौते के तहत जूलियन असांजे ने अपना दोष मान लिया और जस्टिस डिपार्टमेंट ने उनके लिए 62 महीने की सजा की मांग की, और चूंकी जूलियन असांजे इससे ज्यादा समय तक जेल में रह चुके थे, इसलिए उन्हें रिहा कर दिया गया। अब माना जा रहा है, कि वो ऑस्ट्रेलिया लौट जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here