Home Blog Delhi Fire: इमरजेंसी में लगी भीषण आग, सफदरजंग अस्पताल की पुरानी बि‍ल्डिंग...

Delhi Fire: इमरजेंसी में लगी भीषण आग, सफदरजंग अस्पताल की पुरानी बि‍ल्डिंग के शीशे तोड़कर 70 मरीजों को बचाया गया

0

Delhi Fire: A huge fire broke out in the emergency, 70 patients were rescued by breaking the glass of the old building of Safdarjung Hospital

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल की पुरानी इमरजेंसी बिल्डिंग में आग लग गई है. 7 दमकल गाड़ियों को मौके पर भेजा गया है. अभी जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है. दिल्ली अग्निशमन सेवा ने यह जानकारी दी है. आग पर अभी काबू नहीं पाया जा सका है. वहीं आग लगने का प्राथमिक कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है.
रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान जेसीबी से पूरी बि‍ल्डिंग के शीशे तोड़कर यहां से करीब 70 मरीजों और तीन नर्स को बाहर निकाला गया।

RO NO - 12945/136

बता दें कि तीन मंजिला इमरजेंसी के प्रथम तल पर कुत्ते के काटने वाले मरीजों को इंजेक्शन लगाए जाते हैं। दूसरे तल पर लैब है। यहां पर पैथोलॉजी हेड बैठते हैं। तीसरे तल पर स्क्रीन का वार्ड है।
आग पर पूरी तरह से काबू नहीं पा लिया गया है।
आग लगने का प्राथमिक कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। गनीमत है कि आग लगने से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

मकान में लगी आग, परिवार के चार सदस्यों की मौत

इससे पहले सोमवार देर रात दिल्ली के द्वारका में प्रेम नगर इलाके के एक मकान में आग लगने की वजह से एक परिवार के चार सदस्यों की दम घुटने से मौत हो गई. दिल्ली अग्निशमन सेवा (DFS) के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि विभाग को सोमवार देर रात करीब साढ़े तीन बजे आग लगने की सूचना मिली जिसके बाद दो दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया. पुलिस ने बताया कि मृतकों की पहचान हीरा सिंह कक्कड़ (48), उसकी पत्नी नीतू (40) और उनके बेटों रॉबिन (22) और लक्ष्य (21) के रूप में की गई है. कक्कड़ पेशे से फोटोग्राफर था और घर का मालिकाना हक उसके परिवार के पास था.

DFS के अधिकारी ने बताया कि आग दो मंजिला इमारत की पहली मंजिल पर एक इन्वर्टर में लगी जो पास रखे सोफे तक फैल गई. अधिकारी ने बताया कि आग लगने के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि मकान का मुख्य द्वार अंदर से बंद था जिसे दमकलकर्मियों ने तोड़ा और वे परिवार के सदस्यों को वहां से बाहर निकालकर राव तुलाराम मेमोरियल अस्पताल ले गए, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.
पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि हीरा सिंह कक्कड़ की मां सीता देवी इमारत के भूतल पर सो रही थीं और उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ. अधिकारी ने बताया कि आग को कुछ ही मिनट में बुझा दिया गया, लेकिन मकान के अंदर बहुत धुआं भर गया था. पुलिस ने बताया शवों को पोस्टमार्टम के लिए शवगृह में रखा गया है तथा मामला दर्ज कर आगे की जांच की जा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here