Home Blog संसद में बोलीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, ‘संविधान पर सबसे बड़ा हमला था...

संसद में बोलीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, ‘संविधान पर सबसे बड़ा हमला था आपातकाल’

0

President Draupadi Murmu said in Parliament, ‘Emergency was the biggest attack on the Constitution’

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इमरजेंसी (आपातकाल) को भारत के संविधान पर सबसे बड़ा प्रहार बताया है. उन्होंने कहा कि साल 1975 में जब आपातकाल लगाया गया था, तब देश में हाहाकार सा मच गया था और उस दौरान लोकतंत्र में दरार डालने की कोशिशें हुई थीं. संसद के संयुक्त सत्र में गुरुवार (27 जून, 2024) को अभिभाषण के दौरान द्रौपदी मुर्मू ने आगे दावा किया कि हमारे लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाने के हर प्रयास की सभी को निंदा करनी चाहिए. विभाजनकारी ताकतें लोकतंत्र को कमजोर करने, देश के भीतर और बाहर से समाज में खाई पैदा करने की साजिश रच रही हैं.

RO NO - 12784/140

द्रौपदी मुर्मू के मुताबिक, “आपातकाल संविधान पर सीधे हमले का सबसे बड़ा और काला अध्याय था. आपातकाल के दौरान पूरा देश अंधेरे में डूब गया था लेकिन देश ऐसी असंवैधानिक शक्तियों को पराजित करने में सफल रहा.” वह आगे बोलीं कि आज का समय भारत के लिए अनुकूल है और संविधान हमारे लिए जनचेतना का हिस्सा है. नीतियों का विरोध करना और संसद की कार्यवाही बाधित करना अलग-अलग बात है. सभी सदस्यों के लिए जनता का हित सर्वोपरि होना चाहिए.

पेपर लीक की होगी निष्पक्ष जांचः राष्ट्रपति

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने अपने अभिभाषण में पेपर लीक का भी जिक्र किया। मुर्मु ने कहा कि इसकी निष्पक्ष जांच की जाएगी।

आपातकाल संविधान पर सबसे बड़ा हमला थाः मुर्मु

राष्ट्रपति मुर्मु ने संसद को संबोधित करते हुए कहा कि आपातकाल संविधान पर सीधे हमले का सबसे बड़ा और काला अध्याय था। उन्होंने इसकी कड़ी निंदा की।

10 वर्षों में 25 करोड़ भारतीय गरीबी से बाहर आएः मुर्मु

राष्ट्रपति ने कहा कि सरकारी योजनाओं की वजह से ही पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ भारतीय गरीबी से बाहर आए हैं। मुर्मु ने आगे कि मेरी सरकार दिव्यांग भाई-बहनों के लिए किफायती और स्वदेशी सहायक उपकरण विकसित कर रही है। मेरी सरकार श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को एकीकृत कर रही है। डिजिटल इंडिया और डाकघरों के नेटवर्क का उपयोग करके दुर्घटना और जीवन बीमा का कवरेज बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है।

Draupadi Murmu एक भी व्यक्ति सरकारी योजनाओं से वंचित न रहे, यही सरकार की इच्छा

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने आगे कहा कि विकसित भारत का निर्माण तभी संभव है जब देश के गरीब, युवा, महिलाएं और किसान सशक्त होंगे। इसलिए मेरी सरकार द्वारा उन्हें सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। मुर्मु ने कहा कि हमारा लक्ष्य उन्हें हर सरकारी योजना का लाभ पहुंचाना है। भारत इस इच्छाशक्ति के साथ काम कर रहा है कि एक भी व्यक्ति सरकारी योजनाओं से वंचित न रहे।

raupadi Murmu खरीफ फसलों के MSP में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुईः मुर्मु

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि मेरी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देश के किसानों को 3.20 लाख करोड़ रुपये प्रदान किए हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार के नए कार्यकाल की शुरुआत से अब तक 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि किसानों को हस्तांतरित की जा चुकी है। सरकार ने खरीफ फसलों के MSP में भी रिकॉर्ड बढ़ोतरी की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here